29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने मिर्जापुर मण्डल की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने मिर्जापुर मण्डल की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा की
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि राज्य में कानून व्यवस्था के राज के साथ-साथ भ्रष्टाचारमुक्त, अपराधमुक्त, पारदर्शी एवं संवेदनशील प्रशासनिक व्यवस्था उपलब्ध कराना अधिकारी सुनिश्चित करंे। अपराधियों, असामाजिक तत्वों व माफियाओं को चिन्ह्ति कर उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाए। कानून के साथ खिलवाड़ करने का मौका किसी को न दिया जाए। सरकारी व सार्वजनिक भूमि, तालाब, पार्क आदि पर अवैध कब्जा करने वालों को चिन्ह्ति कर कार्यवाही करते हुए अवैध कब्जे को सख्ती के साथ खाली कराया जाए। नक्सली गतिविधियों पर सतर्कता बरती जाए तथा नक्सल प्रभावित गांवों व क्षेत्रों में विकास की बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं।
मुख्यमंत्री आज मिर्जापुर में मिर्जापुर मण्डल की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि माफिया व आपराधिक तत्वों के खिलाफ कार्यवाही करने में अधिकारी जरा सा भी संकोच न करें। पशु तस्करी, अवैध खनन, जंगलों में अवैध कटान को रोकने के लिए अपराधियों पर निगरानी रखें और सख्त कार्यवाही करें। पुलिस पेट्रोलिंग, पैदल गश्त और यूपी-100 सेवा को प्रभावी बनाया जाए। घटना की सूचना मिलते ही यूपी-100 तत्काल मौके पर पहुंचकर पीड़ित को सहायता उपलब्ध कराए और जांच कर दोषी व्यक्तियों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि गुण्डा टैक्स की वसूली तथा हाईवे पर वाहन स्टैण्ड के सम्बन्ध में शिकायतें मिल रही हैं। अवैध वसूली रोकते हुए इनसे सम्बन्धित लोगों पर कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिए। यदि कोई पुलिस कर्मी व अधिकारी आपराधिक गतिविधियों व अपराधियों के साथ संलिप्त पाया जाता है, तो उन्हें चिन्ह्ति कर जेल भेजने की कार्यवाही की जाए।
योगी जी ने कहा कि थाना दिवस तथा तहसील दिवस को प्रभावी बनाया जाये तथा थाना दिवस में आने वाले फरियादियों के बैठने व उनके पेयजल की भी व्यवस्था की जाए। उनके समस्याओं का निस्तारण मौके पर टीम भेजकर यथासम्भव उसी दिन करने का प्रयास किया जाए, ताकि फरियादी को न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि एण्टी रोमियो टीम को सक्रिय करते हुए स्कूल/काॅलेज, प्रमुख चैराहों आदि स्थानों पर सादे ड्रेस में पुलिस कर्मी तैनात किए जाएं तथा छेड़खानी करने वालों को चिन्हित करते हुए उचित कार्यवाही की जाए। कार्यवाही के दौरान लोगों को अनावश्यक परेशान न किया जाए।
मुख्यमंत्री ने तहसील दिवस को सम्पूर्ण समाधान दिवस बनाने पर जोर देते हुए कहा कि तहसील दिवस में आने वाले फरियादियों की शिकायतों का उसी दिन निस्तारण किया जाए। तहसील दिवस पर जाति प्रमाण पत्र, आय, निवास, दिव्यांग, चरित्र प्रमाण पत्र सहित वृद्धावस्था, दिव्यांग, विधवा पेंशन आदि से सम्बन्धित कार्यों को नियमानुसार पात्र व्यक्ति को देते हुए शीघ्रता से निपटाया जाए, ताकि इस सम्बन्ध में लोगों को बार-बार तहसील का चक्कर न लगाना पड़े। जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु जनप्रतिनिधि भी तहसील दिवस में उपस्थित होकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। अधिकारी अपने कार्यालयों में प्रातः 9 बजे से 11 बजे तक बैठकर जन समस्याओं को सुनें तथा उसका निराकरण सुनिश्चित कराएं।
योगी जी ने जनपद भ्रमण के दौरान नगर व विन्ध्याचल धाम व वहां की सड़कों की साफ-सफाई पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने उप निदेशक पंचायत तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित करते हुए कहा कि नगर की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उनका यह पहला भ्रमण है, मण्डल स्तर पर समीक्षा के दौरान जो निर्देश दिए जा रहे है, उसका शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। इसके बाद जनपदस्तरीय समीक्षा की जाएगी। गड़बड़ी मिलने पर कार्यवाही होगी।
मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए मिर्जापुर मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि पी0एम0जी0एस0वाई0 के समस्त सड़कों की जांच कराएं तथा सड़कों की गुणवत्ता खराब पाए जाने पर दोषी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित करें। इसी प्रकार राजकीय निर्माण निगम की कार्यों की जांच कराते हुए रिपोर्ट शासन को प्रेषित करें। केन्द्रीय योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर लागू कराएं। जिला स्वास्थ्य समिति तथा मण्डलीय/जिला उद्योग बन्धु की बैठक को नियमानुसार समय से आयोजित कराना सुनिश्चित किया जाए तथा उद्यमियों को अधिक से अधिक सहायता उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ शौचालयों के निर्माण को अभियान चलाकर 31 दिसम्बर, 2017 तक जनपद को खुले में शौच से मुक्त किया जाए। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाए।
शिक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त बनाने पर बल देते हुए योगी जी ने कहा कि अध्यापकों की तैनाती छात्रों के अनुपात/संख्या के आधार पर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में की जाए। उन्होंने यह भी कहा कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में ही छात्र-छात्राओं को ड्रेस, किताब, बैग आदि प्रत्येक दशा में उपलब्ध करा दिए जाएं। प्राॅक्सी अध्यापन कार्य पाए जाने पर सम्बन्धित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। हैण्डपम्पों तथा राजकीय नलकूपों को समय से प्राथमिकता के आधार पर मरम्मत/रिबोर कराया जाए।
मुख्यमंत्री ने अस्पतालों की साफ-सफाई पर जोर देते हुए कहा कि मरीजों को औषधि तथा अन्य सुविधाएं निःशुल्क मुहैया करायी जाएं। उन्हांेने यह भी कहा कि यदि कोई दवा अस्पताल में उपलब्ध न हो, तो जन औषधि केन्द्रों के माध्यम से मरीजों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध करायी जाएं।
योगी जी द्वारा विद्युत लाइनों को दुरुस्त करने, निर्धारित रोस्टर के अनुसार विद्युत उपलब्ध कराने, गेहूं क्रय केन्द्र का संचालन, सड़कों को गड्ढामुक्त किए जाने, इन्द्रधनुष योजना का क्रियान्वयन, जल संचय, नमामि गंगे योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, आदर्श ग्राम योजना, बाढ़ से निपटने की तैयारी आदि की भी समीक्षा की गयी तथा विकास कार्यों को समय से लागू करने के निर्देश दिए गए।
बैठक में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री सुश्री अनुप्रिया पटेल सहित प्रदेश सरकार के मंत्रिगण, अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More