27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सेल्फी ‘बैन’ समेत बराक ओबामा के ये आइडिया आपको चमका सकते हैं

देश-विदेश

कभी दुनियाभर में सेल्फी कल्चर को नया आयाम देने वाले बराक ओबामा ने सेल्फी को ‘ना’ कह दिया है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि बतौर राष्ट्रपति उन्होंने जो सबसे अजीब चीजें देखी हैं उनमें से एक है कि लोग उनकी आंखों में कम देखते हैं, हैंडशेक का भी चलन कम हो गया है, सेल्फी में लोगों की ज्यादा दिलचस्पी रहती है.

शिकागो में ओबामा फाउंडेशन के दो दिनों के लीडरशिप समिट के दौरान ओबामा ने ये निर्देश अपने सहयोगियों और दुनियाभर से आए 500 से ज्यादा लोगों को दिया है.

ओबामा ने अपने पुराने सपने को नई पंख दी

प्रेसिडेंट पद से रिटायर होने के बाद ओबामा अब दुनियाभर के युवाओं को आंदोलन की ट्रेनिंग देने में जुटे हैं, ऐसे में 60 देशों के युवाओं को ट्रेनिंग में हिस्सा लेने के लिए बुलाया गया है. दो दिन के लीडरशिप समिट में इन युवाओं को प्रिंस हैरी, मिशेल ओबामा समेत कई हस्तियों ने संबोधित किया.

सबसे पहले खुद बराक ओबामा से जान लीजिए की क्या है उनका ड्रीम प्रोजेक्ट ओबामा फाउंडेशन

बराक ओबामा, पूर्व राष्ट्रपति, अमेरिकामैंने जब प्रेसिडेंट का पद छोड़ा, मेरे दिल में वही सबकुछ था जो 2008 में राष्ट्रपति बनने से पहले मैं करना चाहता था. मैं बदलाव के लिए आप सभी को साथ लाना चाहता था. ऐसे में मिशेल और मैंने ओबामा फाउंडेशन को बनाया.हम आपके आइडियाज सुनना चाहते हैं, आपके समुदाय की बेहतरी के लिए उन आइडियाज को अच्छे कामों में तब्दील करने में आपकी मदद करना चाहते हैं.

हमने आपके लेटर्स, ईमेल, और सबमिशन ओबामा फाउंडेशन की वेबसाइट पर पढ़े हैं. हम शिकागो, बर्लिन जकार्ता कई देशों में गए, उन फ्यूचर लीडर्स से मिले जिनसे हम मिलना चाहते थे. हम लोकतंत्र में बदलाव ला सकने वाले इन लीडर से मिलने चाहते हैं.

हमारे फाउंडेशन का बस एक मकसद है- दुनिया को बदलने के लिए हम लोगों को प्रेरित करना और सशक्त बनाना चाहते हैं.

मुंबई की तृषा का भी जिक्र

बता दें कि इस दौरान उन्होंने मुंबई की रहने वाली तृषा शेट्टी का भी नाम बतौर फ्यूचर लीडर गिनाया. जो मुंबई में रहती हैं और SheSays की फाउंडर और CEO हैं. ये संस्था यौन पीड़ितों के लिए काम करती है. मिलिए तृषा से उन्हीं की जुबानी में:

इस लीडरशिप समिट में ओबामा का उद्घाटन सत्र वाला संबोधन सबसे खास रहा. जिसमें उन्होंने लोकतंत्र, इंसानियत और दुनिया में बेहतरी ला सकने वाले कई आइडियाज शेयर किए और युवाओं को प्रेरित किया.

ओबामा ने ट्रंप के आरोपों पर ली चुटकी- ‘मैं केन्या में पैदा हुआ हूं’

उद्घाटन भाषण की शुरुआत में ही उन्होंने बड़े मजाकिया अंदाज में कहा, मैं इतना उत्साहित इसलिए हूं क्योंकि ये वो जगह है जहां से मैंने शुरुआत की थी.

ऐसा नहीं है कि मेरा जन्म यहां हुआ था, मैं केन्या में पैदा हुआ था….ये एक मजाक है.

दरअसल, अमेरिका के हवाई में पैदा होने के ओबामा के दावे पर ट्रंप समेत कई विरोधियों ने अक्सर सवाल उठाए हैं. दावा किया जा रहा था कि ओबामा का जन्म यहां नहीं हुआ है. ओबामा ने चुटकी लेकर ये जता दिया है कि उनका विश्वास हमेशा से दुनिया को एक मानने पर रहा है और ट्रंप के हालिया फैसले पर उनका विश्वास नहीं है.

