Online Latest News Hindi News , Bollywood News

रेल राज्‍य मंत्री श्री राजेन गोहेन ने ‘उड़ान-एक खेल सम्‍मेलन’ का उद्घाटन किया

रेल राज्‍य मंत्री श्री राजेन गोहेन ने ‘उड़ान-एक खेल सम्‍मेलन’ का उद्घाटन किया
देश-विदेश

नई दिल्ली: रेल राज्‍य मंत्री श्री राजेन गोहेन ने आज यहां रेल मंत्रालय के अधीनस्‍थ रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड (आरएसपीबी) द्वारा आयोजित ‘उड़ान- एक खेल सम्‍मेलन’ का उद्घाटन कि‍या। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री ए. के. मित्तल एवं सदस्‍य (स्‍टाफ) श्री प्रदीप कुमार और खेल मंत्रालय में सचिव श्री इग्‍नेती श्रीनिवास भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

इस सम्‍मेलन में अनेक जाने-माने खिलाड़ी जैसे कि सुशील कुमार, सुश्री मैरी कॉम, सुश्री साक्षी मलिक, श्री भाईचुंग भूटिया, जिमनास्टिक्स कोच श्री बी.एस. नंदी भी उपस्‍थित थे। रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड में सचिव सुश्री रेखा यादव और सेवा खेल नियंत्रण बोर्ड की ओर से कर्नल सत्‍यव्रत श्योराण भी इस अवसर पर मौजूद थे।

इस अवसर पर रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कहा कि समस्‍त हितधारकों को एक प्‍लेटफॉर्म पर लाने के उद्देश्य से यह सम्‍मेलन आयोजित किया गया है। रेलवे को उन खिलाड़ियों पर गर्व है जिन्होंने देश का झंडा ऊंचा किया है। इस सम्‍मेलन के आयोजन का मुख्‍य उद्देश्‍य महत्‍वपूर्ण सुझावों से अवगत होना है, ताकि खेलों के लिहाज से रेलवे को एक बेहतर संगठन बनाने के लिए और ज्‍यादा अवसर प्राप्‍त हो सकें।

रेल राज्‍य मंत्री एवं संचार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री मनोज सिन्‍हा ने इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कहा कि रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड भारत में खेलों को बढ़ावा देने में उल्‍लेखनीय भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि एक-तिहाई खिलाड़ी रेलवे से ही जुड़े हुए हैं। रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड इसके अलावा खेलों के लिए महिला कर्मचारियों को बढ़ावा देकर महिलाओं को सशक्‍त बना रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड के प्रयासों से भारत को खेलों में एक नये मुकाम पर पहुंचने में मदद मिल सकती है। उन्‍होंने इस सम्‍मेलन के आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी।

रेल राज्‍य मंत्री श्री राजेन गोहेन ने इस अवसर पर कहा कि रेलवे अपने खिलाडि़यों को सर्वोत्तम अवसर उपलब्‍ध कराने के लिए प्रयासरत है। रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड ने इस दिशा में अनेक कदम उठाये हैं। रेलवे को अपने उन खिलाडि़यों पर गर्व है जिन्‍होंने उपलब्धियां हासिल कर देश का मान बढ़ाया है। इस सम्‍मेलन से रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड के प्रयास और भी ज्‍यादा सार्थक साबित होंगे क्‍योंकि इसने एक संगठन के रूप में रेलवे, हितधारकों और खिलाडि़यों को एक प्‍लेटफॉर्म पर एकजुट किया है। उन्‍होंने इस सम्मेलन के आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई दी। उन्‍होंने रेलवे में खेलों को मजबूती प्रदान करने पर विशेष जोर दिया।

सम्‍मेलन में कॉरपोरेट क्षेत्र के अनेक प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। इनमें मेदांत-द मेडिसिटी के सीओओ श्री पंकज साहनी, होंडा मोटरसाइकिल के महानिदेशक (कॉरपोरेट मामले) श्री हरभजन सिंह, स्‍टैग इंटरनेशनल के सह-चेयरमैन श्री विवेक कोहली, ओलंपिक गोल्ड क्वेस्ट के सीईओ श्री वीरेन रस्किन्हा और मीडिया की जानी-मानी हस्तियां श्री प्रदीप मैग्जीन और श्री विक्रांत गुप्ता शामिल थे। इस दौरान ‘भारत में खेल: चुनौतियां एवं आगे की राह’ और ‘हितधारकों की एकजुटता-भारतीय खेलों के पुनरुत्थान के लिए रणनीतिक भागीदार’ पर चर्चाएं हुईं।

Related posts

2 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More