36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

वनाग्नि से सुरक्षा हेेतु आयोजित होने वाले माॅक अभ्यास से पूर्व आयोजित ‘‘टेबल टाॅप एक्सरसाइज‘‘ के दौरान जिलाधिकारी

वनाग्नि से सुरक्षा हेेतु आयोजित होने वाले माॅक अभ्यास से पूर्व आयोजित ‘‘टेबल टाॅप एक्सरसाइज‘‘ के दौरान जिलाधिकारी
उत्तराखंड

देहरादून: राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के सहयोग से आपदा प्रबन्धन विभाग द्वारा वनाग्नि से सुरक्षा के सम्बन्ध में 20 अपै्रल 2017 को राज्य स्तरीय माॅक अभ्यास के क्रम में आज वीडियो कान्फे्रसिंग के माध्यम से सेवानिवृत्त मेजर जनरल बी.के दत्ता एवं सचिव आपदा प्रबन्धन अमित नेगी एवं राज्य के सभी जनपदों के जिलाधिकारियों के साथ ‘‘टेबल टाॅप एक्सरसाइज’’ के माध्यम से सभी जनपदों की तैयारियों का जायजा लिया गया। वीडियो कान्फे्रसिंग माध्यम से अवगत कराया गया कि 20 अपै्रल 2017 को प्रातः 9ः30 बजे सभी जनपदों को वनाग्नि क्षेत्र की सूचना दी जायेगी।

उपरोक्त के क्रम में जिलाधिकारी रविनाथ रमन ने जनपद के वन, पुलिस, फायर, चिकित्सा, जल संस्थान, लो.नि.वि, राजस्व, परिवहन सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को वनाग्नि से निपटने के लिए बडे़ स्तर पर तैयारी रखने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने बताया कि महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में स्टेजिंग एरिया बनाया जायेगा। उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ वाई.एस थपलियाल को स्टेजिंग एरिया में मेडिकल कैम्प बनाने तथा एम्बुलेंस की व्यस्था करने के निर्देश दिये तथा कोरनेशन अस्पताल में बर्निंग वार्ड में बैड की जानकारी प्राप्त की। उन्होने वनाग्नि में घायल जानवरों के उपचार हेतु स्टेजिंग एरिया में वेटनरी कैम्प लगाने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिये। उन्होने सिंचाई विभाग को वनाग्नि वाले संवेदनशील क्षेत्रों में सबसे नजदीक जल स्त्रोत चिन्हित करने तथा लो.नि.वि के अधिकारियों को जे.सी.बी की व्यवस्था रखने तथा तथा परिवहन विभाग को स्टेजिंग एरिया में बसों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
उन्होने कहा कि सभी विभाग अपने पास उपलब्ध समस्त संशाधनों को तैयार रखें, जिससे प्रर्याप्त संसाधनों के माध्यम से वनाग्नि से कारगर ढंग से निपटा जाये, उस पर कार्य करें। उन्होने कहा कि जनपद में चकराता तथा मसूरी वनाग्नि के लिहाज से अधिक संवेदनशील है जिस कारण सभी विभागों को अग्निकाल के संवेदनशील सीजन के दौरान अलर्ट रहने तथा अपने स्तर पर सभी तैयारियां पूर्ण रखने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जनपद के सभी स्थानों पर यथा मसूरी, चकराता, राजाजी नेशनल पार्क क्षेत्र में स्टेजिंग एरिया हेतु स्थान चिन्हित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये ताकि वनाग्नि की स्थिति पर प्रभावी ढंग से काबू पाया जा सके। जिलाधिकारी ने राजस्व, ग्राम विकास, उद्यान एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि 20 अपै्रल 2017 को वनाग्नि के प्रभावित क्षेत्र की जानकारी मिलने के बाद सम्बन्धित क्षेत्र के आस-पास के गावों में माॅक अभ्यास की सूचना दे दी जाये ताकि स्थानीय लोगों में किसी प्रकार का भय न रहे तथा माॅक अभ्यास के दौरान स्थानीय लोगों का भी सहयोग लिया जाये, जिससे वनाग्नि की घटना होने पर वे बचाव के तौर-तरीकों से अवगत हो सकें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी बंशीधर तिवारी, जनपद के समस्त प्रभागीय वनाधिकारी, अपर जिलाधिकारी हरबीर एवं वीर सिंह बुदियाल, पुलिस अधीक्षक नगर अजय सिंह, सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More