30 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मेगा अभियान में लगे शिविरों के माध्यम से रियायती दरों पर एल०ई०डी० बल्ब, कम ऊर्जा खपत वाली ट्यूबलाइट भी वितरित की गयी

मेगा अभियान में लगे शिविरों के माध्यम से रियायती दरों पर एल०ई०डी० बल्ब, कम ऊर्जा खपत वाली ट्यूबलाइट भी वितरित की गयी
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की घोषणा के अनुपालन में पूरे प्रदेश में विद्युत विभाग द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले शहरी व्यक्तियों को निःशुल्क विद्युत संयोजन तथा अन्य ए०पी०एल० परिवारों को सुगम संयोजन योजना में कनेक्शन प्रदान करने हेतु 624 शिविरों का आयोजन किया गया। ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा के निर्देशन में इन शिविरों के माध्यम से नगरीय क्षेत्र के बी०पी०एल० परिवारों को निःशुल्क केबिल व मीटर लगाकर कनेक्शन दिये गये। इस मेगा अभियान की लगातार मोनिटरिंग सघंन स्वयं ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा व प्रमुख (ऊर्जा) श्री आलोक कुमार ने की। मेगा अभियान के विभिन्न शिविरों में प्रदेश के 20 से अधिक विभिन्न मंत्रीगण व 20 से अधिक क्षेत्रीय सांसद, 200 से अधिक विधायकगण व अन्य जन प्रतिनिधियों ने भी प्रतिभाग किया एवं बी०पी०एल० परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन के दस्तावेज सौंपे।

यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि विद्युत विभाग के मेगा अभियान में राष्ट्रीय खाद्यान सुरक्षा योजना के अंतर्गत अन्तयोदय के लाभार्थी, उज्ज्वला योजना के चयनित लाभार्थी, भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाले आवासीय योजना के लाभार्थी तथा तहसीलदार अथवा जिलाधिकारी कार्यालय से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन प्रमाण-पत्र धारकों ने लाभ उठाया और मुफ्त बिजली कनेक्शन शहर के बी०पी०एल० परिवारों को मिले। मात्र इन्हें बाद में मासिक विद्युत बिल का भुगतान करना पड़ेगा। प्रदेश में इस तरह की योजना पहली बार लागू की गयी है। इसी शिविर में गरीबी रेखा से ऊपर जीवन-यापन करने वाले आवेदकों ने किश्तों पर बिजली कनेक्शन भी लिया।

प्रवक्ता ने बताया कि विकसित काॅलोनी में यदि 3 उपभोक्ता एक साथ कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं और उनके घर से पोल की दूरी 40 मीटर से अधिक है तो उनके लिए एक पोल निःशुल्क लगाया जाएगा। योजना में 5 पोल निःशुल्क लगाने का प्रावधान किया गया है यानी एक साथ 15 आवेदक कनेक्शन के लिए आवेदन करेंगे तो 5 पोल तार सहित लगा दिये जाएंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि निःशुल्क संयोजन हेतु लगे शिविर में भारी संख्या में लोग आये और देर शाम तक इस प्रकार की भीड़ बनी रही। विद्युत विभाग द्वारा भी युद्धस्तर पर कार्य करते हुए लाभार्थियों के घरों पर मीटर व केबिल लगाने का कार्य भी तत्काल प्रारम्भ कर दिया गया है।

ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा ने बताया कि आज के मेगा अभियान में कुल 86,101 कनेक्शन विभिन्न शिविरों के माध्यम से दिये गये, जिसमें बी०पी०एल० परिवारों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन 58,596 तथा अन्य ए०पी०एल० परिवारों को सुगम संयोजन योजना के अन्तर्गत 27,505 कनेक्शन दिये गये। सर्वाधिक कनेक्शन पूर्वांचल डिस्काम द्वारा 30,470 दिये गये।

आज के मेगा अभियान में वितरित निःशुल्क कनेक्शन का विवरण देते हुए प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री आलोक कुमार ने बताया कि पश्चिमांचल विद्युत वि०नि०लि० के अन्तर्गत गाजियाबाद क्षेत्र में 4,399 कनेक्शन, मुरादाबाद क्षेत्र में 4,458 कनेक्शन, वि०नि०वि०लि० नोएडा क्षेत्र में 416 कनेक्शन तथा मेरठ क्षेत्र में 1,341 कनेक्शन, सहारनपुर क्षेत्र में 2,502 कनेक्शन, दक्षिणांचल विद्युत वि०नि०लि० के अन्तर्गत आगरा क्षेत्र में 3,390 कनेक्शन, अलीगढ़ क्षेत्र में 2,861 कनेक्शन, कानपुर क्षेत्र में 5,974 कनेक्शन, झांसी क्षेत्र में 2,998 कनेक्शन तथा बांदा क्षेत्र में 1,770 कनेक्शन तथा मध्यांचल विद्युत वि०नि०लि० के अन्तर्गत लेसा क्षेत्र में 2,229 कनेक्शन, लखनऊ क्षेत्र में 8,708 कनेक्शन, बरेली क्षेत्र में 7,058 कनेक्शन, फैजाबाद क्षेत्र में 3,002 कनेक्शन तथा देवीपाटन क्षेत्र में 3,482 कनेक्शन तथा पूर्वांचल विद्युत वि०नि०लि० के अन्तर्गत वाराणसी क्षेत्र में 4,038 कनेक्शन, गोरखपुर क्षेत्र में 5,434 कनेक्शन, आजमगढ़ क्षेत्र में 3,660 कनेक्शन, इलाहाबाद क्षेत्र में 10,211 कनेक्शन तथा मिर्जापुर क्षेत्र में 5,498 कनेक्शन तथा बस्ती क्षेत्र में 1,629 कनेक्शन दिये गये। इसी प्रकार केस्को द्वारा 1,016 नए कनेक्शन दिये दिये।

उ०प्र० पावर कारपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री विशाल चैहान ने बताया कि आज के मेगा अभियान में लगे शिविरों के माध्यम से रियायती दरों पर एल०ई०डी० बल्ब, कम ऊर्जा खपत वाली ट्यूबलाइट भी वितरित की गयी। सभी डिस्काम के कैम्पों में कुल 38,249 एल०ई०डी० बल्ब तथा 2,577 ट्यूबलाइट वितरित किये गये।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More