37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

प्रदेश में एक दिन में 1,36,803 सैम्पल की जांच की गयी

उत्तर प्रदेशसेहत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने आज यहां लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सभी सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि सर्विलांस, डोर-टू-डोर सर्वे तथा मेडिकल टेस्टिंग की कार्यवाही को और प्रभावी बनाया जाए। इस व्यवस्था को जितना सुदृढ़ किया जाएगा, कोविड-19 के विरुद्ध उतनी अधिक सफलता प्राप्त होगी। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार जनता को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है। इसके दृष्टिगत कोविड-19 से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए हर सम्भव कदम उठाएं जाएं। जिन प्रयासों को और गति देने की आवश्यकता है, उन्हें पूरी तेजी के साथ तत्परतापूर्वक संचालित किया जाए।

श्री अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि जनपद लखनऊ तथा कानपुर नगर में कोविड-19 के नियंत्रण तथा इसकी उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से बुधवार को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में दिए गए निर्देशों को सख्ती से लागू किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए है कि इस सम्बन्ध में शिथिलता बरतने वालों की जवाबदेही तय की जाए। उन्होंने बताया कि टेस्टिंग के माध्यम से कोविड-19 के चेन को नियंत्रित करके व्यापक स्तर पर जीवन रक्षा की जा सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए टेस्टिंग कार्य में लगातार वृद्धि किया जाना आवश्यक है। उन्होंने जनपद कानपुर नगर तथा गोरखपुर में कोविड-19 के टेस्ट की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए।

श्री अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने अगस्त, 2019 के सापेक्ष अगस्त, 2020 में प्रदेश सरकार के राजस्व में लगभग 603 करोड़ रुपए की वृद्धि पर संतोष व्यक्त किया है, जो 6.7 प्रतिशत वृद्धि है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष जी0एस0टी0 और वैट में पिछले वर्ष 5,126 करोड़ की जगह इस वर्ष 5,329 करोड़ की धनराशि जमा हुयी है। स्टाम्प पंजीकरण/रियल स्टेट पिछले वर्ष 1,310 करोड़ के सापेक्ष 1,301 करोड़ जो की पिछले के बराबर की धनराशि संग्रहित हुयी है। उन्होंने कहा कि माइनिंग में पिछले वर्ष की 109 करोड़ की तुलना में इस वर्ष 171 करोड़ संग्रहित हुआ है जो लगभग 65 प्रतिशत अधिक है। परिवहन में 513 करोड़ की तुलना 431 करोड़ राजस्व संग्रह हुआ है। आबकारी में पिछले माह अगस्त में

8,942 करोड़ की तुलना में इस वर्ष अगस्त माह में 9454.21 करोड़ राजस्व प्राप्त हुआ है, जो 6.7 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश के क्रम में बड़े एक्सप्रेस-वे तथा बड़े मेडिकल काॅलेजों के निर्माण कार्य पर जोर दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी लगातार इसकी निगरानी कर रहे है। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर कृषि एवं नये क्षेत्रों के विकास पर विशेष ध्यान दिय जा रहा है तथा कल चित्रकुट मण्डल की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि आज मुख्यमंत्री जी अयोध्या मण्डल के विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा है कि कोविड-19 के दृष्टिगत भारत सरकार द्वारा जिन गतिविधियों पर रोक लगाई गई है, उन्हें छोड़कर शेष सभी प्रकार की औद्योगिक तथा व्यवसायिक गतिविधियों को प्रदेश में संचालित किया जाए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने सभी विभागों की कार्य संस्कृति को बेहतर बनाने पर बल दिया है। उन्होंने कहा है कि सरकारी कार्यालयों को समयबद्ध ढंग से ई-आॅफिस प्रणाली से जोड़ा जाए। निर्धारित प्रक्रिया के तहत शासकीय कार्यों में त्वरित निर्णय लिए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा है कि विभागीय मुख्यालय सहित अधीनस्थ कार्यालयों में पत्रावलियां 7 दिन से अधिक लम्बित न रहंे। किसी पटल पर 3 दिन से अधिक पत्रावली लम्बित रहने पर सभी सम्बन्धित स्तरों पर जवाबदेही तय की जाए। उन्होंने बताया कि सरकारी कार्यालयों में कर्मियों की समय से एवं नियमित उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि इस कार्यवाही की नियमित समीक्षा की जाए। इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कार्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए प्रभावी पर्यवेक्षण किया जाए। प्रदेश सरकार के विभागों एवं उपक्रमों में भर्ती परीक्षाओं को नियमित एवं समयबद्ध ढंग से सम्पन्न कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा है कि इसके लिए भारत सरकार की भांति राज्य में भी सभी भर्ती परीक्षाओं के संचालन हेतु एक एजेंसी का गठन किया जाए।

