34 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने पूर्व विधायक स्व0 डी0पी0 बोरा की 77वीं जयन्ती पर आयोजित ‘महिला स्वच्छकारों के सम्मान समारोह’ को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री ने पूर्व विधायक स्व0 डी0पी0 बोरा की 77वीं जयन्ती पर आयोजित ‘महिला स्वच्छकारों के सम्मान समारोह’ को सम्बोधित किया
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए स्वच्छता अनिवार्य है। इसके बिना कोई भी राष्ट्र प्रगति नहीं कर सकता है। राज्य सरकार ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की सफलता के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन की जो अलख जलायी है, उसे आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी प्रत्येक नागरिक की है। इसके लिए जनसहयोग और जनसहभागिता के साथ कार्य करना होगा, तभी ‘स्वच्छ भारत मिशन’ जैसे कार्यक्रमों की सफलता सुनिश्चित हो सकेगी।

मुख्यमंत्री जी ने यह विचार आज यहां पूर्व विधायक स्व0 डी0पी0 बोरा की 77वीं जयन्ती के अवसर पर आयोजित ‘महिला स्वच्छकारों के सम्मान समारोह’ के दौरान व्यक्त किए। इस अवसर पर उन्होंने 362 महिला स्वच्छकारों को सम्मानित किया। उन्होंने स्व0 डी0पी0 बोरा के लखनऊ विश्वविद्यालय के अध्यक्ष के तौर पर 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इस विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 एस0पी0 सिंह को विश्वविद्यालय के छात्रों को छात्रवृत्ति व वाद-विवाद प्रतियोगिता के निमित्त कुल 11 लाख रुपये का चेक प्रदान किया।
योगी जी ने कहा कि बोरा जी आजीवन स्वच्छकारों के कल्याण के लिए समर्पित रहे। उन्होंने हमेशा दलित तथा कमजोर वर्ग के लोगों के हितों  के लिए संघर्ष किया। बोरा जी की स्मृति में समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को सम्मानित किया जाना उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। ऐसे कार्याें से हम सुन्दर, स्वस्थ व समर्थ भारत का निर्माण कर सकेंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारे यहां नदियों को माता कहकर पुकारा जाता है, क्योंकि नदियां जीवनदायनी होती हैं। उन्हें स्वच्छ और पवित्र रखना हम सभी का पुनीत कर्तव्य है। स्वच्छता अभियान की सफलता के लिए हमें अपनी नदियों के साथ-साथ तालाबांे की साफ-सफाई पर भी ध्यान देना होगा। इस दिशा में सरकार सक्रिय प्रयास कर रही है।
योगी जी ने कहा कि वर्तमान सरकार महापुरुषों के नाम पर होने वाली छुट्टियों के स्थान पर अब स्कूल में छात्र-छात्राओं को उन महापुरुषों से सम्बन्धित गोष्ठी व व्याख्यान के माध्यम से उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने का काम कर रही है। उन्हांेने कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने रामायण के माध्यम से जो संदेश दिया वह समाज को एक नयी दिशा प्रदान कर रहा है। महर्षि वाल्मीकि के जीवन-दर्शन को जन-जन तक पहुंचाना हम सबकी जिम्मेदारी है।
इस मौके पर उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि सफाई से जुड़ा प्रत्येक व्यक्ति समाज के लिए महत्वपूर्ण है। प्रदेश सरकार ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की सफलता के लिए पूरे मनोयोग से कार्य कर रही है। वर्तमान सरकार के बनने के बाद से ही प्रदेश में रचनात्मक कार्याें में तेजी आयी है। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गाें के लोग सफाई जैसे कार्यक्रमों से जुड़ना चाह रहे हैं जो एक अच्छा संकेत है।
कार्यक्रम में विधायक डाॅ0 नीरज बोरा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, स्वच्छकारगण तथा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More