बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किसानों के लिए वन-स्टॉप सॉल्यूशन – बॉब वर्ल्ड किसान ऐप को लॉन्च किया

उत्तराखंड

देहरादून: भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बैंक) ने आज बॉब वर्ल्ड किसानऐप को लॉन्च किया, जो किसानों के लिए खेती से संबंधित सभी सेवाएँ एक ही स्थान पर उपलब्ध कराने वाला समाधान है। बॉब वर्ल्ड किसान खेती से जुड़ी सेवाओं के लिए एक सर्व-समावेशी प्लेटफ़ॉर्म है, जो खेती के लिए फाइनेंसिंग की सुविधा, बीमा एवं निवेश से संबंधित नए जमाने के समाधान; फसल की कीमतों पर नज़र रखने जैसी मंडी सेवाओं; मौसम के पूर्वानुमान, फसल की सेहत की निगरानी जैसी कृषि परामर्श सेवाओं; तथा खेती के लिए आवश्यक सामानों की खरीद एवं उपकरणों को किराए पर लेने, उत्पादकता बढ़ाने के लिए तकनीक के उपयोग जैसी मूल्यवर्धित सेवाओं के माध्यम से किसानों के लिए कृषि-आर्थिक सफर को डिजिटल बनाने में मदद करता है। ये सभी सेवाएँ बैंक के मौजूदा ग्राहकों के साथ-साथ उन लोगों के लिए भी समान रूप से उपलब्ध हैं, जो वर्तमान में बैंक के ग्राहक नहीं हैं।

बैंक ने ऐप के माध्यम से किसानों को अलग-अलग तरह की सेवाएँ प्रदान करने के लिए छह कृषि कंपनियों के साथ साझेदारी की है, जिनमें एग्रीबेग्री, एग्रोस्टार, बिगहाट, पूर्ति, ईएम3 (EM3) और स्काईमेट शामिल हैं। इसके अलावा, फिलहाल यह ऐप तीन भाषाओं, यानी अंग्रेज़ी, हिंदी और गुजराती में उपलब्ध है, और इसी वजह से यह बड़ी संख्या में किसानों के लिए सुलभ बन गया है।

इस अवसर पर श्री जॉयदीप दत्ता रॉय, कार्यकारी निदेशक, बैंक ऑफ़ बड़ौदाने कहा, “हम देश में सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक हैं, लिहाजा भारतीय किसानों के साथ हमारा नाता काफी गहरा और स्थायी रहा है। बैंक ऑफ़ बड़ौदा का लक्ष्य “बीजों की बुवाई से लेकर फसल की बिक्री” तक के पूरे सफ़र में भारतीय किसानों की मदद करना है। बॉब वर्ल्ड किसान अत्याधुनिक और सर्व-समावेशी प्लेटफ़ॉर्म है जो हमारे अन्नदाताओं को विभिन्न प्रकार की सेवाएँ उपलब्ध कराएगा, जिससे उन्हें अपनी उपज और आमदनी को अधिकतम स्तर तक ले जाने में मदद मिलेगी।”

श्री अखिल हांडा, मुख्य डिजिटल अधिकारी, बैंक ऑफ़ बड़ौदाने कहा, “हमने पिछले साल ही बॉब वर्ल्ड मोबाइल बैंकिंग ऐप को लॉन्च किया था, जिससे हमारे लाखों ग्राहकों के लिए बैंकिंग के अनुभव में बड़ा बदलाव आया है। बॉब वर्ल्ड किसान ऐप के लॉन्च के साथ, हमारा वादा है कि हम अपने किसानों को भी उसी प्रकार का अनुभव प्रदान करेंगे। यह बेहद सरल और सहज डिजाइन वाला एक एकीकृत ऐप है, जो उपयोगकर्ता को बैंकिंग एवं कृषि से जुड़ी विभिन्न प्रकार की सेवाओं को आसानी से उपलब्ध कराता है, और उन्हें पूरी तरह से डिजिटल अनुभव प्रदान करता है।”

बॉब वर्ल्ड किसान पर उपलब्ध सुविधाओं की चार श्रेणियाँ इस प्रकार हैं:

  • फाइनेंस

o    तुरंत लोन पाने और नवीनीकरण की सुविधा

o    बीमा

o    निवेश

  • मंडी

o    फसल की कीमतों पर नज़र रखने की सुविधा

o    आस-पास की मंडियों में कीमतों पर नज़र रखने की सुविधा

o    चुनिंदा फसलों की अधिकतम और न्यूनतम कीमतों पर नज़र रखने की सुविधा

o    कई फसलों/कई मंडियों को जोड़ने और तुलना करने का विकल्प

  • मौसम

o    मौसम का पूर्वानुमान

o    मिट्टी की नमी और फसल की सेहत पर नज़र रखने की सुविधा

  • मूल्यवर्धित सेवाएँ

o    खेती के लिए आवश्यक सामानों, जैसे कि बीज, उर्वरक और कीटनाशक इत्यादि की खरीद तथा उपकरणों को किराए पर लेने की सुविधा

o    बेहतर पैदावार और ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग

‘बड़ौदा किसान पखवाड़ा’ के बीच ‘बॉब वर्ल्ड किसान’ ऐप को लॉन्च किया गया है – बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा किसानों से जुड़ाव के लिए हर साल आयोजित होने वाला कार्यक्रम, जो अब अपने 5वें वर्ष में है। बड़ौदा किसान पखवाड़ा का उद्देश्य भारतीय किसानों के समुदाय के साथ सहभागिता को बढ़ावा देने के साथ-साथ बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा प्रस्तावित विभिन्न कृषि उत्पादों, योजनाओं एवं वितरण चैनलों और किसानों के फायदे के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई पहलों के बारे में जागरूकता फैलाना है।

Related posts

आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित “राइज़ इन उत्तराखण्ड” कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुएः सीएम

हंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्वेता रावत ने शिष्टाचार भेंट करते हुए: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सांसद मणिशंकर अय्यर की पुस्तक ’’अच्छे दिन हाःहा !’’ का विमोचन करते हुए: मुख्यमंत्री