31 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

सचिवालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए: मुख्य सचिव एस.रामास्वामी

सचिवालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए: मुख्य सचिव एस.रामास्वामी
उत्तराखंड

देहरादून: मुख्य सचिव एस.रामास्वामी ने सचिवालय में चारधाम यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। निर्देश दिये गये कि यात्रियों की ट्रैकिंग की कारगर व्यवस्था की जाय। बैठक में सड़क, सफाई, पेयजल, परिवहन, स्वास्थ्य, सुरक्षा, बिजली आदि बुनियादी व्यवस्थाओं पर विस्तार से चर्चा की गई। चारधाम यात्रियों की ट्रैकिंग के लिए टूरिज्म सेफ्टी एंड मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जायेगा।

बताया गया कि यात्रा मार्ग पर यातायात दबाव की जानकारी रखी जायेगी। वार्निंग सिस्टम विकसित किया जायेगा। यात्रा में आने वाली गाड़ियों का डाटा बेस बनाया जायेगा। यात्रा के लिए बनाये गये एप(एप्लीकेशन) पर आनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है। इसके अलावा उत्तराखंड के इंट्री प्वाइंट पर भी पंजीकरण किया जायेगा। बताया गया कि यात्रा में 09 कम्पनियों की 1600 बसें चलेंगी। सभी यात्रियों का ग्रीन कार्ड बनेगा, फोटो मैट्रिक्स होगा। सुनिश्चित किया जायेगा कि कोई भी ड्राइवर 08 घंटे से अधिक गाड़ी न चलाये। सभी चेकपोस्ट पर चेकिंग की जायेगी। बैठक में सड़कों को दुरूस्त करने, जहां जरूरत हो क्रैश बैरियर, साइनेज लगाने, दुर्घटना संभावित स्थानों को चिन्हित कर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गये। गंगोत्री मार्ग पर 07 और यमुनोत्री मार्ग पर 03 ब्लैक स्पाट चिन्हित किये गये है। बद्रीनाथ, केदारनाथ मार्ग पर यात्रा शुरू होने के पहले ब्लैक टाप, रोड कटिंग करने, ओएफसी लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण करने और सभी टीआरएच(टूरिस्ट रेस्ट हाउस) को दुरूस्त करने के निर्देश दिये गये। केदारनाथ के भीमबली, छोटा लिंचोली, बड़ी लिंचोली बेस कैम्प में 2760 यात्रियों के रहने की व्यवस्था है। इसके अलावा 10 बिस्तरों की क्षमता के 100 टेंट और लगाये जाने का प्रस्ताव है।

मुख्य सचिव ने निर्देश दिये कि एमआरपी(मेडिकल रिलीप प्वाइंट) की संख्या बढ़ाई जाय। एमआरपी के अलावा भी सभी चेक पोस्टों पर जीवन रक्षक दवाएं और छोटा आॅक्सीजन सिलिंडर रखा जाय। अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर होने वाली स्वास्थ्य सम्बंधी समस्याओं के बारे में भी यात्रियों को बताया जाय। अगले तीन महीनों के लिए खाद्य का भंडारण कर लिया जाय। पेयजल और बिजली के इंतजाम मुकम्मल कर लिये जायं। बीएसएनएल की कनेक्टिविटी यात्रा मार्ग पर बेहतर बनाया जाय। मुख्य सचिव ने पौड़ी, रूद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, टिहरी जनपद के जिलाधिकारियों से वीडियों कांफ्रंेसिंग के जरिये तैयारियों का जायजा लिया। हिदायद दी कि समय से सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कर लें। मुख्य सचिव जल्द ही चारधाम यात्रा मार्ग और यात्रियों की बुनियादी सुविधाओं का निरीक्षण करेंगे।

बैठक में प्रमुख सचिव उर्जा उमाकांत पवांर, आयुक्त गढ़वाल विनोद शर्मा, सचिव परिवहन एन.एस. नपलच्याल, सचिव पर्यटन शैलेश बगोली, एम.डी. जी.एम.वी.एन. अतुल गुप्ता, ए.डी.जी. रामसिंह मीना, डी.आई.जी. पुष्पक ज्योति सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More