अटल नवाचार मिशन ने कम्युनिटी इनोवेटर फेलोशिप के लिए नए अनुप्रयोग लॉन्च किए

देश-विदेश

अटल नवाचार मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने आज (1 दिसंबर 2022) को कम्युनिटी इनोवेटर फेलोशिप (सीआईएफ) के लिए एप्लिकेशन लॉन्च करने की घोषणा की। अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग की यूएनडीपी इंडिया की सहयोग वाली यह पहल इच्छुक सामुदायिक नवप्रवर्तकों को बुनियादी सहायता उपलब्ध करने और उनके ज्ञाननिर्माण में मदद करने की उद्यमिता यात्रा के लिए आवश्यक है। वर्तमान में एआईएम के कार्यक्रम अटल समुदाय नवाचार केंद्र (एसीआईसी) में 22 सामुदायिक नवप्रवर्तक फैलो को सहायता प्रदान की जा रही है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/fellowshipBannerF7QC.jpeg

कम्युनिटी इनोवेटर फेलो एक उद्यमशील मानसिकता वाला व्यक्ति होता है, जिसके पास अपने उद्यम के माध्यम से एक सामुदायिक चुनौतियों को हल करने का अपना विचार होता है। फैलो  का यात्रा को 5 चरणों में गठन किया गया है और आवेदक इस बारे में जानने के लिए https://aim.gov.in/acic-fellowship.php लिंक पर जा सकते हैं।

नए अनुप्रयोगों के लॉन्च के अवसर पर एआईएम के मिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने इस लॉन्च पर कहा कि सूक्ष्म स्तर पर, स्टार्ट-अप क्रांति भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों तक पहुंच गई है जिससे क्षेत्रों में स्टार्टअप इकोसिस्टम को बढ़ावा मिला है। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, वित्तीय सेवाओं जैसे मुद्दों से संबंधित स्थानीय समस्याओं को बड़े पैमाने पर हल करना अटल नवाचार मिशन की प्रमुख प्रेरणा शक्ति है, जो नवप्रवर्तको को स्थानीय समुदाय की समस्याओं का जमीनी स्तर पर समाधान करने में सशक्त बनाता है। रणनीतिक स्थानों के साथ अटल समुदाय नवाचार केंद्र जमीनी स्तर के नवप्रवर्तको को अपने संपूर्ण करियर विकल्प के रूप में उद्यमिता को आगे बढ़ाने की बदलाव यात्रा से होकर गुजर रहे हैं। फेलोशिप के लिए लॉन्च किये गए इन अनुप्रयोगों के साथ साथ हम आवेदकों का समुदाय में परिवर्तन लाने की यात्रा का अनुभव हासिल करने का आह्वान करते हैं।

यह एक साल का गहन फेलोशिप कार्यक्रम है, जिसमें एक महत्वाकांक्षी सामुदायिक नवप्रवर्तक अपनी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किये बिना आवेदन कर सकता है, इस कार्यक्रम का उद्देश्य एक ऐसा अनुकूल माहौल बनाना है जहां ज्ञान, सलाह, सामुदायिक तन्मयता और समावेशन से पर्याप्त बुनियादी ढांचे और वित्त पोषण के माध्यम से समृद्ध हुआ जा सके। इस फेलोशिप के दौरान, प्रत्येक फेलो की अटल समुदाय नवाचार केंद्र में मेजबानी की जाएगी और वह अपने विचार पर कार्य करते हुए एसडीजी जागरूकता, उद्यमशीलता कौशल और जीवन कौशल प्राप्त करेगा।

एआईएम देश भर में अटल समुदाय नवाचार केंद्र (एसीआईसी) स्थापित कर रहा है। वर्तमान में 14 ऐसे केंद्र हैं, जो 9 राज्यों में फैले हुए हैं। निकट भविष्य में 36 और केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं जिन्हें मिलाकर, यह संख्या 50 एसीआईसी हो जाएगी।

फैलोशिप के लिए आवेदन करने के लिए लिंक:

https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSd8v1_D8DntoHPr9rSL1rBSeBCF2cUKgt4k-h4AiOVGV6BFBA/viewform

सीआईएफ के बारे में लिंक : https://aim.gov.in/acic-fellowship-program-structure.php

Related posts

प्रधानमंत्री श्री मोदी का अहमदाबाद, गुजरात के एसजीवीपी गुरुकुल में भाव वंदना के अवसर पर संदेश

सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला को मिला ‘Y’ श्रेणी का सुरक्षा कवच, आदेश जारी

श्रम मंत्रालय ने कोविड-19 के चलते मरने वाले श्रमिकों के आश्रितों के लिए बड़ी सामाजिक सुरक्षा राहत की घोषणा की