27 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

‘लोक भाषाओं में प्रसारित हों ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रम’: योगी

‘लोक भाषाओं में प्रसारित हों ज्यादा से ज्यादा कार्यक्रम’: योगी
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने आकाशवाणी तथा दूरदर्शन और अन्य सरकारी माध्यम इकाइयों से उत्तर प्रदेश में चलाई जा रही केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का और व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होने कहा कि मौजूदा राज्य सरकार का केंद्र सरकार के प्रति अधिक सहयोगपूर्ण रवैया है। ऐसे में आकाशवाणी तथा दूरदर्शन को महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में केंद्र और राज्य सरकार दोनों के ही मंत्रियों तथा अधिकारियों के ज्यादा से ज्यादा साक्षात्कार प्रसारित करना चाहिए।

श्री नायडू आज यहां लोक भवन में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन विभिन्न माध्यम इकाइयों के कामकाज की समीक्षा कर रहे थे। उनके साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे। सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने आकाशवाणी तथा दूरदर्शन के अधिकारियों को ‘ट्रिपल तलाक’ जैसे ज्वलंत मुद्दे पर महिलाओं और सकारात्मक तथा निष्पक्ष विचार रखने वालों का साक्षात्कार लेने तथा इस विषय पर चर्चाएं प्रसारित करने का निर्देश दिया। इन दोनों माध्यमों के लोक प्रसारक होने पर बल देते हुए उन्होने उन्हें अश्लीलता और राष्ट्र विरोधी विचारों से बिलकुल दूर रहने तथा सनसनी फैलाने की प्रवृत्ति से बचने और विकास कार्यों के प्रचार प्रसार पर अधिक ध्यान देने का भी निर्देश दिया।

श्री नायडू ने राज्य सरकार को आकाशवाणी तथा दूरदर्शन और पत्र सूचना कार्यालय (पी॰आई॰बी॰) का भरपूर उपयोग करने की सलाह दी। उन्होने राज्य सरकार द्वारा किसानों में जागरूकता उत्पन्न करने में आकाशवाणी और दूरदर्शन के कृषि से संबन्धित चैनल और कार्यक्रमों का अधिकतम सहयोग लेने पर बल दिया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य सरकार द्वारा अपनी नीतियों और कार्यक्रमों के प्रचार प्रसार के कार्य में आकाशवाणी और दूरदर्शन के उपयोग को प्राथमिकता देने का भरोसा दिलाया। उन्होने इन माध्यमों द्वारा अवधी, भोजपुरी, बृज, बुंदेली जैसी लोक भाषाओं में अधिक से अधिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाने की आवश्यकता जताई। श्री योगी ने कहा ऐसा करके हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने श्री नायडू से राज्य में पुणे स्थित फिल्म और टेलिविजन संस्थान की तरह उत्तर प्रदेश में भी एक संस्थान खोलने का आग्रह किया। उन्होने इस संदर्भ में नई दिल्ली में आयोजित समारोह में उत्तर प्रदेश को फिल्मों के लिए सर्वाधिक अनुकूल राज्य का पुरस्कार प्राप्त होने की चर्चा की। श्री योगी ने गोरखपुर में भू उपग्रह केंद्र स्थापित किए जाने पर बल देते हुए कहा कि इससे वहां तैयार किए जा रहे दूरदर्शन कार्यक्रमों तथा समाचारों का सीधा प्रसारण संभव हो सकेगा। श्री योगी ने आकाशवाणी तथा दूरदर्शन की आधारभूत संरचना संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में राज्य सरकार की ओर से हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

इससे पूर्व दूरदर्शन के अधिकारियों ने गोरखपुर में भू उपग्रह केंद्र की स्थापना का कार्य प्रगति पर होने की जानकारी दी। आकाशवाणी के अधिकारियों ने बताया कि शीघ्र ही उत्तर प्रदेश में प्रसारित हो रहे उनके कार्यक्रम नेपाल में भी सुने जा सकेंगे। उन्होने सुल्तानपुर में आकाशवाणी केंद्र के लिए राज्य सरकार द्वारा जमीन दिलाये जाने पर बल दिया।

दूरदर्शन लखनऊ के अधिकारियों ने विभिन्न मंडलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को कार्यक्रमों की शूटिंग के लिए दूरदर्शन टीमों को आवश्यक अनुमति तथा सहायता प्रदान करने का निर्देश दिये जाने का अनुरोध किया। बैठक में मौजूद राज्य के मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर तथा प्रधान सचिव, सूचना, श्री अवनीश अवस्थी ने आकाशवाणी तथा दूरदर्शन से प्राप्त होने वाले सभी प्रस्तावों पर त्वरित निर्णय लेने का आश्वासन दिया। बैठक में विभिन्न माध्यम इकाइयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही आकाशवाणी के महानिदेशक श्री एफ. शहरयार भी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More