26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

स्वच्छ भारत अभियान-स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 अभियान पर कार्यशाला का किया गया आयोजन

उत्तर प्रदेश

लखनऊः आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में आज लखनऊ में स्वच्छ भारत अभियान-स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 पर चर्चा करने के उद्देश्य से क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन पारंपरिक दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। कार्यशाला में पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक अरिमर्दन सिंह, दूरदर्शन समाचार लखनऊ के अपर महानिदेशक राजीव कुमार जैन, नगर निगम लखनऊ के पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण, सुलभ इन्टरनेशनल, लखनऊ के रवि शुक्ला (उप नियंत्रक) एवं वाई.डी. माथुर (वरिष्ठ सलाहकार) रीजनल सेंटर फाॅर अर्बन एण्ड एन्वायरमेंट स्टडीज के अपर निदेशक ए. के गुप्ता एवं क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, लखनऊ के कार्यालय प्रमुख आरिफ हुसैन रिज़वी सहित सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि तथा क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय के विभिन्न जिलों से आये प्रतिभागी मौजूद रहे।

कार्यशाला में सुलभ इन्टरनेशनल, लखनऊ के रवि शुक्ला ने स्वच्छ भारत अभियान-स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि भारत सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर 2019 तक देश को खुले में शौच से मुक्ति दिलाने के लिए संकल्प लिया है जिसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को खुले में शौच से होने वाली बीमारियों के बारे में जागरुक किया जा रहा है। सरकार का यह सपना है कि 15 अगस्त 2019 तक देश के हर घर में शौचालय हो जिससे हमारा देश खुले में शौच से मुक्ति पा सके एवं विकसित देशों की श्रेणी में आ सके।

रीजनल सेंटर फाॅर अर्बन एण्ड एन्वायरमेंट स्टडीज के अपर निदेशक ए. के. गुप्ता ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि नगर निगमों एवं नगर महापालिकाओं के द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 को सफल बनाने के लिए लोगों को सफाई के महत्व के बारे में जागरुक किया जा रहा है और लोगों को यह बताया जा रहा है कि कैसे साफ-सफाई के द्वारा अपने शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में अच्छी रैंकिंग दिलाई जा सके। इसके लिए नगर निगमों और नगर महापालिकाओं की विभिन्न टीमें डोर-टू-डोर सर्वे कर रही हैं और लोगों से साफ सफाई के बारे में विभिन्न जानकारियों का संकलन कर रही हैं। स्वच्छ भारत अभियान में हम सभी लोगों को अपनी अहम भूमिका अदा करनी होगी ताकि हमारा नगर, हमारा समाज बीमारियों से मुक्ति पा सके और स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में प्रथम स्थान प्राप्त सके।

लखनऊ नगर निगम के पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में नगर निगम द्वारा किये जा रहे सर्वे के बारे में बताया और कहा कि अपने शहर, अपने नगर को स्वच्छ रखना देश के प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है इसलिए हम सब लोगों को सप्ताह में एक घण्टा अपने परिसर को स्वच्छ रखने में योगदान देना चाहिए। इसके साथ साथ गीला और सूखा कूड़ा नगर निगम की डोर-टू-डोर कलैक्शन गाड़ियों में अलग-अलग डालना चाहिए। उन्होंने लोगों से यह भी आवाह्न किया कि पाॅलीथीन का प्रयोग न करना स्वच्छ भारत अभियान का एक महत्वपूर्ण घटक है इसलिए हमें पाॅलीथीन का प्रयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए क्यूँकि पाॅलीथीन पशुओं द्वारा खाये जाने से उनकी असमय मृत्यु होने से देश में पशुधन की तीव्र हानि हो रही है। इसके साथ साथ उन्होंने यह भी बताया कि स्वच्छता से संबंधित समस्याओं के निदान के लिए स्वच्छता एप्प का प्रयोग कर समस्याओं का निस्तारण कराया जा सकता है।

पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक ने कहा कि देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को स्वच्छ करने का सपना देखा था जिसको वर्तमान भारत सरकार ने एक मिशन के रूप में लिया है और स्वच्छ भारत मिशन को पूरे देश में युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है ताकि महात्मा गाँधी जी की 150वीं जयंती पर भारत देश को गंदगी से मुक्ति दिलायी जा सके। उन्होंने पेड़ पौधे लगाने के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि पेड़ पौधे प्रदूषण से मुक्ति दिलाने के साथ ही प्राकृतिक चक्र नियमित बनाये रखने में भी सहायता करते हैं जो कि स्वच्छता बनाये रखने के लिए भी आवश्यक होता है।कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए हम सभी लोग एक वर्ष में 100 घण्टे यानी हर सप्ताह 2 घण्टे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करने में अहम योगदान देना होगा ताकि स्वच्छ भारत मिशन के द्वारा हमारा देश भी विकसित देशों की कतार में आ सके।

कार्यशाला में डी.ए.वी.पी. से आये हुए उपनिदेशक सूर्यकान्त त्रिपाठी ने कहा कि भारत सरकार साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट की दिशा में बहुत तेजी से कार्य कर रही है और कूड़े से खाद बनाने के कारखाने भी लगाये जा रहे हैं जिससे स्वच्छ भारत मिशन को गति मिली है। इसके साथ साथ उन्होंने यह भी कहा कि हमें अपने बच्चों और समाज के लोगों में स्वच्छता की भावना विकसित करने में अपना योगदान देना होगा ताकि हमारा देश श्रेष्ठ देश बन सके।

क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, लखनऊ के कार्यालय प्रमुख आरिफ हुसैन रिज़वी ने अभियान की रूपरेखा बताते हुए कहा कि इस अभियान के अंतर्गत कुल 06 शहरों (वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ, इलाहाबाद, झाँसी) में विशेष जनजागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें लोगों को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के विषय में जागरुक कर उन्हें अपने शहर को विभिन्न मानदंडों के आधार पर रैंकिंग देने की व्यवस्था की गयी है। लोग इस अभियान के अंतर्गत अपने शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में रैंकिंग देने हेतु https://swachhsurvekshan2018.org/CitizensParticipationCorner वेब साईट पर जाकर अपनी जानकारी अनुसार शहर को रैंकिंग दे सकते हैं परन्तु यदि लोगों द्वारा गलत जानकारी न दी जाये क्योंकि यदि वे ऐसा करते हैं तो उनके विरुद्ध कार्यवाही भी की जा सकती है। मंत्रालय द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए वे टोल फ्री नं 1969 पर संपर्क कर सकते हैं। कार्यशाला में कार्यक्रमों में बाँटे जाने वाले प्रचार साहित्य का अनावरण भी उपस्थित अधिकारियों द्वारा किया गया।
कार्यक्रम का संचालन विभाग के उपनिदेशक डाॅ. नरसिंह राम द्वारा किया गया।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More