26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

वृद्धों की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है: मंत्री रमापति शास्त्री

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री श्री रमापति शास्त्री ने कहा कि वृद्धों की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है इससे बढ़कर कोई सेवा नहीं है। वृद्धों की सेवा करना बहुत बड़ा पून्य का काम होता है। सभी व्यक्तियों को अच्छी सोच रखनी चाहिए, अच्छी सोच रखने वाले व्यक्तियों का अच्छा ही होता है।

श्री शास्त्री आज यहां समाज कल्याण विभाग द्वारा अनुदानित सार्वजनिक शिक्षोन्नयन संस्थान द्वारा संचालित वृद्धा आश्रम सरोजनी नगर में आयोजित कम्बल वितरण कार्यक्रम में दीप प्रज्ज्वलित करने के उपरान्त यह बातें कही। उन्होंने शीतलहरी से बचाव हेतु वृद्धों को कम्बल वितरित करते हुए कहा कि यह कम्बल किसी को नहीं देना और ठण्डी में इसका इस्तेमाल करना।

श्री शास्त्री ने वृद्धाआश्रम में रह रहे वृद्धों से उनका हाल पूछते हुए कहा कि यहाँ पर किसी प्रकार की समस्या हो तो हमें बताओं या निदेशक समाज कल्याण को अवगत करायें, जिससे उन समस्याओं का निस्तारण कराया जा सके। उन्होंने जिन कमरों में वृद्ध रह रहे हैं उन कमरों का निरीक्षण करते हुए उनके रहन-सहन की व्यवस्था को देखा और कहा कि वृद्धों को यहां रहने में किसी प्रकार की समस्या नहीं होने पाये, इसका विशेष ध्यान रखा जाय।

उन्होंने कहा कि जिन कमरों में वृद्धजन रह-रहे हैं उन कमरों में यदि कहीं फर्स टूटी हो या शौचालय में कहीं कोई कमी हो, तो उसको ठीक कराया जाय। पेयजल व शौचालय व्यवस्था में वृद्धों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होने पाये।

श्री शास्त्री ने कहा कि सभी लोगों को अपने माता-पिता की सेवा करनी चाहिए। माता-पिता की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है, इससे बड़ी कोई सेवा नहीं होती है। अच्छे काम में लोगों को आगे आकर सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि माता-पिता को चाहिए कि वह अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें, जिससे बच्चे अपने माता-पिता की सेवा अवश्य करें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में वृद्धा आश्रम संचालित किए गये हैं, जिससे वृद्धों को कहीं किसी प्रकार की रहने में कोई परेशानी नहीं होने पाये। उन्होंने इस वृद्धा आश्रम के प्रबन्धक से कहा कि वृद्धों की सेवाभाव में कोई कमी न रहने पाये इसका ध्यान पूरी तरह से दिया जाना चाहिए। इस अवसर पर बच्चों द्वारा स्वागत गीत एवं सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गयी।

इस अवसर पर निदेशक समाज कल्याण श्री जगदीश प्रसाद ने कहा कि हमारा पूरा प्रयास होगा कि समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन सही ढंग से हो और योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को अवश्य मिले। श्री प्रसाद ने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर अपर निदेशक समाज कल्याण, श्री पी.सी. उपाध्याय, संस्थान के प्रबन्धक डा0 सुशील चन्द्र त्रिवेदी, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री के.एस. मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Related posts

9 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More