29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

राज्य सरकार केन्द्र सरकार के सहयोग से अक्टूबर, 2018 तक प्रदेश के हर गांव, हर खेत, हर व्यक्ति को बिजली उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है:मुख्यमंत्री

राज्य सरकार केन्द्र सरकार के सहयोग से अक्टूबर, 2018 तक प्रदेश के हर गांव, हर खेत, हर व्यक्ति को बिजली उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है:मुख्यमंत्री
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राज्य सरकार केन्द्र सरकार के सहयोग से अक्टूबर, 2018 तक प्रदेश के हर गांव, हर खेत, हर व्यक्ति को बिजली उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर गरीब, दलित और वंचित को विकास यात्रा से जोड़ते हुए बिजली उपलब्ध कराने का संकल्प ही बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती के अवसर पर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश को भी तेज गति से कार्य करना होगा, नहीं तो विकास की दौड़ में हम पिछड़ जाएंगे।
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा ‘24ग्7 पावर फाॅर आल’ से सम्बन्धित सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर व अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर पारेषण के 8 उपकेन्द्र तथा वितरण के 15 उपकेन्द्रों का भी लोकार्पण किया गया। साथ ही, 10,000 सोलर पम्प लगाने, प्रदेश में 9 वाॅट के एल0ई0डी0 बल्ब एवं 20 वाॅट के एल0ई0डी0 ट्यूबलाइट के विक्रय, डिजिटल पेमेण्ट की सुविधा, सभी उपभोक्ताओं के लिए टोल फ्री नं0-1912 एवं विलम्बित भुगतान अधिभार एमनेस्टी योजना का भी शुभारम्भ किया गया।
श्री योगी ने कहा कि डाॅ0 अम्बेडकर मानते थे कि जब तक गरीब, दलित और वंचित शिक्षित बनकर प्रतिस्पर्धा में शामिल नहीं होंगे, तब तक उनका कल्याण व उत्थान नहीं होगा। उत्तर प्रदेश की अब तक की छवि एक बीमारू राज्य की थी और राज्य के बाहर लोगों की छवि उत्तर प्रदेश के बारे में यह थी कि यहां के लोग सकारात्मक नहीं हैं और वे विकास नहीं चाहते। जब कि सच्चाई यह थी कि केन्द्र सरकार उत्तर प्रदेश के लिए मदद करना चाहती थी, किन्तु प्रदेश सरकार वह सहायता लेना नहीं चाहती थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि शाम होते ही अगर अंधेरा दिखने लगे, तो यह माना जाता था कि हम उत्तर प्रदेश की सीमा में दाखिल हो चुके हैं। हमें अब इस छवि से बाहर निकलना होगा। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट की स्थापना के 150वें की वर्षगांठ समारोह के अवसर पर शहर की स्ट्रीट लाइटों को एल0ई0डी0 लाइट में युद्धस्तर पर परिवर्तित किया गया। अब हमें इसी कार्य संस्कृति का परिचय देना होगा।
अब तक पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा मात्र 4-5 जनपदों में 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति दिये जाने पर श्री योगी ने कहा कि लोकतंत्र में कोई भी व्यक्ति या जाति महत्वपूर्ण नहीं होती है। लोकतंत्र में जनता जनार्दन ही अतिविशिष्ट होती है। अब हर जिला मुख्यालय को 24 घण्टे, तहसील मुख्यालय में 20 घण्टे और ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। बी0पी0एल0 घरों में मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा और हर घर में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने नोटबन्दी के सन्दर्भ में कहा कि इस देश की जनता और खास तौर से गांव, गरीब और वंचित वर्ग में उच्च नैतिकता है। उन्होंने परेशानियों और कठिनाइयों के बावजूद नोटबन्दी का समर्थन किया। ‘पावर फाॅर आल’ की परिकल्पना विकास की कतार में खड़े आखिरी आदमी को बिजली की आधारभूत आवश्यकता से जोड़ना है। यह ‘उदय’ से लेकर ‘अन्त्योदय’ तक की यात्रा है। उन्होंने कहा कि उदय की परिकल्पना के साथ केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री ने वितरण कम्पनियों को वित्तीय रूप से सक्षम बनाने में केन्द्रीय भूमिका निभायी है। अब बिजली की सुविधा आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाकर पं0 दीन दयाल उपाध्याय की अन्त्योदय की सोच को साकार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम पूरी निष्ठा, दायित्व व संवेदनशीलता के साथ संकल्पित होकर इस लक्ष्य को हासिल करेंगे। मुख्यमंत्री ने सहयोग के लिए केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री के प्रति आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया।
केन्द्रीय ऊर्जा, कोयला, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा, खान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल ने कहा कि ऐसा लगता है मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में अब उत्तर प्रदेश को भ्रष्टाचार, कठिनाइयों, अनैतिकता व भेदभाव से मुक्ति मिलेगी। सभी को न्याय मिलेगा। बगैर किसी भेदभाव के सुविधाएं जनसाधारण को उपलब्ध होंगी। आज के दिन पावर फाॅर आल सम्बन्धित एम0ओ0यू0 हस्ताक्षरित होना एक शुभ संदेश है। आज का दिन संविधान निर्माता और शोषित, वंचित, पीड़ित समाज के अन्दर आत्मविश्वास पैदा करने वाले बाबा साहब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर का जन्मदिवस है। उन्होंने कहा कि यह खेद का विषय है कि अब तक देश के 28 प्रदेश ‘24ग्7 पावर फाॅर आल’ कार्यक्रम से जुड़ चुके थे किन्तु केन्द्र सरकार के चाहने के बावजूद पिछले 3 वर्षाें से यह समझौता उत्तर प्रदेश के साथ नहीं हो पा रहा था। अब यह समझौता हुआ है और अच्छे दिन आएंगे। एक महीने के अन्दर ‘24ग्7 पावर फाॅर आल’ कार्यक्रम की तैयारी की गयी, जिसके फलस्वरूप आज सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसके तहत हर घर में 24 घण्टे बिजली मिलेगी। साथ ही, किसानों, हर वाणिज्यिक संस्थान और सभी उद्योगों को बिजली मिलेगी। उत्तर प्रदेश में अवैध विद्युत कनेक्शन भी एक बड़ी समस्या है। लेकिन यदि व्यवस्था ईमानदार हो तो यह समस्या दूर हो जाएगी। उन्होंने एल0ई0डी0 बल्बों को लगाये जाने पर जोर देते हुए कहा कि इसका लाभ जनता को मिलेगा। उन्होंने कहा कि विद्युत उपलब्धता से उत्तर प्रदेश विकास से जुड़ेगा। यहां नये-नये उद्योग लगेंगे और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने केन्द्र सरकार की तरफ से विद्युत क्षेत्र में सुधारों के लिए हर सहयोग का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि ‘24ग्7 पावर फाॅर आल’ कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार का संकल्प सभी को 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराना है। आज इसके अलावा कई अन्य योजनाओं का भी शुभारम्भ किया जा रहा है। इन सभी योजनाओं व क्रियाकलापों में पारदर्शिता रहेगी। ई-टेण्डरिंग की व्यवस्था लागू कर दी गयी है। ऊर्जा योजनाओं में समयबद्धता के साथ कार्य किया जाएगा।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, ऊर्जा राज्य मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह सहित अन्य मंत्रिगण, मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा श्री संजय अग्रवाल, उत्तर प्रदेश स्टेट पावर रेगुलेटरी कमीशन के अध्यक्ष श्री देश दीपक वर्मा, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा भारत सरकार सुश्री शालिनी प्रसाद, एम0डी0 उ0प्र0 पावर कारपोरेशन श्री विशाल चैहान सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी व मीडियाकर्मी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More