36 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने राज्य में कानून का राज स्थापित कर शासन की विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्यवन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

मुख्यमंत्री ने राज्य में कानून का राज स्थापित कर शासन की विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्यवन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य में कानून का राज स्थापित करते हुए शासन की विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्यवन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारमुक्त प्रशासन तथा माफिया एवं अपराधमुक्त व्यवस्था जनता को उपलब्ध कराई जाए। इससे जनता में शासन-प्रशासन के प्रति भरोसा बढ़ेगा। उन्होंने पुलिस को पब्लिक फ्रेण्डली छवि बनाकर अच्छी परफाॅर्मेन्स के माध्यम से प्रभावी अपराध नियंत्रण करने हेतु पूरी सख्ती के साथ अपराधियों से निपटने के निर्देश दिए। साथ ही, स्पष्ट चेतावनी दी कि यदि अधिकारियों ने जनहित में समयबद्ध परिणाम नहीं दिए, तो इस शिथिलता पर कार्यवाही करने में कोई रियायत नहीं की जाएगी।
मुख्यमंत्री आज अलीगढ़ के कमिश्नरी सभागार में अलीगढ़ मण्डल की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने अपराधियों एवं माफियाओं को चिन्हित कर उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि जनता ने गुड गवर्नेन्स के लिए हमें प्रचण्ड बहुमत दिया है तथा आमजन को चुस्त-दुरुस्त प्रशासनिक व्यवस्था उपलब्ध कराना राज्य सरकार का परम दायित्व है, ताकि आम लोगों के सभी कार्यों एवं समस्याओं का त्वरित निस्तारण सम्भव हो सके और उन्हें राहत मिल सके। उन्हांेने कहा कि लोगों की समस्याओं के निदान के लिए यह आवश्यक है कि अधिकारी प्रातः 9 बजे से 11 बजे तक कार्यालयों में नियमित उपस्थित रहकर जनसुनवाई करते हुए प्रभावी रूप से कार्य कर जनता की समस्याआंे का निराकरण करें।
मुख्यमंत्री ने अलीगढ़ मण्डल की कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान एटा एवं कासगंज जनपदों में हुई आपराधिक घटनाओं में वृद्धि पर असंतोष व्यक्त किया। उन्होंने पुलिस को अपनी कार्य प्रणाली में बदलाव लाकर अपराधियों के खिलाफ बिना देर किए प्राथमिकी दर्ज कर समय से चार्जशीट दाखिल करने के साथ-साथ अपराधियों की गिरफ्तारी और उन पर दर्ज मुकदमों की प्रभावी पैरवी करने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने कानून का राज स्थापित कर अपराधियों के मन में भय पैदा करने तथा राष्ट्र विरोधी एवं समाज विरोधी अपराधों को रोकने हेतु मण्डल के सभी जिलों में कार्य योजना बनाकर गुण्डा एक्ट एवं गैगेस्टर एक्ट तथा एन0एस0ए0 की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट चेतावनी दी कि अपराध नियन्त्रण में अकर्मण्यता पाए जाने पर शासन द्वारा कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि वाहन चेकिंग के साथ-साथ हथियार लेकर चलने वालों तथा संदिग्ध पाए जाने की स्थिति में सम्बन्धित व्यक्तियों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाए। उन्हांेंने स्पष्ट किया कि जेवर जैसी घटनाएं पर्याप्त पुलिस पेट्रोलिंग न होने के कारण घटित हुई हैं, जिनकी पुनरावृत्ति किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने वाहनों से काली फिल्म, हूटर एवं अवैध बत्ती को सख्ती से हटाने के निर्देश देते हुए कहा कि कानून से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। उन्होंने यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ कर ट्रैफिक जाम से जनमानस को निजात दिलाने हेतु ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराने हेतु जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए।
योगी जी ने यूपी-100 से सम्बन्धित शिकायतों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इस व्यवस्था में तैनात पुलिसकर्मी अपनी कार्यशैली सुधारकर यूपी-100 का उपयोग समाज में सुरक्षा का वातावरण बनाकर जनता के मन में विश्वास जागृत करें। उन्हांेने हाईवे पर रात्रि में पुलिस वाहन गश्त बढ़ाकर आपराधिक घटनाओं को रोकने के निर्देश दिए। हर क्षेत्र में गश्त कर महिलाआंें एवं कमजोर वर्ग के साथ होने वाले अपराधों पर अंकुश लगाया जाए। इसके साथ-साथ, नगरीय क्षेत्रों में फुट पेट्रोलिंग अथवा पैदल भ्रमण कर आमजन में नई सरकार के प्रति विश्वास बढ़ाने के भी निर्देश दिए। उन्हांेने पुलिस को अच्छे कार्यांे का प्रचार करके पुलिस ब्राण्डिंग करने सहित बाजारों तथा सार्वजनिक स्थलों पर एण्टी रोमियो स्क्वाॅयड एवं पैदल गश्त की सक्रियता से महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के निर्देश दिए।
मण्डलीय विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने सरकारी व सार्वजनिक भूमि, तालाब, पार्क पर कब्जा करने वालों तथा खनन, वन एवं भू-माफियाआंे के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए अधिकारियों को विकास कार्यों की सूचियां जनप्रतिनिधियों को सत्यापन हेतु उपलब्ध कराने तथा प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों तथा प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने अलीगढ़ मण्डल में गड्ढामुक्त अभियान के अन्तर्गत 3400 किलोमीटर लम्बाई की सड़कों को पूर्ण गुणवत्ता के साथ गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली को जनोन्मुखी बनाने के लिए राशन व खाद्यान्न माफिया के साथ सख्ती से निपटने व उनकी गिरफ्तारी एवं सम्पत्तियों की कुड़की किए जाने के निर्देश दिए।
योगी जी ने जिला उद्योग बन्धुओं की बैठकें नियमित आयोजित कर सभी जिलों में परम्परागत एवं कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु कार्य योजना बनाने, निवेश प्रोत्साहन हेतु लैण्ड बैंक के सृजन के साथ-साथ, जिलाधिकारियों को जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों एवं समाज के सभी वर्गों से बेहतर संवाद स्थापित कर समस्याओं का हल निकालने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना की समीक्षा में केवल 791 मजरों का विद्युतीकरण होने पर असंतोष व्यक्त करते हुए मार्च 2018 तक शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ति हेतु 15 दिनों के भीतर समस्त जनपदों में सांसदों एवं विधायकों की बैठकें आयोजित कर उनका अपेक्षित सहयोग लेने तथा बी0पी0एल0 परिवारों को मुफ्त कनेक्शन देने के अतिरिक्त विद्युत बिलों की समस्यों के निदान हेतु कैम्पों के आयोजन करने के निर्देश दिए।
योगी जी ने कमिश्नर अलीगढ़ को मण्डल के आलू किसानों की समस्याआंे के समाधान हेतु दूसरे राज्यों तथा अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में आलू की लाभकारी मार्केटिंग कराने की कार्य योजना बनाकर आलू किसानों की समस्याओं के समाधान के भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने तहसील दिवस एवं थाना दिवस को सम्पूर्ण समाधान दिवस बनाये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि तहसील दिवस पर जनप्रतिनिधियों के बैठने की भी व्यवस्था की जाए और सभी प्रकार के प्रमाण-पत्र समयबद्ध रूप से जारी करने के लिये कैम्प लगाये जाएं। उन्होंने स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, स्वच्छ भारत अभियान, अमृत योजना, स्मार्ट सिटी योजना तथा गांवों व शहरों को ओ0डी0एफ0 बनाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
इस अवसर पर प्रदेश के मंत्रिगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More