‘कॉलेज में मैंने एक्टिविज्म की शुरुआत की थी’

बराक ओबामा, पूर्व राष्ट्रपति, अमेरिकामेरी मां ने मुझे बचपन में सिखाया था कि दयालु बनो, दूसरों के बारे में सोचो, पीस मेकर बनने की कोशिश करो, दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश न करो.

कॉलेज के दौरान मैंने इन सभी चीजों को फिर से सोचा, और ये जानने की कोशिश करने लगा कि मैं कैसे बदलाव ला सकता हूं या बदलाव का हिस्सा बन सकता हूं. आप में से ज्यादातर लोगों ने भी कभी न कभी ये जरूर सोचा होगा. भी यही सोचते होंगे.

किस आंदोलन से प्रभावित हुए बराक ओबामा?

बराक ओबामा, पूर्व राष्ट्रपति, अमेरिकामैं अमेरिका के सिविल राइट मूवमेंट से बहुत प्रभावित हुआ था. उस दौरान हर शख्स घर-घर जाकर अपनी सोसाइटी में कैसे भी बदलाव लाने में जुटा था. वहां पर मुझे एक चर्च के बारे में जानने का मौका मिला, जिनके पास पैसा नहीं था लेकिन वो कट्टरता, लैंगिक भेदभाव को दूर करने में जुटे हुए थे.

मैंने शुरुआती दिनों में क्या सीखा?

मैंने इतना सीखा है कि आम आदमी स्थानीय समुदाय के साथ मिलकर असाधारण काम कर सकते हैं और दुनिया बदल सकते हैं. लेकिन उनकी आवाज सुनी जाए तब ही ऐसा संभव है, उन्हें अपनी ताकत को पहचानना है, वो एक साथ मिलकर ही ऐसा कर सकते हैं.

बराक ओबामा, पूर्व राष्ट्रपति, अमेरिकाहमारी आइडियाज, स्टोरिज एक जैसी ही हैं

जब आप शुरुआत में किसी से मिलते हैं और अपनी स्टोरी शेयर करते हैं. हो सकता है कि आपको ऐसा लगे कि उसकी कहानी आप से नहीं मिल रही है. लेकिन ऐसा जरूर है कि कुछ दिनों बाद आपको लगने लगे आप और वो दोनों एक ही मकसद के लिए काम कर रहे हैं.

मैंने दुनियाभर के दौरे से क्या हासिल किया?

अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद मैंने पूरे अमेरिका में और दुनिया के कई चक्कर काटे, लोगों से मिला, वहां मुझे एक चीज सीखने को मिली कि मेरे जैसे कई युवा हैं जो वैसा ही सोचते हैं. कुछ युवा मुझसे काफी बेहतर भी हैं. जो अपने आपसे पूछते हैं कि वो समुदाय को बेहतर कैसे बना सकते हैं.

‘निराशा में मैं क्या करता था’

बराक ओबामा, पूर्व राष्ट्रपति, अमेरिकाबतौर राष्ट्रपति जब भी मेरे सामने कठिनाईयां आईं या मैं जब खुद को निराश महसूस करता था. तब मैंने उन युवाओं के विजन उनके टैलेंट को याद किया उस मकसद को याद किया जो मैं और वो युवा करना चाहते हैं.

बदलाव के लिए ओबामा का आइडिया

ये आइडिया एक हब, वेन्यू, प्लेस, और नेटवर्क बनाने का है. जिसमें पूरी दुनिया से, हर एक देश से, हर बैकग्राउंड, हर धर्म, हर नस्ल से युवा शामिल हों. एक दूसरे से मिलना शुरू करे, सीखना शुरू करे और सीखाना शुरू करे. अब मुझे पूरा भरोसा है कि हम सब मिलकर कुछ बड़ा करने जा रहे हैं. एक आर्किटेक्चर तैयार करने जा रहे हैं जिसमें आप कुछ न कुछ तैयार कर पाएंगे कुछ नया आइडिया बना पाएंगे जिससे एक ऐसी दुनिया बनेगी जो हम बनाना चाहते हैं.

बराक ओबामा के 4 नियम:

नियम 1: अपने आसपास के लोगों की सुनिए

नियम 2: असहमत हो तब भी सुनिए

नियम 3: ‘नो’ सेल्फी

नियम 4: मजे करें

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More