श्री अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने निवेश मित्र पोर्टल के प्रभावी एवं कुशल संचालन पर बल देते हुए कहा है कि इसके लिए विशेषज्ञों की तैनाती पर विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने उद्योग बन्धु को अपग्रेड व सुदृढ़ करते हुए नयी संस्था इन्वेस्ट यू0पी0 के गठन का निर्णय लिया है। उन्होंने निर्देश दिए है कि इस कार्य को प्रभावी ढंग से लागू करते हुए आगामी एक से सवा साल के दौरान प्रदेश में डेढ़ लाख करोड़ रुपए तक के निवेश को आकर्षित करने की कार्ययोजना तैयार की जाए। उन्हांेने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में 98.5 प्रतिशत औद्योगिक/व्यावसायिक इकाइयों के पूरी क्षमता से कार्यशील रहने पर संतोष व्यक्त करते हुए क्रियाशील शेष इकाइयों को भी उनकी पूरी क्षमता से चलाए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होंने बुनकरों की समस्याओं के समयबद्ध निस्तारण के लिए समुचित प्रयास किए जाने के निर्देश भी दिए हैं। उन्होंनंे बताया कि मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि बसों के अन्तर्राज्यीय आवागमन को सुचारु बनाने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर प्रदेश में सभी निर्धारित रूटों पर परिवहन निगम की बसों का संचालन कराया जायेगा। आज परिवहन विभाग की सूचना के अनुसार बसों द्वारा 7.50 लाख यात्रियों द्वारा यात्रा की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में इॅकोनामिक रिवायवल के साथ-साथ कोविड संक्रमण में जान है, और जहान भी है, का पूरा ध्यान रखते हुए मुख्यमंत्री जी के निर्देशों का अनुश्रवण किया जा रहा है।

