36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में कैम्प लगाकर स्वास्थ्य सेवायें देने की अपील

राज्य के दुर्गम क्षेत्रों में कैम्प लगाकर स्वास्थ्य सेवायें देने की अपील
उत्तराखंड

देहरादून: राज्यपाल डा. कृष्ण कांत पाल शानिवार शाम डाॅ. दिवस के अवसर पर इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा कैलाश हाॅस्पिटल जोगीवाला में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए।

राज्यपाल ने भारत रत्न डाॅ0 विधान चन्द्र राॅय की स्मृति में उनके जन्म दिवस को डा. दिवस के रूप में मनाने के अवसर पर समस्त चिकित्सकों को शुभकामनायें दी। राज्यपाल ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि श्री राॅय भारतीय चिकित्सा संस्थान के अग्रेता थे। उन्होंने भारतीय चिकित्सा परिषद, भारतीय मानसिक स्वास्थ्य संस्थान, संक्रामक रोग अस्पताल और कोलकाता के पहले स्नातकोत्तर मेडिकल काॅलेज की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। एक राजनीतिज्ञ होने के बावजूद उन्होेंने अपने चिकित्सा पेशे को कभी नहीं छोड़ा और समाज सेवा करते हुए उन्होंने निरन्तर निःशुल्क चिकित्सा सेवा जारी रखी। श्री राय की स्मृति में आयोजित ये दिन उन सभी चिकित्सकों को नागरिकों की ओर से धन्यवाद स्वरूप समर्पित है। ये दिन सभी चिकित्सकों को अपने उत्कृष्ट पेशे की प्रतिबद्धता दोहराने का स्मरण कराता है।

चिकित्सकों को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि समाज में चिकित्सक की भूमिका चिकित्सालय के बाहर भी महत्वपूर्ण होती है। राज्यपाल ने कहा कि एलौपेथी के साथ-साथ भारतीय आयुष चिकित्सा पद्वती को विशेषकर उत्तराखण्ड में प्रोत्साहन मिलन चाहिए। उत्तराखण्ड औषधीय वन सम्पदा से भरपूर राज्य है जहां आयुष पद्धती के परिणाम निश्चित ही सकारात्मक आयेंगे। चिकित्सा के साथ-साथ रोगों से पूर्व बचाव भी समाधान बन सकता है। जरूरी है कि सामुदायिक स्वास्थ्य रक्षा। इसके लिए हैल्थ और म्युनिसिपल अथाॅरिटी एकसाथ मिलकर प्रभावी ढंग से कार्य करें। प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान की संकल्पना के पीछे स्वस्थ भारत की संकल्पना निहित है इसमें सभी सहयोगी बनें। स्वास्थ्य रक्षा और स्वच्छ पेयजल इसमें मुख्य कारक हैं।
राज्यपाल ने इस अवसर पर आईएमए और सभी निजि संस्थानों से राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में कैम्प के माध्यम से चिकित्सा शिविर लगाकर सहायता किये जाने की भी अपील
इस अवसर पर अलग-अलग विषयों के चिकित्सा विशेषज्ञों को सम्मानित किया गया। कार्यक्र में एम्स ऋषिकेश के प्रेसिडेंट रवि वर्मा, इण्डियन मेडिकल एसोसिएशन देहरादून की अध्यक्ष गीता खन्ना, दून मेडिकल काॅलेज के प्रिंसिपल डा. प्रदीप भारती गुप्ता सहित विभिन्न चिकित्सा संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More