32.1 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

युवा पीढ़ी में पढ़ने की आदत डालनी चाहिए: वेंकैया नायडू

युवा पीढ़ी में पढ़ने की आदत डालनी चाहिए: वेंकैया नायडू
देश-विदेश

नई दिल्ली: सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री एम. वेंकैया नायडू ने आज सूचना भवन में मीडिया इकाइयों एवं उनकी विभिन्‍न सुविधाओं का मुआयना किया, ताकि उनके कामकाज का प्रत्‍यक्ष अनुभव हो सके। प्रकाशन प्रभाग द्वारा हाल ही में खोली गई नई बुक गैलरी पर टिप्‍पणी करते हुए श्री नायडू ने लोगों से इस गैलरी में अपना आगमन सुनिश्चित करने और प्रकाशन प्रभाग द्वारा पेश किये गये पुस्‍तकों के बहुमूल्‍य संग्रह का समुचित उपयोग करने का अनुरोध किया। उन्‍होंने यह भी कहा कि युवाओं को डिजिटल ऑनलाइन लाइब्रेरी का उपयोग करना चाहिए जहां चुनिंदा अभिलेखीय पुस्‍तकें उपलब्‍ध हैं और जिनसे बुक गैलरी के जरिये नि:शुल्‍क लाभ उठाया जा सकता है। त्‍वरित संचार के इस युग में सभी आयु वर्गों के लोगों में पढ़ने की आदत डालना अत्‍यंत आवश्‍यक है। प्रकाशन प्रभाग की यह पहल इस दिशा में एक महत्‍वपूर्ण कदम है। श्री एम. वेंकैया नायडू के साथ सूचना एवं प्रसारण राज्‍य मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर, सूचना एवं प्रसारण सचिव श्री अजय मित्तल और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारीगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सूचना भवन में एक अत्‍याधुनिक एवं आकर्षक बुक गैलरी बनाई गई है, जो जनवरी 2017 से ही परिचालन में आ गई है। बच्‍चों की पुस्‍तकों के लिए एक अलग खण्‍ड बनाया गया है, ताकि रोचक शीर्षकों को पढ़ने के लिए बच्‍चों को प्रोत्‍साहित किया जा सके। गैलरी में एक पठन कक्ष भी बनाया गया है जहां आगंतुक आराम से बैठ सकते हैं और वहां पर प्रदर्शित किसी भी पुस्‍तक को खरीदने से पहले उसका अवलोकन भी कर सकते हैं।

श्री नायडू ने सूचना भवन में बनाये गये डीएवीपी स्‍टूडियो का भी मुआयना किया जहां उन्‍हें संगठन द्वारा डिजाइन किये गये रचनात्‍मक एवं अन्‍य संचार उत्‍पादों की रूपरेखा से अवगत कराया गया। डीएवीपी द्वारा विभिन्‍न ग्राहकों के लिए तैयार किये जाने वाले रचनात्‍मक उत्‍पादों हेतु उपयोग किये जाने वाले सॉफ्टवेयर के बारे में भी मंत्री महोदय को विशेष रूप से जानकारी दी गई। उन्‍होंने रंग अंशांकन (कैलीब्रेशन) तकनीकों के साथ-साथ मीडिया नियोजन एवं विज्ञापनों को ऑनलाइन ढंग से जारी किये जाने से जुड़ी बातों में भी गहरी रुचि दिखाई।

इससे पहले श्री नायडू ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स मीडिया मॉनीटरिंग सेंटर का मुआयना किया और वहां कार्यरत लोगों से बातचीत की, ताकि उनके कामकाज को समझा जा सके और इसके साथ ही उन्‍होंने प्रसारण क्षेत्र से जुड़ी बुनियादी ढांचागत सुविधाओं की समीक्षा की। मंत्री महोदय को मीडिया इकाई में कामकाज के तरीके से भी अवगत कराया गया।

मंत्री महोदय ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सोशल मीडिया प्रकोष्‍ठ का भी मुआयना किया और इसके साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों की विभिन्‍न प्रक्रियाओं की समीक्षा की।

Related posts

4 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More