35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्य सचिव श्री रामास्वामी से भेंट करते हुएः लुआंयांग चैम्बर आॅफ काॅमर्स के सदस्य

मुख्य सचिव श्री रामास्वामी से भेंट करते हुएः लुआंयांग चैम्बर आॅफ काॅमर्स के सदस्य
उत्तराखंड

देहरादून: सिडकुल सितारगंज में योयोगो कंपनी स्थापना का कार्य शुरू हो गया है। 600 करोड रुपए के पूंजी निवेश के पहले चरण में 300 करोड़ रुपए का कार्य चल रहा है। इस टेक्सटाईल इकाई से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। झाऊशिया ओकाई द्वारा स्थापित इस औद्योगिक इकाई से प्रभावित होकर लुओयांग चैम्बर ऑफ कॉमर्स के सदस्य उत्तराखंड में पूंजी निवेश के लिए दौरे पर हैं। इन्हें सिडकुल हरिद्वार और सितारगंज का भ्रमण कराया गया। सोमवार को सचिवालय में प्रतिनिधिमंडल के 10 सदस्यीय दल ने मुख्य सचिव श्री एस.रामास्वामी से मुलाकात की।

लुओयांग चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष चांग बायोपिंग ने मुख्य सचिव को बताया कि उनके संगठन में 300 सदस्य हैं। विभिन्न औद्योगिक समूह के यह सदस्य उत्तराखंड में पूंजी निवेश करना चाहते हैं। इससे राज्य में 5000 करोड रुपए की पूंजी निवेश की संभावना है। मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तराखंड में पूंजी निवेश के लिए अनुकूल वातावरण सृजित किया गया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत एकल खिड़की व्यवस्था लागू की गई है। औद्योगिक इकाइयों की स्थापना से संबंधित प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। सैद्धांतिक रूप से प्रस्तावों पर 15 दिन के अंदर अनुमोदन अनिवार्य कर दिया गया है। राज्य में बिजली, पानी, सड़क, कानून-व्यवस्था आदि पूंजी निवेश के लिए सर्वथा अनुकूल है। चीन के उद्योगों की सूची को देखते हुए राज्य में अलग से चीनी निवेश एंक्लेव की स्थापना की जाएगी। राज्य सरकार औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए विभिन्न प्रकार की सहूलियतें और छूट प्रदान कर रही है। राज्य की औद्योगिक नीति संबंधित सभी जानकारियां चीनी भाषा में अनुवाद कराकर निवेशकों को उपलब्ध कराया जाएगा।

गौरतलब है कि दो राज्यों के भ्रमण के बाद प्रतिनिधिमंडल पूंजी निवेश की संभावना तलाश करने उत्तराखंड आया था। भारत सरकार की सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद चीन के उद्योगपति उत्तराखंड में पूंजी निवेश करना चाहते हैं। उत्तराखंड में पूंजी निवेश के अनुकूल वातावरण देखकर उद्योगपति उत्साहित थे। यह लोग फार्मा, टेक्सटाईल्स, फलनिर्मित वाइनरी, सौर ऊर्जा, कौशल विकास और मैन्युफैक्चरिंग संबंधित इकाईयां स्थापित करना चाहते हैं।

बैठक में प्रमुख सचिव उद्योग श्रीमती मनीषा पंवार, प्रमुख सचिव वित्त श्री अमित नेगी, एम.डी.सीडकुल श्री आर.राजेश कुमार, स्टाफ ऑफिसर मुख्य सचिव श्री श्रीधर बाबू अद्दांकी के अलावा प्रतिनिधिमंडल में शंघाई फुमान, होटल ग्रुप कंपनी लिमिटेड के झाओ शिया ओकाई, शंघाई त्यानहुुई, इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड के चेंग बायोपिंग, सांग यानवई, शंघाई लोयसंग, बिजनेस इन्वेस्टमेंट एसोसिएशन के झांग झावोगुवो, झांग शिइंग, वांग जिज्हाऊ, शंघाई लैटिंग लावर फर्म के वांग झान, शंघाई जिंटोगजी इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड के चांग झियाबिन मीनार और बिजनेस इन्वेस्टमेंट के यू शोगांम उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More