23 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

वस्त्र मंत्रालय के स्वच्छता पखवाड़े पर श्री अजय टमटा ने पत्रकारों को जानकारी दी

वस्त्र मंत्रालय के स्वच्छता पखवाड़े पर श्री अजय टमटा ने पत्रकारों को जानकारी दी
देश-विदेशव्यापार

वस्त्र मंत्रालय के राज्य मंत्री श्री अजय टमटा ने कहा है कि स्वच्छता का संदेश देश के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचने की जरूरत है और प्रत्येक व्यक्ति को यह महसूस करना चाहिए कि स्वच्छ भारत अभियान सिर्फ उनकी सक्रिय भागीदारी से ही सफल हो सकता है। मंत्री महोदय ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता-विज़न को ध्यान में रखते हुए सरकार और समाज के सभी वर्ग स्वच्छ भारत के लिए मिलकर कार्य कर रहे हैं। श्री टमटा ने मीडिया को धन्यवाद देते हुए कहा कि लोगों की मानसिकता में बदलाव की आवश्यकता है ताकि सभी राष्ट्र यह महसूस कर सकें कि भारत में एक नई क्रांति की शुरूआत हो चुकी है।

      वस्त्र मंत्रालय के स्वच्छता पखवाड़े पर पत्रकारों को जानकारी देते हुए मंत्री श्री अजय टमटा ने कहा कि मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सभी 17 संस्थाओं ने स्वच्छता को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये हैं। वस्त्र मंत्रालय के कार्यालयों, जूट मिलों, कर्मचारियों के आवासीय परिसरों के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों पर भी स्वच्छता अभियान चलाया गया है। पूरे देश में स्थित निफ्ट (राष्ट्रीय फैशन संस्था) के विभिन्न केन्द्रों के छात्रों ने समाज के विभिन्न वर्गों के साथ मिलकर सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई की और दीवारों को म्यूरल पेंटिंग से सुसज्जित किया जिसमें स्वच्छता से जुड़े संदेश लिखे गए थे। मंत्री महोदय ने मंत्रालय कर्मियों की प्रसंशा करते हुए कहा कि इनके प्रयासों से लगभग 2000 बंद फाइलों का निपटारा किया गया। मंत्रालय द्वारा स्वच्छता पर केन्द्रित एक वीडियो गाना भी तैयार किया गया है जिसे विभिन्न स्थानों पर दिखाया जा रहा है ।

      पखवाड़े के अंतर्गत अपशिष्ट प्रबंधन तथा जैविक कृषि (केन्द्रीय रेशम बोर्ड द्वारा आयोजित) विषयों पर प्रदर्शनी लगाई गई। इसके अतिरिक्त वृक्षारोपण कार्यक्रम, जागरूकता अभियान स्वास्थ्य व स्वच्छता शिविर, वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक, मानव श्रृंखला, पदयात्रा और चित्रकारी प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया।

      पत्रकार सम्मेलन के दौरान श्री अजय टमटा ने स्वच्छता पर एक कविता पढ़ी—

करते हैं नए युग का निर्माण, स्वच्छता में ही है हमारी शान,

रखते है पर्यावरण का ध्यान, हमारा भारत, हमारा अभियान

जिसने देखा अपने चश्मे से स्वच्छ भारत का सपना,

उसे हमसे उम्मीद थी की हम देंगे योगदान अपना,

चलो कर दे अपने बापू का सपना साकार,

भारत को देते है एक सुन्दर और स्वच्छ आकार 

     वस्त्र मंत्रालय के सचिव श्री अनन्त कुमार सिंह, पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय के विशेष कार्य अधिकारी श्री अक्षय राउत भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

      वस्त्र मंत्रालय अपने सभी कार्यों में स्वच्छता को दैनिक जीवन के एक अंग के रूप में अपना चाहता है।

      इसके लिए मंत्रालय ने एक व्यापक स्वच्छता कार्य योजना तैयार की है। इस योजना के विभिन्न घटकों तथा इसके लिए आवश्यक कोष का विवरण निम्न तालिका में दर्शाया गया है।

  क्रम संख्या घटक के नाम बजट (लाख रू. में)
2017-18 2018-19
1. लोगों तक पहुंच 2,012.48 2,384.3
2. समूहों का अभिग्रहण
3. स्वच्छ उत्पादन के लिए अभिनव प्रक्रियाएं
4. नागरिक इंटरफेस क्षेत्रों में सुधार

Related posts

8 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More