21 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

यातायात निदेशालय, उत्तराखण्ड की नववर्ष पर एक पहल “ सुखद ”

उत्तराखंड

देहरादून: उत्तराखण्ड देहरादून में यातायात निदेशालय द्वारा नववर्ष की पूर्व संध्या पर एक अनोखी पहल “ सुखद ” की जा रही है यह पहल राज्य में प्रथम एवं संभवतः देश में प्रथम बार प्रयोग किया जा रहा है । महिला सशक्तिकरण एवं उनकी सुरक्षा के लिये यातायात निदेशालय द्वारा एक अभिनव प्रयोग नववर्ष की पूर्व संध्या पर यातायात निदेशालय द्वारा किया जा रहा है। देहरादून के नागरिकों को बेहतर यातायात व्यवस्था एवं दुर्घटनाओं को रोकने के लिये यातायात निदेशालय द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। देहरादून में नये साल के आगमन के उपलक्ष में यातायात निदेशालय द्वारा प्रत्येक चौराहों पर एक-एक कार और विक्रम की व्यवस्था की जा रही है। जिसका उपयोग यातायात पुलिस द्वारा किया जायेगा।

नये साल के आगमन के उपलक्ष में उन महिलाओं के लिये जिनके पास आने-जाने के लिये परिवहन सुविधा न हो यातायात निदेशालय द्वारा उनके लिये उक्त वाहनों को प्रयोग में लाया जायेगा। जो महिलाएं इन वाहनों का प्रयोग करना चाहती है, वे 100 नम्बर पर इसकी सूचना दे सकती हैं। ये सुविधा केवल अकेली महिला या महिलाओं के समूह के लिये ही है। ये सुविधा किसी पुरूष के लिये नहीं है। यह सुविधा निःशुल्क रहेगी।

नये साल के पूर्व संध्या पर दुर्घटना होने पर इन वाहनों का प्रयोग किया जायेगा। अगर कोई घायल होता है तो उसे दुर्घटना स्थल के आस-पास मौजूद सीपीयू कर्मचारियों द्वारा इन वाहनों की मदद से नजदीकी अस्पताल पहुंचा कर उनके सम्बन्धितों को सूचित किया जायेगा।

यदि किसी व्यक्ति द्वारा 100 नम्बर पर किसी स्थान पर अचेत व्यक्ति पड़े होने की सूचना दी जाती है तो उसे भी इन वाहनों की मदद से उनके घर तक छोड़ा जायेगा।

सभी महिलाओं ,युवतियों ,नागरिकों से अपील व अपेक्षा है कि वे यातायात निदेशालय, उत्तराखण्ड पुलिस द्वारा प्रदान की जा रही इस अभूतपूर्व सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठायें ।

यातायात निदेशालय द्वारा भविष्य में भी आम जनता को सुविधा करने प्रदान करने के लिये इसी प्रकार के अभिनव प्रयोग किये जायेंगे। उक्त के सम्बन्ध में आम जनता से अपील है कि इस प्रयोग को सफल बनाने में सहयोग करते हुए अपने सुझाव यातायात निदेशालय की uttarakhandtraffic.com व व्हाट्स एप्प नम्बर 08755721002 एवं सोशल मीडिया(फेसबुक पेज Traffic Directorate Uttarakhand) के माध्यम से भी अपन सुझाव दे सकतें है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More