28 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने मेट्रो के विकल्पों पर प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने शास्त्री भवन में मेट्रो के विकल्पों पर प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहरों में बढ़ते हुए ट्रैफिक के दबाव को कम करके यातायात को सुगम बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि इस दिशा में राज्य सरकार लगातार विकल्पों की तलाश कर रही है।

प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री जी को ‘पर्सनलाइज्ड ट्रांजिट सिस्टम’ (पी0आर0टी0) के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने इस सिस्टम की स्वीकार्यता के साथ-साथ इसके सम्बन्ध में और अधिक अध्ययन की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की किसी भी परियोजना को लागू करने से पहले उसका विस्तृत अध्ययन और स्वीकार्यता आवश्यक है।

उल्लेखनीय है कि पी0आर0टी0 के तहत चलने वाली ड्राइवरलेस पाॅड (कार) काॅलम पर बने हुए स्ट्रक्चर पर चलेगी और यह यात्रियों द्वारा बटन दबाने पर स्वतः उनके पास पहुंच जाएगी। यह ‘आॅलवेज आॅन, आॅलवेज अवेलेबल’ के सिद्धान्त पर कार्य करेगी और यात्री को अपने गंतव्य तक नाॅन स्टाॅप पहुंचाएगी। यह वर्तमान में विश्व का सबसे आधुनिकतम ट्रांसपोर्ट सिस्टम है।

बैठक में मुख्य सचिव श्री राजीव कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव आवास श्री मुकुल सिंघल, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री अमित सिंह, लखनऊ मेट्रो के प्रबन्ध निदेशक श्री कुमार केशव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More