37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सर्व शिक्षा अभियान, रमसा और एम0डी0एम के संबंध में बैठक करते हुएः मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह

उत्तराखंड

देहरादून: सर्व शिक्षा अभियान की वर्ष 2018-19 की विभिन्न गतिविधियों के लिए 1192 करोड़ रुपये, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के लिए 211 करोड़ और मध्यान्ह भोजन के लिए 199 करोड़ रुपये की वार्षिक कार्य योजना का अनुमोदन प्रदान किया गया। मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में सचिवालय में आयोजित बैठक में अनुमोदन प्रदान किया गया। सभी के लिए शिक्षा के बारे में बैठक में बताया गया कि प्रस्तावित धनराशि से 50 छात्रों के क्षमता के दो होस्टल, 100 छात्रों के क्षमता के दो होस्टल, छात्राओं के स्कूल जाने के लिए परिवहन, शिक्षा के अधिकार के तहत एडमिशन की प्रतिपूर्ति, आउट ऑफ स्कूल बच्चों के लिए विशेष प्रशिक्षण, मुफ्त पाठ्यपुस्तक, दो सेट यूनिफार्म, शिक्षण उपकरण, शिक्षक प्रशिक्षण, अकादमिक सपोर्ट, कंप्यूटर शिक्षा, नवाचार, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय सहित अन्य गतिविधियों पर व्यय की जाएगी। बैठक में बताया गया कि स्मार्ट क्लास इंग्लिश किट कार्यक्रम का सभी प्राथमिक विद्यालयों में लागू किया जायेगा। रूम टू रीड संस्था के सहयोग से उधमसिंह नगर के 100 राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में संचालित अर्ली राइटिंग रीडिंग कार्यक्रम का विस्तार 60 अन्य विद्यालयों में भी किया गया है। इसी तरह से शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में लाने के लिए बटर फ्लाई संस्था द्वारा चलाये जा रहे बहुउद्देश्यीय वाहन का विस्तार अगले वर्ष के लिए किया गया है।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के बारे में बताया गया कि उन्नति कार्यक्रम के तहत 1115 विद्यालयों में क्रियात्मक अंग्रेजी और सॉफ्ट स्किल की ट्रेनिंग दी जा रही है। 190 आदर्श विद्यालयों में शाला दर्पण कार्यक्रम लागू है। इसके तहत एनआईसी निक्सी के माध्यम से स्कूलों का प्रोफाइल बनाया गया है। इसमें स्कूलों, अध्यापकों और विद्यार्थियों का पूरा प्रोफाइल है। 500 विद्यालयों में बूट मॉडल में आईसीटी गतिविधियां चलाई जा रही हैं। सभी विद्यालयों में 6 ट्रेड में वोकेशनल ट्रेनिंग की योजना बनाई गई है। मध्यान्ह भोजन के बारे में बताया गया कि 931 स्कूलों में लोहे की कढ़ाई में भोजन बनाया जा रहा है। अगले साल से सभी स्कूलों में लागू करने की योजना है। फल, अंडा आदि अतिरिक्त पोषण के लिए प्रति छात्र 5 रुपये अलग से दिए जा रहे हैं। 499 स्कूलों में विशेष भोज का आयोजन किया गया है, जिसमे अधिकारियों या अन्य विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा स्कूल में जन्मदिन मनाया गया। 5519 स्कूलों में गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिए गए हैं। 955 स्कूलों में किचन गार्डन बनाया गया है।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि शिक्षण, पुस्तक, निर्माण कार्य, मध्यान्ह भोजन सहित सभी सर्विस डिलीवरी पर गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाय। इसके लिए थर्ड पार्टी मूल्यांकन और सोशल ऑडिट भी कराया जाय।

बैठक में प्रमुख सचिव वित्त श्रीमती राधा रतूड़ी, सचिव विद्यालयी शिक्षा डाॅ.भूपिंदर कौर औलख, महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा कैप्टेन आलोक शेखर तिवारी, निदेशक स्किल डेवलपमेंट मिशन डॉ पंकज कुमार पांडेय, अपर सचिव वित्त श्री अरुणेंद्र सिंह चैहान, निदेशक शिक्षा श्री आर.के.कुंवर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More