25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

विश्वसनीयता के संकल्प के साथ मनाया आयुध निर्माणी दिवस

विश्वसनीयता के संकल्प के साथ मनाया आयुध निर्माणी दिवस
उत्तराखंड

देहरादून: आयुध निर्माणी देहरादून में शनिवार को आयुध निर्माणी दिवस मनाया गया। इस दौरान निर्माणी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें सुबह आयुध पैदल मार्च़(वाक फार आर्डनेन्स फैक्ट्री), तत्पश्चात निर्माणी प्रांगण में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन और शाम को उत्पाद प्रदर्शनी व रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

आयुध निर्माणी दिवस का शुभारम्भ आयुध पैदल मार्च के साथ किया गया। इस पैदल मार्च़ का निर्माणी के महाप्रबंधक श्री डीएम पुरी ने नेतृत्व किया। यह निर्माणी के मुख्य द्वार से शुरू होकर दुल्हनी नदी, ओएफ इस्टेट होते हुए वापस निर्माणी में आकर समाप्त हुयी। इसके पश्चात निर्माणी परिसर में एक समारोह का अयोजन किया गया। समारोह का शुभारम्भ निर्माणी के महाप्रबधंक श्री डीएम पुरी ने ध्वजा रोहण कर व दीप जलाकर किया। इसके बाद गुब्बारे छोड़े गये।

इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री पुरी ने सभी अधिकारियों तथा कर्मचाारियों को संबोधित करते हुए वर्ष 2016-17 मंे निर्माणी की हांसिल उपलब्धियों के बारे में बताया । इस वर्ष निर्माणी ने अपने उत्पादन टारगेट को माह दिसम्बर 16 में ही हासिल कर लिया तथा वर्ष के अन्त तक लगभग 250 करोड की ओर अग्रसर है। जो कि अपने आप में एक रिकार्ड है इसके लिए सभी का सहयोग मिला और इसे देखते हुये निर्माणी का टारगेट अगले साल के लिए 300 करोड रखा गया है। हालांकि हमारी कार्य क्षमता को देखते हुये यह उत्पादन और अधिक सीमा तक पहुंच सकता है। उन्होंने कहा कि यहा का कर्मचारी मन लगाकर काम करता है और इसी का परिणाम है कि हम उत्पादन की बुलंदियों पर है, इसके साथ ही निर्माणी ने उर्जा संरक्षण, खेल, राजभाषा, व सुरक्षा उपायों के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कर्मचारियों को आयुध निमार्णी दिवस की शुभकामनायें देते हुये अगले साल के टारगेट के लिए जुटने के लिए आहवान किया है।

इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक श्री एन पी घोष ने रक्षा मंत्री व अपर महाप्रबंधक श्री पंकज गोयल ने रक्षा राज्य मंत्री का संदेश पढ़कर सुनाया। संयुक्त महाप्रबंधक श्री एस सी झा ने सचिव डीडीपी का संदेश पढ़कर सुनाया जबकि संयुक्त महाप्रबंधक श्री राजेश रायपा ने डीजी ओएफ बोर्ड व श्री प्रशान्त कुमार ने एडिशनल डीजी ए वी का संदेश पढ़कर सुनाया। कार्यक्रम का संचालन ए डी भारद्वाज ने किया।

निर्माणी के उत्पादन में योगदान देने वाले कर्मचारियों,सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी समेत अन्य प्रतियोगिताओं आदि में भाग लेने वाले कर्मचारियों को महाप्रबंधक ने पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इसके उपरान्त एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

शाम को आयुध निर्माणी के सामुदायिक भवन में एक उत्पाद प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन महाप्रबंधक श्री डीएम पुरी ने रिबन काटकर किया गया। इस दौरान निर्माणी में बनाए जाने वाले उपकरणों टेली स्कोप, नाईट विजन, बाईनो समेत अन्य उत्पादों को आम जनता को देखने के लिए रखा गया था। इस अवसर पर निर्माणी के अधिकारी, कार्यसमिति, सभी यूनियनों, एसोसियेशनों के पदाधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। प्रदर्शनी के पश्चात एक रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें निर्माणी के अधिकारियों, कर्मचारियों व उनके परिजनों ने जमकर लुत्फ उठाया।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More