आकाश इंस्टीट्यूट ने अपनी राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा, ‘एंथे-2020’ की घोषणा की

Image default
उत्तराखंड

देहरादून: देश भर में 200 से अधिक केंद्रों के साथ डॉक्टर एवं आईआईटीयन बनने के इच्छुक छात्रों को प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले अग्रणी संस्थान, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने अपनी प्रमुख वार्षिक छात्रवृत्ति परीक्षा के ग्यारहवें संस्करण की घोषणा की है, जिसे आकाश नेशनल टैलेंट हंट एग्जाम (एंथे) के नाम से जाना जाता है। देश के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 26 नवंबर से 06 दिसंबर, 2020 के दौरान क्रमबद्ध तरीके से इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

26 नवंबर से 06 दिसंबर, 2020 (हर दिन) के दौरान दोपहर 02:00 बजे से लेकर शाम के 07:00 बजे के बीच ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। इस लॉगिन विंडो के दौरान छात्र कभी भी परीक्षा दे सकते हैं। सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन 06 दिसंबर, 2020 को दो पालियों में  यानी कि सुबह 10:30 बजे से 11:30 बजे तक (प्रातः कालीन), तथा शाम 04:00 बजे से 05:00 बजे तक (सायं कालीन) किया जाएगा।

एंथे दरअसल अखिल भारतीय स्तर पर निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी परीक्षाओं में से एक है, जो योग्य छात्रों को 100ः तक छात्रवृत्ति प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है तथा डॉक्टर और आईआईटीयन बनने की दिशा में पहला कदम उठाने में उनकी सहायता करता है। केवल वर्ष 2019 में, परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की संख्या 3.4 लाख से अधिक थी। एंथे-2020 के लिए नामांकन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि ऑनलाइन परीक्षा की तारीख से 3 दिन पहले, और ऑफलाइन परीक्षा की तारीख से 7 दिन पहले है। इस परीक्षा का शुल्क मात्र 200ध्- रुपये है, जिसका भुगतान नेट बैंकिंग चैनलों के अलावा, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या सीधे आकाश इंस्टीट्यूट की शाखा ध् केंद्र के माध्यम से किया जा सकता है।

एंथे में नामांकन कराने वाले छात्रों को अतिरिक्त लाभ देने के उद्देश्य से, उन्हें मेरिटेशन स्कूल बूस्टर कोर्स भी निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। गौरतलब है कि, मेरिटेशन एईएसएल की सहायक कंपनी है।

दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए परीक्षा के परिणाम 15 दिसंबर, 2020 को घोषित होंगे, जबकि सातवीं, आठवीं और नौवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए परीक्षा के परिणाम 17 दिसंबर, 2020 को घोषित होंगे   ।

कक्षा 7 से कक्षा 12 तक के 2000 से अधिक छात्रों को ट्यूशन शुल्क पर 100% की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, साथ ही 700 छात्रों को पुरस्कार दिया जाएगा।

सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के अलावा, अन्य छात्रों को भी एंथे परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ट्यूशन शुल्क पर आकर्षक छात्रवृत्ति दी जाएगी।

प्रतिभाशाली छात्रों की तलाश के लिए अखिल भारतीय स्तर पर असम, आंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। एईएसएल की ओर से यह भी घोषणा की गई है कि छात्रों, अभिभावकों या स्कूल प्राधिकारियों के अनुरोध पर किसी भी शहर में एंथे केंद्र खोले जा सकते हैं, जो आवश्यक शर्तों एवं परिस्थितियों के अधीन है।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के निदेशक एवं सीईओ, श्री आकाश चैधरी ने एंथे -2020 के लॉन्च के अवसर पर कहा, “पिछले एक दशक में एंथे को शानदार प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है, जिससे हम बेहद उत्साहित महसूस कर रहे हैं। आज, यह मेडिकल या प्प्ज् के अपने सपनों को पूरा करने की इच्छा रखने वाले स्कूली छात्रों के लिए देश के सबसे बड़े प्रवेश द्वार के रूप में उभरकर सामने आया है। छात्रों की ज्यादा-से-ज्यादा भागीदारी को प्रोत्साहन देने के लिए, हमने सातवीं से बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के आवेदन आमंत्रित किए हैं। हमें पूरा यकीन है कि विगत वर्षों की तरह, इस साल भी लाखों की संख्या में छात्र इस प्रतिष्ठित टैलेंट हंट परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे और अपने करियर के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए इस शानदार अवसर का भरपूर लाभ उठाएंगे।”

परीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारी

  • एंथे परीक्षा कुल 90 अंकों की होगी तथा इसमें   ,मसीक्यू प्रकार के 35 प्रश्न होंगे, जिसके माध्यम से कक्षा 7 से कक्षा 12प् तक के छात्रों के ज्ञान का परीक्षण किया जाएगा।
  • कक्षा 7प् से कक्षा 9 के छात्रों के ज्ञान का परीक्षण भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और मानसिक योग्यता जैसे विषयों के आधार पर किया जाएगा।
  • कक्षा 10 में पढ़ने वाले मेडिकल उम्मीदवारों के लिए, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और मानसिक योग्यता परीक्षा के मुख्य विषय होंगे।
  • कक्षा 10 में पढ़ने वाले इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए, भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और मानसिक योग्यता परीक्षा के मुख्य विषय होंगे।
  • कक्षा 11-12 में पढ़ने वाले मेडिकल उम्मीदवारों के लिए, भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति-विज्ञान (बॉटनी) और प्राणी-विज्ञान (जूलॉजी) परीक्षा के मुख्य विषय होंगे।
  • कक्षा 11-12 में पढ़ने वाले इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित परीक्षा के मुख्य विषय होंगे।
  • सभी श्रेणी के छात्रों के लिए परीक्षा की अवधि 1 घंटे की होगी।
  • इस परीक्षा में गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंक नहीं दिए जाते हैं।

Related posts

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने 41 वाॅं माॅ कुन्जापुरी पर्यटन एवं विकास मेले का भव्य उद्वघाटन किया

प्रेस क्लब आफ उत्तराखंड का विस्तार होगा पूरे प्रदेश में पत्रकारों के लिए बीमा योजना शुरू करने का फैसला

हंस फाउंडेशन के सीईओ ले.ज. (से.नि.) एस.एम. मेहता से भेंट करते हुएः मुख्यमंत्री