40 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

योगी सरकार की जन-जन से गुहार, गोमती नदी का करो सभी उद्धार

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: नदियां सुख, समृद्धि, संस्कृति और सभ्यता की अमिट निशानी होती हैं इनको पुर्नजीवित करना हम सबका नैतिक दायित्व हैं यह उद्गार प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री धर्म पाल सिंह ने आज विधान भवन स्थिति अपने कार्यकक्ष में अविरल हो नदियां, निर्मल बहे नदियां के अन्तर्गत गोमती नदी को पुर्नजीवित करने हेतु जन-जागरण अभियान कार्य योजना की बैठक को संबोधित करते हुए व्यक्त कियें।

सिंचाई मंत्री ने कहा कि योगी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है अविरल हो नदियां, निर्मल बहे नदियां इसके तहत प्रथम चरण में प्रदेश के 06 नदियों को जन सहभागिता के आधार पर पुर्नजीवित करने का कार्यक्रम बनाया गया हैं।इसकी विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि वाराणसी की वरूना, अयोध्या(फैजाबाद) की तमसा, प्रतापगढ़ की सई, पीलीभीत की गोमती, बरेली की अरिल तथा बदायूं की सोत नदी को चिन्हित कर विशाल सामाजिक जन सहयोग के आधार पर इनको पूर्व का स्वरूप प्रदान किया जाएगा तथा इनकी दिव्यता और भव्यता को बरकरार रखने के लिए कारगर कदम उठाये जायेंगे।

सिंचाई मंत्री के अनुसार गोमती नदी को अपने पौराणिक स्वरूप में वापस लाने के लिए 10 मार्च 2018 को गोमती के उद्गम जनपद पीलीभीत के श्री गांधी प्रेक्षाग्रह में एक विषाल जन-जाग्रति कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इस समारोह में नदियों को पुर्नजीवित करने के क्षेत्र में सुप्रसिद्ध समाजसेवी तथा जल पुरूश के नाम से पहचाने जाने वाले श्री राजेन्द्र सिंह भाग लेकर कार्यक्रम को जन आंदोलन का रूप देंगे। इस समारोह में जनपद के मा0 सांसदगण, विधायकगण, अध्यक्ष जिला पंचायत, ब्लाक प्रमुख,  ग्राम प्रधान, बीडीसी सदस्य, सिंचाई बन्धु के सदस्यगण, जिला पंचायत सदस्य, विद्यालयों के प्रधानाचार्य, एनजीओ, समाजिक कार्यकर्ता, संत महात्मा, साहित्यकारों एवं पत्रकारो (मीड़ियाजनों) को सादर आमंत्रित किया जा रहा हैं।

बैठक में पधारे पीलीभीत के विधायक श्री किशन लाल राजपूत, संजय सिंह गंगवार, बाबूराम पासवान तथा अगयशरामसरन वर्मा ने सिंचाई मंत्री की इस पहल का समादर करते हुए कहा कि इस महान परोपकारी जनकल्याणकारी कार्य में सभी जनप्रतिनिधियों का पूर्वरूपेण सहयोग प्राप्त होगा।

    प्रमुख सचिव सिंचाई श्री टी0 वेंकटेश ने बताया कि इस समारोह की सफलता के लिए सभी विभागों के उच्च अधिकारियों सेभी अनुरोध किया जा रहा है कि वे जन सहभागिता के इस कार्य में विभागीय सहयोग प्रदान करे। आपने यह भी बताया कि सभी संबंधितों को प्रमुख अभियन्ता, सिंचाई एवं विभागाध्यक्ष श्री भूपेन्द्र शर्मा की तरफ से आमंत्रण पत्रभेजा जा रहा हैं तथा कार्यक्रम संयोजन हेतु प्रमुख अभियन्ता नियोजन और परिकल्प श्री ए0के0 सिंह को नामित किया गया हैं।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More