37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

रिक्रूटों के शपथ ग्रहण समारोह के 69वें बैच के रिकू्रटों को संबोधित करते हुए: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

रिक्रूटों के शपथ ग्रहण समारोह के 69वें बैच के रिकू्रटों को संबोधित करते हुए: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत
उत्तराखंड

पौड़ी: शताब्दी द्वार मैदान गढ़वाल रेजिमेंटल सेंटर लैंसडोन में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गढ़वाल राइफल्स के 184 रिक्रूट्स को भारतीय सैना में सम्मिलित होने के लिए शपथ दिलाई। इस अवसर पर उन्होंने अपने पिता सैनिक स्व0 प्रताप सिंह जो कि गढ़वाल राइफल्स दूसरी बटालियन में तैनात थे तथा दूसरे विश्व युद्ध में भी उन्होंने सेना की ओर से भागीदार की थी को भी याद किया। उन्होंने कहा कि वे सेना के तौर तरीकों से भी भलीभांति परिचित हैं। रिक्रूटों के शपथ ग्रहण समारोह के 69वें बैच के रिकू्रटों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने सेना में भर्ती होकर अच्छा निणर्य लिया। उन्होंने रिकू्रटों से कहा कि वे एकता, अखण्डता, समर्पण व वफादारी के साथ ही ईमानदारी व अनुशासन के बल पर गढ़वाल राइफल्स के साहस व पराक्रम को बनाये रखने में अपना योगदान देंगे।

सीएम श्री रावत ने इससे पूर्व गढ़वाल राइफल्स के शहीद स्तंभ पर जाकर फूल मालाएं अर्पित की तथा देश की सेवा में इस रेजिमेंट के इतिहास पर रोशनी डाली। परेड में उपस्थित जवानों का जोश व अनुशासन देखकर जनता के साथ ही सेना के अन्य जवान व अधिकारी भी उत्साहित दिखे। उन्होंने पांच रिक्रूटों को अपने कर्त्तव्य परायण के लिए स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक के साथ ही विशेष पदक भी रिक्रूटों को वितरित किये। स्वर्ण पदक पाने वाले राइफल मैन रोहित सिंह, रजत पदक पाने वाले रविन्द्र सिंह, कांस्य पदक पाने वाले उमेश लोधी तथा विशेष पदक प्राप्तकर्ता जीत सिंह एवं जय प्रकाश सकलानी को बधाई दी। उन्होंने शताब्दी द्वार स्टेडियम में इन रिक्रूटों की शानदार परेड का निरीक्षण कर सलामी ली। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने देहरादून में सैनिक ब्याइज एवं गल्स हॉस्टिल बनाये जाने हेतु दो करोड़ रूपये की व्यवस्था करने भैरवगढ़ी पंपिंग पेयजल योजना के लिए इस सत्र में बजट का प्राविधान करने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना देश की सुरक्षा में तत्परता के साथ तैनात है फलस्वरूप आम आदमी को शांति का अनुभव हो रहा हैं उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश व जम्मू कश्मीर की तरह खेतों में प्रोजेक्ट तैयार कर स्वरोजगार लगाना सरकार की प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि श्रीनगर व अल्मोड़ा के मेडिकल कालेजों में फेकल्टी की नितांत कमी पर सेना के मेडिकल कोर से दूर किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के पिता स्व0 प्रताप सिंह की याद में स्मृति चिन्ह भी गढ़वाल राइफल्स के कमांडेट्स द्वारा मुख्यमंत्री को प्रदान किया गया। इसके अलावा भारतीय सेना के उप सेना नायक ले0ज0 शरत चंद उत्तम युद्ध सेवा मेडल, एवीएसएम, वीएसएम, वाइस आफ आर्मी स्टाफ ने गढ़वाल राइफल्स के द्वारा किये जा रहे कार्यों पर भी प्रकाश डाला साथ ही गढ़वाल राइफल्स के सेंटर कमांडेट ब्रिगे0 इन्द्रजीत चटर्जी ने गढ़वाल राइफल्स सेंटर लैंसडोन द्वारा सेना के अद्वितीय साहस के साथ ही ईमानदारी और अनुशासन पर भी प्रकाश डाली। इसके उपरान्त मुख्यमंत्री लैंसडोन के गांधी पार्क पहंुचे जहां पर क्षेत्रीय विधायक दिलीप सिंह रावत ने उनका लैंसडोन पहुंचने पर नागरिक अभिनंदन किया तथा क्षेत्र की समस्याओं से रूबरू कराया। नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तरांखड को भ्रष्टाचारियों ने काफी नुकसान पहुंचाया है। प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त करने के लिए सरकार धर्म युद्ध की तरह कार्य करेगी और भ्रष्टाचारियां पर अंकुश लगाएगी। उन्होंने प्रदेश में 24 घंटे बिजली मुहैया कराने की बात कही। उन्होंने कहा राज्य के पास सीमित संसाधन हैं तथा पारदर्शी एवं संतुलित विकास के लिए राज्य को खनन व अवैध शराब पर सतत निगरानी रखनी होगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अवैध रूप से चल रहे पांच खनन पट्टों को भी सीज कर दिया गया है। उन्होनें कहा कि सरकार अपना बजट बनाने में जनता के सुझावों का भी ध्यान रखेगी और उपस्थित जनता से कहा कि अपने -अपने सुझाव सरकार तक अवश्य पहुंचायें। इसके अलावा प्रदेश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए एक अलग से सेल का गठन करने की कार्यवाही भी चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि शराब को धीरे धीरे कम किया जाएगा तथा खनन पर दबिश देकर राज्य की आय में बढ़ोत्तरी की जाएगी। नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि लैंसडोन में झील का निर्माण संबंधित विभाग द्वारा परीक्षण के बाद किया जाएगा तथा मल्टी स्टोरी पार्किंग की व्यवस्था के लिए सर्वे कर प्रस्ताव सरकार को भेजे जाने के निर्देश भी संबंधित विभाग को दिये। उन्होंने दो हैक्टेअर जमीन पर सिटी सेंटर विकसित करने के लिए प्रस्ताव भी मांगा जाएगा। इसके साथ ही इस वित्तीय वर्ष के बजट में धन की व्यवस्था कर भैरवगढ़ी पंपिंग पेयजल की व्यवस्था को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा लैंसडोन रोडवेज सेवा की बहाली भी शीघ्र की जाएगी।

इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक दिलीप महंत, मसूरी के विधायक गणेश जोशी ने भी अपने विचार व्यक्त करें। कार्यक्रम में भाजपा नेता शैलेंद्र बिष्ट, युवा मोर्चा के मोहन नेगी, महिला मंडलाध्यक्ष ममता, भाजपा जिलाध्यक्ष लैंसडोन गणेश खंडेलवाल, धर्मेद्र बिष्ट, संजय रावत, चंद्रकांत द्विवेदी सहित भाजपा के अनेक पदाधिकारियों के अलावा जिला प्रशासन से जिलाधिकारी चंद्रशेखर भट्ट, एसएसपी मुख्तार मोहसिन, संयुक्त मजिस्ट्रेट लैंसडोन विनीत तोमर, सीएमओ डा. मनीश अग्रवाल समेत विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More