  श्री अवस्थी ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा की गयी कार्यवाही में अब तक धारा 188 के तहत 2,14,993 लोगों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की गई। प्रदेश में अब तक 1,42,49,459 वाहनांे की सघन चेकिंग में 70,605 वाहन सीज किये गये। चेकिंग अभियान के दौरान 73,71,51,559 रूपए का शमन शुल्क वसूल किया गया। आवश्यक सेवाओं हेतु कुल 4,34,360 वाहनों के परमिट जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि कालाबाजारी एवं जमाखोरी करने वाले 1209 लोगों के खिलाफ 892 एफआईआर दर्ज करते हुए 430 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। फेक न्यूज के अन्तर्गत अब तक 2431 मामलों में संज्ञान में लेते हुए कार्यवाही की गयी है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में 89 एफआईआर दर्ज करते हुए 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के कन्टेनमेंट जोन में 88,42,512 लोगों को चिन्हित किया गया है। इन कन्टेनमेंट जोन में कोरोनो पाॅजीटिव लोगों की संख्या 42,903 तथा इन्टीट्यूशल क्वारंटीन किये गये लोगों की संख्या 34,534 है। प्रदेश में हाॅटस्पाॅट वाले बस्तियों की अनुमानित जनसंख्या 87,42,868 के सापेक्ष 16,530 डोर स्टेप डिलिवरी मिल्क बूथ/मैन के द्वारा दूध वितरित किया गया है। कोविड-19 के सम्बंध में राहत आयुक्त कार्यालय में राज्य स्तर पर स्थापित एकीकृत आपदा नियंत्रण केन्द्र के टोल फ्री हेल्पलाइन नं0-1070 पर प्राप्त 1,19,963 काॅल्स में से 1,19,538 का निस्तारण किया गया है।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर प्रदेश में कोविड-19 टेस्टिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश में कल एक दिन में 1,36,803 सैम्पल की जांच की गयी। जिनमें से 90,262 एन्टीजन, आर0टी0पी0सी0आर0 तथा ट्रुनेट के माध्यम से की गयी है। प्रदेश में अब तक कुल 60,50,450 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विगत 24 घंटंे में कोरोना के 5,776 नये मामले आये है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 57,598 कोरोना के एक्टिव मामले हैं, जिसमें 29,588 लोग होम आइसोलेशन में है, जो की कुल का 50 प्रतिशत से अधिक है। प्रदेश में अब तक 1,85,812 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके है, अब तक कुल 1,11,453 लोग होम आइसोलेशन में थे, जिनमें 81,865 लोग होम आइसोलेशन की अवधि पूर्ण कर चुके है और वह स्वस्थ्य है। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयांे में 2,588 लोग ईलाज करा रहे है तथा सेमी पेड में 255 लोग ईलाज करा रहे है। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रहने वाले लोग थर्मामीटर तथा पल्स आॅक्सीमीटर साथ रखें। उन्होंने बताया कि यदि किसी को खांसी, बुखार या सांस फूले तो तत्काल हेल्पलाइन नं0 हेल्पलाइन नं0 18001805145 अथवा सी0एम0 हेल्पलाइन नं0 1076 पर सम्पर्क करें।

श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 85,904 क्षेत्रों में 3,11,589 टीम दिवस के माध्यम से 2,10,52,372 घरों के 10,54,19,256 लोगों का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगातार ई-संजीवनी पोर्टल का प्रयोग किया जा रहा है। कल 1,978 लोगों ने 24 घंटे में ई-संजीवनी पोर्टल के माध्यम से परामर्श लिया, अब तक 57,189 लोगों ने चिकित्सीय परामर्श पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किया।

श्री प्रसाद ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के कारण बच्चों के टीकाकरण का कार्य प्रभावित हुआ है उन्होंने बताया कि सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पूरी तरह से खुल गये है सभी अभिभावक अपने बच्चों को ले जाकर टीकाकरण का कार्य अवश्यक करा दे ताकि अन्य बिमारियों से भी वह सुरक्षित रह सके। उन्हांेेने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देश से क्रिटिकल केयर बेड की संख्या लगातार बढ़ायी जा रही है। किसी को भी कोविड संक्रमण के लक्षण होने पर तत्काल सरकारी व्यवस्था का लाभ उठाये जो पूरी तरह से निशुल्क है। उन्होंने कहा कि यदि सूंधने, स्वाद, बुखार, खांसी, सांस फूलने आदि के लक्षण दिखते है तो तत्काल जांच करायें या विभाग की हेल्पलाइन पर फोन करके चिकित्सीय सलाह ले सकते है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 01 जून से 02 सितम्बर के मध्य 64,887 मेजर आपरेशन हुये थे, इस वर्ष भी इसी क्रम में कोविड संक्रमण के दौरान 43,960 मेजर आपरेशन हुए है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष इस दौरान 99,255 माइनर आपरेशन हुए थे, इस वर्ष भी इसी क्रम में कोविड संक्रमण के दौरान 69,049 माइनर आपरेशन हुए थे। निजी चिकित्सकों के फीस की संशोधित दरें आज जारी हो जायेगी। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में सभी प्रकार की दवाईयां उपलबध है।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More