कृषि सुधार विधेयक किसानों के लिये होगा हितकारी व लाभकारी: केशव प्रसाद मौर्य

Image default
उत्तर प्रदेश कृषि संबंधित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री/जनपद कानपुर नगर के प्रभारी मंत्री, श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनता डिग्री कालेज, घाटमपुर (कानपुर नगर) में 71 मार्गो का लोकापर्ण/शिलान्यास किया, जिनकी कुल लम्बाई 211 किमी0 है तथा कुल लागत  रू0 24225.42 लाख है। शुभारम्भ की गयी परियोजनाओं के तहत घाटमपुर, कल्याणपुर, महाराजपुर, बिठूर, बिल्हौर, किदवई नगर एवं गोविन्द नगर में कई महत्वपूर्ण विकास कार्य कराये जायेगंे।
श्री मौर्य कहा कि पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व0 कमलरानी ‘वरुण’ ने अपनी सेवा के बल पर घाटमपुर के सवार्गीण विकास के लिए निरन्तर कार्य किया, जिसे भुलाया नही जा सकता। उन्होंने अपने सेवा भाव से जो स्थान बनाया उसे कोई मिटा नही सकता। श्री मौर्य ने स्व0 कमलरानी ‘वरुण’ की स्मृति में आनुपुर मोड (एनएच 86) से परास चैराहा (एसएच 46) जिसकी लम्बाई 20.12 किमी0 की सड़क को स्व0 कमलरानी ‘वरुण’ के नाम से करने की घोषणा की। उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार बिजली, सड़क, उद्योग एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं को आम जनमानस को उपलब्ध कराने एवं अन्य ढ़ाचागत सुविधाओ को बढावा देने हेतु कृत संकल्पित है और इस दिशा में पूरे प्रदेश में तेजी से विकास कार्य कराये जा रहे है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के संकट के समय में भी सरकार द्वारा इस महामारी से बचाव हेतु आवश्यक व्यवस्थाओं को करते हुए लाॅकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों सहित अन्य गरीब वर्ग के लोगो को हर संभव सहायता प्रदान की गयी है।
उन्होंने कहा कि किसानों के हित में केन्द्र सरकार द्वारा कृषि सुधार विधेयक लाया गया है, इससे किसानों को लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्तर्गत गरीब वर्ग के लगभग 40 करोड लोगों का खाता खुलावाया गया है जिसके द्वारा सीधे लाभार्थियों को उनके खाते में विभिन्न योजनाओं की निर्धारित धनराशि बिना बिचैलियो के भेजी जा रही है। इस व्यवस्था से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के साथ बिचैलियों को दूर भगाने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा आयुष्मान योजना के अन्तर्गत गरीब एवं निर्धन लोगों के लिए 05 लाख तक के इलाज की सुविधा प्रदान की गयी है।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, श्रीमती नीलिमा कटियार ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा विकास के कार्यक्रमों की एक श्रंखला निरन्तर चलायी जा रही है। इस अवसर पर विधायक श्री अभिजीत सांगा, विधायक श्री भगवती प्रसाद सागर, एमएलसी श्री अरुण पाठक, जिलाधिकारी श्री आलोक तिवारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा0 प्रीतिन्दर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

मेगा काॅन्क्लेव ‘मेरा घर’ को सम्बोधित करते हुए: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी

आशुतोष टण्डन शंकरपुरवा क्षेत्र में चैपाल लगाकर, सुनी क्षेत्रवासियों की समस्याएं, मौके पर ही अधिकारियों को दिये समाधान के निर्देश

उत्तर प्रदेश लगातार विकास के पथ पर अग्रसर: श्री मुलायम सिंह यादव सांसद व पूर्व रक्षा मंत्री ने आजमगढ़ में 198.9360 करोड़ रु0 की 190 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 998.6551 करोड़ रु0 की 105 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। 333 करोड़ रु0 की लागत से स्थापित होने वाली सहकारी चीनी मिल सठियांव का शिलान्यास सम्पन्न। किसानों की बेहतरी और खुशहाली के लिए अनेक कल्याणकारी योजनायें संचालित।