38 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

व्यवसायिक, सुरक्षा तथा स्‍वास्‍थ्‍य पर ‘इंटरनेशनल विजन जीरो कांफ्रेंस’

व्यवसायिक, सुरक्षा तथा स्‍वास्‍थ्‍य पर ‘इंटरनेशनल विजन जीरो कांफ्रेंस’
देश-विदेशव्यापार

नई दिल्ली: विजन जीरो और व्‍यावसायिक सुरक्षा तथा स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति एक दिवसीय इंटरनेशनल  कांफ्रेंस का आयोजन 15 से 17 मार्च, 2017 को नई दिल्‍ली में किया जा रहा है। इसका आयोजन कारखाना सलाह सेवा और श्रम संस्‍थान महानिदेशालय (डीजीएफएएसएलआई),     भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय और जर्मनी के जर्मन सोशल एक्‍सीडेंट इंश्‍योरेंस (डीजीयूवी) द्वारा इंटरनेशनल सोशल सिक्‍यूरिटी एसोसिएशन-मैन्‍यूफैक्‍चरिंग, कंस्‍ट्रक्शन तथा माइनिंग के सहयोग से किया जा रहा है।

‘विजन जीरो’ की अवधारणा को अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍वीकृति प्रदान है। भारत सरकार को उम्‍मीद है कि देश में व्‍यावसायिक सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य मानकों को बढ़ाने के लिए इससे स्‍वास्‍थ्‍य की स्थिति में सुधार हो सकेगा। इस कांफ्रेंस में विभिन्‍न प्रकार के उद्योगों से संबंधित लोगों के भाग लेने की उम्‍मीद है। इस सम्‍मेलन में राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर सर्वोत्तम अभ्‍यासों के जरिये लोगों को अपने अनुभव साझा करने का मौका दिया जायेगा। दूसरी तरफ अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय को भारत में व्‍यावसायिक सुरक्षा तथा स्‍वास्‍थ्‍य के स्‍तर को मूल्‍यांकित करने का मौका मि‍लेगा।

यह कांफ्रेंस ज्ञान, अभ्‍यास तथा अनुभव का आदान-प्रदान करके कार्य के दौरान सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करेगी। व्‍यावसायिक सुरक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र के विशेषज्ञ संबंधों और आपसी हितों को मजबूत बनाने के लिए एक मजबूत नेटवर्क का निर्माण करते हैं। इस कांफ्रेंस में 1200 से अधिक राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्‍मीद है, जिसमें विनिर्माण, खनन तथा निर्माण क्षेत्र से संबंधित और स्‍वास्‍थ्‍य पेशेवर शामिल हैं। कांफ्रेंस के दौरान जर्मनी, फ्रांस, चिली तथा कई यूरोपीय देशों के अंतर्राष्‍ट्रीय वक्‍ता अपना संबोधन देंगे। भारत की तरफ से ओएसएच क्षेत्र में शीर्ष ओएसएच अधिकारी और पेशेवर, सरकारी अधिकारी तथा विशेषज्ञ प्रमुख वक्‍ता होंगे।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग के माध्‍यम से देश में श्रम मानकों को और मजबूत करने के लिए यह कदम उठाया है। इस सम्‍मेलन के दौरान ओएसएच-आईएनओएसएच एक्‍सपो 2017 पर भी एक प्रदर्शनी का आयोजन कि‍या जा रहा है जिसमें निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई), व्‍यावसायिक स्‍वास्‍थ्‍य संवर्धन, उच्‍च जोखिम प्रबंधन, पर्यावरण संरक्षण तकनीक का प्रदर्शन एक ही छत के नीचे किया जायेगा। यह प्रदर्शनी तकनीकी संचार और व्‍यापार का समर्थन करने के लिए सबसे कारगर मंच प्रदान करेगी। आईएनओएसएच एक्‍सपो में भारत तथा यूरोप से लगभग 100 प्रमुख निर्माताओं, आपूर्तिकर्ताओं के भाग लेने की उम्‍मीद है।

श्रम और रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री बंडारू दत्तात्रेय 15 मार्च, 2017 को विज्ञान भवन में इस कांफ्रेंस का उद्घाटन करेंगे। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जे. पी. नड्डा समारोह की अध्‍यक्षता करेंगे। श्रम और रोजगार सचिव श्रीमती एस. सत्‍यावती और BGF SLI के महानिदेशक डॉ. अवनीश सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

Related posts

15 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More