36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सांसद प्रमोद तिवारी ने इन्दिरा जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर भावभीनी पुष्पांजलि अर्पित की

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: पूर्व प्रधानमंत्री-भारत रत्न स्व0 श्रीमती इन्दिरा गांधी जी की जयन्ती (जन्मशताब्दी वर्ष) के अवसर पर आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में जयन्ती समारोह एवं पुष्पांजलि कार्यक्रम प्रदेश कांग्रेस के संरक्षक मण्डल एवं पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। सांसद श्री प्रमोद तिवारी ने इन्दिरा जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर भावभीनी पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यक्रम का संचालन श्री सुबोध श्रीवास्तव ने किया।

इसके पूर्व वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं द्वारा द्वारा उ0प्र0 युवा कांग्रेस कार्यालय एवं उ0प्र0 राष्ट्रीय छात्र संगठन कार्यालय पर इन्दिरा जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री एवं प्रवक्ता ओंकार नाथ सिंह ने बताया कि जयन्ती समारोह को सम्बोधित करते हुए उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के संरक्षक मण्डल एवं पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी ने कहा कि इन्दिरा जी गरीबों की मसीहा थीं। उन्होने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए योजनाएं बनायी थीं। वह किसानों, व्यापारिया, गरीबों की नेता थीं। पूर्ववर्ती यूपीए सरकार ने डेढ़ दर्जन जनकल्याणकारी योजनाएं चलायी थीं, जिनका आज वर्तमान केन्द्र की सरकार द्वारा उन योजनाओं का नाम बदलकर उन्हें अपना बताकर अवाम को धोखा दिया जा रहा है। कांग्रेस पार्टी ने सदैव गरीबों और मजदूरों के हितों के लिए संघर्ष किया है। इन्दिरा जी ने इस देश को अपने लहू से सींचा है। आज कुछ लोग आजादी के मूल्यांे को भुलाना चाहते हैं। इतिहास में तोड़ मरोड़ करना चाहते हैं। उन्होने कहा कि सभी कांग्रसजनों को इन्दिरा जी के व्यक्तित्व और उनके संघर्ष से प्रेरणा लेकर देश के नवनिर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाने की आवश्यकता है।

इस मौके पर पूर्व मंत्री डॉ0 अम्मार रिजवी ने कहा कि देश की एकता-अखण्डता के लिए इन्दिरा जी ने शहादत देकर आजादी के दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों द्वारा पोषित मूल्यों की रक्षा की और धर्मनिरपेक्षता को खण्डित नहीं होने दिया। इन्दिरा जी ने आयरन लेडी के रूप में देश ही नहीं पूरी दुनिया में साबित कर दिया कि वह किसी के आगे झुकने वाली नहीं बल्कि मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। अपने इन्हीं मूल्यों के चलते उन्होने दुनिया में अपनी श्रेष्ठता को साबित किया जिसे आज भी लोग स्वीकार करते हैं।

इस मौके पर प्रमुख रूप से पूर्व मंत्री श्री सत्यदेव त्रिपाठी, पूर्व मंत्री श्री राजबहादुर, उ0प्र0 महिला कांग्रेस की अध्यक्ष श्रीमती प्रतिमा सिंह ने इन्दिरा जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए पुष्पांजलि अर्पित की।

श्री सिंह ने बताया कि जयन्ती कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पूर्व विधायक श्री श्यामकिशोर शुक्ल, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष डॉ0 आर0पी0 त्रिपाठी, श्री हनुमान त्रिपाठी, श्री वीरेन्द्र मदान, श्री ओंकारनाथ सिंह, श्री शिव पाण्डेय, शहर अध्यक्ष श्री बोधलाल शुक्ला, श्री आबिद हुसैन, श्री इरशाद अली, श्रीमती सुशीला शर्मा, श्री अरशी रजा, श्री सी0पी0 भारतीय, श्री राजा मुस्तफा, श्री अयूब सिद्दीकी सहित सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेसजन मौजूद रहे।

 

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More