25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

होमगार्ड्स जवानो का अधुनिकीकरण करके अच्छी सेवा योग्य बनाया जाय: मुख्य सचिव

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री श्री राजेश अग्रवाल ने कहा है कि होमगार्डों के वेतन बढ़ाने, कर्मचारी प्राविडेंट फण्ड एवं आकस्मिक कोष निधि बढ़ाने के सम्बद्ध में जो प्रस्ताव होमगार्ड विभाग द्वारा दिया गया है, उस पर सरकार गम्भीरता पूर्वक विचार करके यथाशीघ्र निर्णय लेगी।

वित्त मंत्री ने यह आश्वासन आज यहां होमगार्ड मुख्यालय लखनऊ में आयोजित आल इण्डिया डायरेक्टर जनरल कान्फ्रेंस में दिया है। उन्होंने होमगार्ड्स जवानों द्वारा ‘नमामि गंगे’ कार्यक्रम एवं डायल 100 एवं ट्रैफिक में उनके सहयोग की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें अपने वर्दी पर ध्यान देने की जरूरत है जिससे स्मार्टनेस आए एवं आकर्षक लगे।

श्री जायसवाल ने कहा कि लगभग 50 करोड़ रुपये की आकस्मिक निधि कोष बनाया जाएगा जिससे प्राप्त ब्याज से होमगार्ड्स जवानों को दुर्घटना, बीमारी एवं सेवानिवृत्ति  के बाद विभाग उन्हें एक न्यूनतम सहायता धनराशि दे सके। उन्होंने कहा कि होमगाडर््स जवान केन्द्र प्रायोजित स्वच्छता अभियान में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दें जिससे कि स्वच्छ भारत का सपना साकार हो।

इस अवसर पर होमगाडर््स राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल राजभर ने कहा कि इस प्रकार के राष्ट्रीय आयोजन से एक प्रान्त के साथ दूसरे प्रान्त का आपसी समन्वय स्थापित होगा एवं होमगाडर््स सम्वर्ग की सेवाओं को और बेहतर बनाया जाएगा। उन्होंने होमगाडर््स जवानों के वेतन आदि के संशोधन के सम्बन्ध में वित्त मंत्री द्वारा दिए गए आश्वासन का हार्दिक अभिनन्दन करते हुए कहा कि इससे होमगार्डों के कार्य करने की क्षमता में वृद्धि होगी।

आल इण्डिया, डायरेक्टर जनरल कान्फ्रेंस में अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार ने कहा कि होमगार्डों की कार्य क्षमता में वृद्धि के लिए शासन स्तर से जो भी निर्णय होगा उसका पालन कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कान्फ्रेंस के द्वारा अन्य प्रदेशों में होमगार्डों के लिए जो सुविधाएं मिल रही है, उन्हें भी प्रदेश में लागू करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि होमगाडर््स जवानों को आधुनिक ट्रेनिंग देकर सुसज्जित किया जाएगा जिससे वो अपनी अच्छी सेवाएं दे सके।

मुख्य सचिव द्वारा यह भी विचार व्यक्त किया गया कि जनता और पुलिस के मध्य अच्छा सामजंस्य बनाने के लिए होमगार्ड्स विभाग, नागरिक सुरक्षा एवं एस0डी0आर0एफ0 संगठन के जवानों द्वारा सहायक के रूप में कार्य किया जा सकता है, यह संगठन जनता और पुलिस के मध्यम की दूरियों को दूर कर सकते है। इन संगठनों द्वारा अपने कार्यों के अतिरिक्त सामाजिक एवं स्वच्छता अभियान आदि के कार्यों का भी अचछी प्रकार निर्वहन किया जा सकता है।

इस अवसर पर विभिन्न राज्यों से आये हुए अधिकारियों द्वारा अपने विचार व्यक्त किये गये। डा0 सूर्य कुमार, पुलिस महानिदेशक/कमाण्डेट जनरल, होमगाडर््स, उ0प्र0 ने विभिन्न प्रदेशों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों से आये हुए अधिकारियों का स्वागत करते हुए उनको इस कांफ्रेंस में आने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More