एक बटन दबाकर ग्राहक सोलर की कर सकेंगे खोज और खरीदारी

Image default
उत्तराखंड

देहरादून: प्रौद्योगिकी क्षमता से लैस अग्रणी सोलर कंपनी फ्रेयर एनर्जी प्रा. लि. ने आज सनप्रो़ मोबाइल एप के लॉन्च की घोषणा की है। इसके द्वारा घरों के मालिक और व्यवसाय सरलता से सोलर को अपना सकेंगे। सनप्रो़ का उपयोग कर ग्राहक स्वयं सोलर की जानकारी ले सकेंगे, सिस्टम ऑर्डर कर सकेंगे, इंस्टालेशन को ट्रैक कर सकेंगे और सिस्टम परफॉर्मेंस की निगरानी रख सकेंगे।

आज कई व्यवसाय और घरों के मालिक बिजली के बड़े-बड़े बिल भर रहे हैं। 25 साल तक निर्बाध चलने वाले सोलर रूफटॉप सिस्टम में निवेश करने से ग्रिड पावर पर निर्भरता कम होती है और बिजली के बिल में भी 90 प्रतिशत तक कमी आ जाती है।

सोलर के लाभ सभी जानते हैं, लेकिन उसे अपनाना हमेशा ग्राहकों के लिये सरल नहीं रहा है। कई ग्राहक निर्णय लेने में मदद के लिये सटीक और संबद्ध जानकारी उपलब्ध न होने के कारण सोलर की खरीदारी को टाल देते हैं। पारदर्शिता की कमी, छुपे हुए खर्च और बिक्री के बाद अच्छी सर्विस का न होना अन्य बाधाएं हैं, जो नियमित रूप से ग्राहकों के सामने होती हैं। अंततः सोलर सिस्टम लेने के लिये ग्राहकों को 3-4 अलग-अलग पक्षों के साथ डीलिंग करनी पड़ती है। इन कारणों से ग्राहक अनुभव अच्छा नहीं रहता है और रूफटॉप सोलर को अपनाने की गति धीमी पड़ जाती है।

सोलर में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति सनप्रो़ एप को डाउनलोड कर सकता है, कीमत की कोटेशन ले सकता है, आॅर्डर दे सकता है, सिस्टम इंस्टालेशन को ट्रैक कर सकता है और सिस्टम परफाॅर्मेंस पर नजर रख सकता है। एआई वाली टेक्नोलाॅजी सुनिश्चित करती है कि यूजर्स को उनकी जरूरतों के अनुसार संबद्ध और विशिष्ट जानकारी मिले। इसके अलावा, चैट फीचर के माध्यम से सनबोट तुरंत सवालों के जवाब देता है। इंस्टालेशन के बाद ग्राहकों को उपयोगी नोटिफिकेशन भी मिलते हैं, जैसे सोनल पैनल्स को कब साफ करें, कितनी बिजली उत्पन्न हुई, और कितनी बचत हुई। सनप्रो़ में सिस्टम से सम्बंधित सभी दस्तावेज उपलब्ध हैं, जैसे पर्चेस आॅर्डर, वारंटी सर्टिफिकेट्स, वर्क कम्पलीशन रिपोर्ट्स, आदि, ताकि ग्राहक को सोलर सिस्टम के जीवनकाल तक सारी जरूरी जानकारी मिले।

इस अवसर पर फ्रेयर एनर्जी प्रा. लि. के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री सौरभ मारदा ने कहा, ‘‘फ्रेयर में हम मानते हैं कि ग्रिड या डीजल से उत्पन्न होने वाली बिजली का उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति सोलर को अपना सकता है और इस ग्रीन एनर्जी मूवमेन्ट का हिस्सा बन सकता है। सनप्रो़ एप के साथ हम सोलर सिस्टम लेने वाले ग्राहक के अनुभव के संदर्भ में एक मापदंड स्थापित करना चाहते हैं। सनप्रो़ भरोसे के साथ सोलर अपनाने और लक्ष्य पूरे करने में ग्राहकों की मदद करता है, जैसे बिजली बिल में  बचत बढ़ाना, बिजली के स्वच्छ स्रोत को अपनाना, आदि।’’

सनप्रो़ एप को फ्रेयर एनर्जी के देशव्यापी बिक्री एवं इंस्टालेशन नेटवर्क का सहयोग प्राप्त है, जो ग्राहकों को सोलर का बाधारहित अनुभव और धन का महत्व प्रदान करता है।

Related posts

CM Rawat recalls role of Veer Chandra Singh Garhwali on the eve of “ Peshawar Kand’

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की समीक्षा बैठक करते हुएः जिलाधिकारी रविनाथ रमन

CSIR-IIP आॅडिटोरियम में पेट्रोलियम पदाथों के संरक्षण हेतु ”सक्षम“ संरक्षण क्षमता महोत्सव को सम्बोधित करते हुएः मंत्री श्री प्रकाश पन्त