भारत-अमेरिका आर्थिक एवं वित्तीय भागीदारी वार्ता की 8वीं मंत्रिस्तरीय बैठक वाशिंगटन डी.सी. में आयोजित

देश-विदेश व्यापार

भारत-अमेरिका आर्थिक एवं वित्तीय भागीदारी वार्ता की 8वीं मंत्रिस्तरीय बैठक आज वाशिंगटन डीसी में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और संयुक्त राज्य अमेरिका के वित्त मंत्री डॉ. जेनेट येलेन ने की।

भारत-अमेरिका आर्थिक एवं वित्तीय साझेदारी की मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान, व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण व कोविड-19 महामारी से उबरने, वित्तीय नियामक और तकनीकी सहयोग, बहुपक्षीय संवाद, जलवायु वित्त तथा धन-शोधन रोधी तथा आतंकवाद के वित्तपोषण का मुकाबला करने(एएमएल/सीएफटी) समेत कई विषयों पर चर्चा हुई। दोनों पक्षों ने आपसी और वैश्विक आर्थिक मुद्दों को हल करने तथा सौहार्दपूर्ण रणनीतियों और समाधानों की दिशा में प्रयास करने के लिए द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय, दोनों मंचों पर सहयोग जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री और अमेरिका के वित्त मंत्री द्वारा संयुक्त वक्तव्य को अंगीकार करने के साथ बैठक का समापन हुआ।

Related posts

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारतीय बॉस्केट के कच्चे तेल की कीमत 08-07-2015 को 55.62 अमरीकी डॉलर प्रति बैरल रही

ई-नीलामी से होने वाली आय देश की जीवन रेखा के संरक्षण के नेक काम के लिए दी जाएगी: जी. किशन रेड्डी

खुफिया ब्‍यूरो (आईबी) निदेशक ने सार्क देशों से आतंकवादी संस्थाओं और आतंकवादियों के खिलाफ प्रतिबंधों को सख्‍ती से लागू करने का आह्वान किया