34 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मोटापा घटाने से लेकर माइग्रेन तक दूर करता है पानी, जानें खाली पेट पानी पीने के फायदे

सेहत

1. गैस्‍ट्रिक के लिये अच्‍छा

अगर आपको बहुत ज्‍यादा एसिडिटी होती है तो आपको रोजाना सुबह उठ कर 3 गिलास पानी खाली पेट पीना चाहिये। इससे एसिडिटी का लेवल कम होता है। ऐसा रोज प्रेक्‍टिस करने से आपका पेट साफ रहेगा और आप हेल्‍दी भी रहेंगे।

2. बॉडी को डिटॉक्‍स करे

सुबह सुबह खाली पेट एक या 2 गिलास पानी पीने से शरीर में जमा गंदगी बाहर निकलती है। साथ ही यह ब्‍लोटिंग को भी दूर करता है और मेटाबॉलिज्‍म का रेट बढाता है जो कि पाचन क्रिया के लिये अच्‍छा होता है। यह हमारे इम्‍यून सिस्‍टम के लिये भी अच्‍छा माना जाता है।

3. मोटापा घटाए:

मोटापा घटाने के लिये अगर आप डाइट पर हैं और उसके साथ ढेर सारा पानी पी रही हैं तो आपका मोटापा काफी जल्‍दी घटेगा क्‍योकि पानी में बिल्‍कुल भी कैलोरीज़ नहीं होती। जब आप सुबह ठंडा पानी पीते हैं तब आपके शरीर का मैटाबॉलिज्‍म 24 % तक और बढ़ जाता है, जिससे आप जल्‍द ही वेट कम कर लेते हैं।

नई कोशिकाएं बनें:

सुबह सबसे पहले पानी पीने से मासपेशियों और नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।

5. बीमारियां दूर करे:

पानी पीने से गले की बीमारी, मासिक धर्म, कैंसर, आंखों की बीमारी, डायरियां, पेशाब संबन्‍धित बीमारी, किड़नी, टीबी, गठिया, सिरदर्द और तमाम तरह की बीमारियां आपके शरीर से दूर रहेंगी।

6. आपकी भूख बढाए:

पानी पी कर जब आपका पेट साफ हो जाता है, तब इस प्रकार से आपको भूख लगती है। इससे आपका सुबह का ब्रेकफास्‍ट अच्‍छा होता है। खून बनाए खाली पेट पानी पीने से रेड ब्‍लड सेल्‍स जल्‍दी जल्‍दी बढने लगती हैं।

7. माइग्रेन से बचाए:

पानी पीने से सिरदर्द-माइग्रेन दूर होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। सिरदर्द और माइग्रेन से परेशान रहने वाले रोगियों को पानी पीते रहने से काफी राहत मिलती है। साथ ही पानी पीते रहने से सिरदर्द और माइग्रेन की तेजी को कम भी किया जा सकता है। माइग्रेन अक्‍सर डीहाइड्रेशन से हेाता है इसलिये माइग्रेन रोगी को दिमाग तर रखने के लिये पानी पीते रहना चाहिये।

8. पेट साफ रखे:

सुबह कुछ भी खाने से पहले अगर आप पेट भर पानी पीते हैं तो आपका पेट अच्‍छी तहर से साफ होगा जिस वजह से आपका शरीर पोषक तत्‍व को आसानी से ग्रहण कर पाएगा। इसके अलावा यह आपके भूख को भी बढाएगा, जो कि आपकी हेल्‍थ के लिये अच्‍छा है।

9. त्‍वचा से हटाए झुर्रियां :

कहा जाता है कि पानी आपके खून से घातक तत्‍वों को बाहर निकालता है जिससे त्‍वचा चमकदार बनती है। अगर आप सुबह उठ कर दो गिलास पानी पिएंगी तो आपकी स्‍किन में लचीलापन आएगा और आपकी स्‍किन पहले से जवां दिखने लगेगी और झुर्रियां भी कम होने लगेंगी।

Boldsky

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More