26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक करते हुएः राज्यपाल डाॅ0 कृष्ण कांत पाल

विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक करते हुएः राज्यपाल डाॅ0 कृष्ण कांत पाल
उत्तराखंड

देहरादून: इस वर्ष के नवम्बर माह में दून विश्वविद्यालय द्वारा स्टेट इंटर यूनिवर्सिटी स्पोटर््स मीट का आयोजन किया जाएगा। गुरूवार को राजभवन में कुलपतियों के साथ बैठक में राज्यपाल डाॅ. कृष्ण कांत पाल ने उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नवम्बर माह में स्पोर्ट्स टूर्नामेंट का आयोजन किया जाए कि जिसमें कि राज्य के विश्वविद्यालय प्रतिभाग करें। राज्यपाल ने इसकी जिम्मेवारी दून विश्वविद्यालय को सौंपी।

 राज्यपाल ने सभी विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक केलेंडर प्रकाशित करने और अपनी गतिविधियां शैक्षणिक केलेंडर के अनुसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर वर्ष परिक्षाओं के रिजल्ट 31 जुलाई तक हर हालत में घोषित हो जाने चाहिए।

राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों में रिसर्च के स्तर में सुधार की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों के छात्रों के रिसर्च पेपर जाने माने जर्नलों में प्रकाशित होने चाहिए। राज्यपाल ने कहा कि फेकल्टी भी रिसर्च कार्य में रूचि लें। विश्वविद्यालय साईबर सुरक्षा पर कोर्स प्रारम्भ करें। उन्होंने निर्देश दिए कि स्थानीय संसाधनो ंव आवश्यकताओं के अनुसार स्किल डेवलपमेंट के कोर्स संचालित किए जाएं।

 राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों में स्मार्ट कैम्पस  के लिए सोलर ऊर्जा, परीक्षा व परिणाम संबंधी कार्य आॅनलाईन करने, केशलैस ट्रांजेक्शन पर गम्भीरता से काम करने पर बल दिया। राज्यपाल ने रैगिंग पर प्रभावी रोक के लिए हाॅस्टलों का आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

राज्यपाल ने कहा कि राज्यों के विश्वविद्यालयों के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए विशेष प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। विश्वविद्यालयों का ऐसा स्तर होना चाहिए कि यहां से निकलने वाले छात्रों की मांग हो।

बैठक में अपर मुख्य सचिव डाॅ. रणवीर सिंह, सचिव रविनाथ रमन व सरकारी विश्वविद्यालयों के कुलपति व अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

3 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More