27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

पांच वर्षों में खुलेंगे 10000 नये किसान उत्पादक संगठन

उत्तर प्रदेशकृषि संबंधित

केंद्र सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के मद्देनजर 10 हजार नए किसान उत्पादक संगठन(एफपीओ) को शुरु करने का फैसला लिया है।इससे जहां किसानों को उनकी उपज का उचित दाम मिलेगा वहीं उनकी भाग दौड़ भी कम होगी।केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डा.अभिलक्ष्य लेखी ने इसी सिलसिले में आज लखनऊ में मलिहाबाद इलाके में दौरा कर किसानों से मुलाकात की।श्री लेखी ने मैंगो फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी से जुड़े किसानों से विशेष मुलाकात के तहत एफपीओ की गतिविधियों के बारे में चर्चा की ।

श्री लेखी ने विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी एजंसियों के बीच तालमेल पर विशेष रुप से जोर दिया और कहा कि सरकार का प्रयास है कि किसानों को आसान शर्तो पर सेवायें उपलब्ध करायी जाये।श्री लेखी ने बाद में एनसीडीसी,नाफेड,एसएफएसी और नाबार्ड सहित विभिन्न कार्यान्वन समितियों के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की और एफपीओ के गठन के प्रगति की समीक्षा की।श्रीलेखी ने कहा कि एफपीओ को और कारगर बनाने के लिए सरकार ने कंपनी कानून में आवश्यक संसोधन भी किये हैं।श्री लेखी ने बताया कि अगले पांच वर्षों में पूरे देश में 10 हजार किसान उत्पादक संगठन गठित किए जाएंगे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More