39 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

राजकीय महाविद्यालय रायपुर देहरादून में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुएः सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

राजकीय महाविद्यालय रायपुर देहरादून में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुएः सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत
उत्तराखंड

देहरादून: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राजकीय महाविद्यालय रायपुर को इसी सत्र से स्नातकोतर महाविद्यालय के रूप में उच्चीकृत करने की घोषणा की। इस सत्र से यहाॅं कला संकाय की कक्षाएं प्रारम्भ होंगी। अगले सत्र से यहाॅ ग्रेजुएशन में संस्कृत की कक्षाएॅं भी शुरू की जाएॅगी। मुख्यमंत्री ने काॅलेज के लिए 04 अतिरिक्त कक्षा कक्ष की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएॅं मालदेवता, रायपुर में राजकीय महाविद्यालय रायपुर के नव निर्मित भवन के लोकार्पण के अवसर पर की। उन्होंने महाविद्यालय में शौर्य दीवार का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि उच्च शिक्षा और काॅलेज स्तरीय हों। शिक्षकों की भर्ती शीघ््रा की जाएगी। आने वाले समय में फैकल्टी की समस्या दूर होगी। उन्होंने छात्र-छात्राओं का आहवाहन किया कि वे बहुआयामी शिक्षा के प्रति प्रयत्न करें। सिर्फ किताबी ज्ञान और डिग्री पर ध्यान न दें। जिंदगी का लक्ष्य स्पष्ट रखे और उसे पाने का प्रयास करें। उन्होंने गाॅंवों से हो रहे पलायन को रोकने और न्याय पंचायत स्तर पर स्वरोजगार के अवसर उत्पन्न करने की योजना भी साझा की। उन्होंने कहा कि हर न्याय पंचायत पर 100-150 महिलाओं को स्वरोजगार दे कर न्याय पंचायत को ग्रोथ सेंटर बना सकते है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि मालदेवता में पीजी काॅलेज खुलने से स्थानीय स्तर पर विकास को गति मिलेगी। आस-पास के विद्यार्थियों विशेषकर छात्राओं का उच्च शिक्षा के अवसर मिलेंगे।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कार्यक्रम स्थल पर ही उपस्थित जनसमूह के साथ रेडियो में प्रसारित प्रधानमंत्री के ‘‘मन की बात’’ कार्यक्रम सुना।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए केबिनेट मंत्री श्री मदन कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र के नेतृत्व में पिछले चार महीनो में सरकार द्वारा ठोस आधारभूत कार्य किए गए है। सरकार राज्य को ग्रामीण क्षेत्र में पूरी तरह ओडीएफ बनाने के बाद अब शहरी क्षेत्र को ओडीफ बनाने की ओर अग्रसर है। सोलिड वेस्ट के डोर टू डोर कलेक्शन पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उच्च शिक्षा मंत्री डा0 धन सिंह रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र के निर्देशो पर शैक्षणिक कैलेण्डर घोषित कर दिया गया है। अगले सत्र से शैक्षणिक कैलेण्डर लागू कर दिया जाएगा। अब काॅलेजो में 180 दिन कक्षाएं चलेगी। 30 दिन के भीतर परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएगे। 877 अस्सिटेंट प्रोफेसरो की नियुक्ति के सम्बन्ध में विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। स्मार्ट कलासेज व ई लाइबे्ररी की योजनाएं भी अगले कुछ महीनों में धरातल लाई जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजकीय महाविद्यालय रायपुर का निर्माण राष्ट्रीय निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा 1762.04 वर्ग मी0 क्षेत्रफल में 4.90 करोड़ रूपये की लागत से किया गया है। इसमें प्रधानाचार्य कक्ष, लाइबे्ररी, आईटीसी लैब जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध है। महाविद्यालय भवन की मानचित्र संरचना भूकम्परोधी तकनीक पर आधारित है। इस अवसर पर विधायक श्री उमेश शर्मा काऊ, अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा डा0 रणवीर सिंह, शिक्षा निदेशक श्री वी0 एस0 मलकानी तथा अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More