37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के निर्देश दिए

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के निर्देश देते हुए कहा है कि सोशल और न्यू मीडिया को प्रभावी माध्यम के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने कहा कि फेसबुक, ट्विटर के माध्यम से शासन की योजनाओं के प्रचार-प्रसार की रणनीति अपनाई जाए। प्रचार-प्रसार की रणनीति ऐसी हो कि समाज के हर वर्ग को यह जानकारी हो सके कि उसके कल्याण के लिए राज्य सरकार क्या कर रही है।

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश आज यहां शास्त्री भवन में सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ ही वह मूल मंत्र होना चाहिए, जिसके दृष्टिगत सूचना विभाग कार्य करते हुए उत्तर प्रदेश को देश का सबसे प्रगतिशील राज्य बनाए जाने में अपनी भूमिका अदा करे। उन्होंने कहा कि एकात्म मानववाद के प्रणेता पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी की जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में सूचना विभाग प्रदेश सरकार के कार्यों से आम जन को परिचित कराने तथा इन प्रयासों में जनता की व्यापक भागीदारी प्रोत्साहित कराने के उद्देश्य से एक राज्य व्यापी कार्य योजना बनाकर कार्य करे। इसके तहत जनता को भारत सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने समाज के दलित, निर्धन, शोषित और उपेक्षित वर्गों को इन योजनाओं का अधिकाधिक लाभ पहुंचाए जाने के मद्देनजर विशेष प्रबन्ध किए जाने के भी निर्देश दिए हैं।
श्री योगी ने कहा कि स्वच्छता अभियान और कैशलेस इकोनाॅमी को भी बढ़ावा दिए जाने की दिशा में कार्य किए जाएं। सूचना विभाग अन्य विभागों के साथ समन्वय बनाकर प्रचार-प्रसार के कार्यों में गति लाए। उन्होंने कहा कि सूचना विभाग के अधिकारियों को सूचना तकनीक की अत्याधुनिक प्रणाली से अवगत कराने के लिए, उनके प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की जाए।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, सूचना राज्य मंत्री डाॅ0 नीलकण्ठ तिवारी सहित मंत्रिमण्डल के अन्य सदस्य, मुख्य सचिव, कृषि उत्पादन आयुक्त, प्रमुख सचिव सूचना, प्रमुख सचिव नियोजन एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More