35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सीएसआईआर.आईआईटीआर में 49वें एसएसबीएमटी ;आउटडोर ज़ोनलद्ध खेलों का उदघाटन

उत्तर प्रदेश

लखनऊः 49वें शांति स्वरूप भटनागर मेमोरियल टूर्नामेंट; आउटडोर ज़ोनल, का उद्घाटन सीएसआईआर.भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान ;सीएसआईआर.आईआईटीआरद्धए लखनऊ में 31 जनवरीए 2018 को 3ण्00 बजे किया गया। सीएसआईआर.आईआईटीआर के निदेशक प्रोफेसर आलोक धावन ने मेहमानों और देश भर के 10 सीएसआईआर प्रयोगशालाओं से आए खिलाड़ियों का स्वागत कियाए जो क्रिकेट और वॉली बॉल टूर्नामेंट लेने आए हैं। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि इन खेलों का आयोजन खिलाड़ियों में खेल की भावना पैदा करने के लिए और सीएसआईआर के कर्मचारियों के बीच टीम के रूप में खेलने की भावना जागृत करने के लिए किया जाता है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सीएसआईआर जैसे अनुसंधान संगठन में प्रतिस्पर्धी खेलों के लिए एक सीमित संभावना है। फिर भी सीएसआईआर प्रयोगशालाओं ने खेल को बढ़ावा देने के लिए पहल की और एक सार्वभौमिक मनोरंजन और एक व्यक्ति की आकांक्षाओं के महान अभिव्यक्तियों में से एक को उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए प्रयत्न किया। उन्होंने यह भी कहा कि सीआईएसआईआर प्रणाली में किसी वैज्ञानिक और ध् या अन्य कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय ध् अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल में प्रतिस्पर्धा करना कठिन है। सीएसआईआर में विज्ञान के खेल में प्रतियोगिता करने के लिए श्क्लब स्पोर्ट्सष् ही सही विकल्प है जहां व्यक्ति अपनी शारीरिक और मानसिक फिटनेस के लिए खेलते हैं और भाग लेते हैं। इस अवसर पर श्री आर पी सिंहए खिलाड़ीए भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम प्रमुख अतिथि थे। श्री सिंह ने लखनऊ से एक नौसिखिए खिलाड़ी से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तक अपनी यात्रा का वर्णन किया। उन्होने खिलाड़ियों से खेलों को हार जीत की भावना से नहीं बल्कि खेल की भावना से खेलने को कहा। इस अवसर पर सीएसआईआर.सीमैप के निदेशक प्रोफेसर आर पी त्रिपाठी और सीएसआईआर.एनबीआरआई के निदेशक डा एस के बारिक भी उपस्थित रहे।

इसके बाद सीएसआईआर.आईआईटीआर लॉन्स में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। टूर्नामेंट 1 फरवरी से 2018 तक के डी सिंह बाबू स्टेडियम और शहर के अन्य स्टेडियम में सम्पन्न किए जाएंगे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More