26 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने जनपद मुरादाबाद में 1000 से अधिक दिव्यांगों को ट्राईसाईकिल एवं अन्य सहायक उपकरण वितरित किए

मुख्यमंत्री ने जनपद मुरादाबाद में 1000 से अधिक दिव्यांगों को ट्राईसाईकिल एवं अन्य सहायक उपकरण वितरित किए
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि दिव्यांग प्रतिभाओं के धनी हैं, इनकी प्रतिभाओं को उभारने का काम किया जाएगा। दिव्यांगों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने, इनकी पेंशन 300 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए किए जाने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में देश में दिव्यांगजनों को स्वावलम्बी बनाने का नया कार्य प्रारम्भ किया गया है। केन्द्र सरकार के पिछले तीन वर्षों के कार्यकाल में दिव्यांगों के लिए अनेक कार्यक्रम प्रारम्भ किए गए हैं। उनके कल्याण, आत्मनिर्भरता तथा स्वावलम्बन के लिए कार्यक्रमों को राज्य सरकार ने आगे बढ़ाकर अच्छी शुरुआत की है। दिव्यांगों में प्रतिभा है, आवश्यकता है कि हम उन्हें अवसर प्रदान करें।

मुख्यमंत्री आज जनपद मुरादाबाद के ग्राम रतूपुर में भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के तत्वावधान में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को कानपुर द्वारा आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल एवं व्हीलचेयर आदि उपकरण वितरित किए। इस कार्यक्रम में एक हजार से अधिक दिव्यांगों को ट्राईसाईकिल एवं अन्य सहायक उपकरण वितरित किए गए।

योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि इस जर्जर व्यवस्था में राज्य सरकार ने जिला मुख्यालय को 24 घण्टे बिजली दी है। बिजली चोरी खत्म हो, लाइन लाॅस समाप्त किया जाए, तो ग्रामों में भी 24 घण्टे बिजली उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले दो महीनों में बकाया गन्ना मूल्य के 22 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किसानों को किया है। शेष बकाया धनराशि का भुगतान भी शीघ्र सुनिश्चित किया जाएगा। पहली बार उत्तर प्रदश के किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिया जा रहा है।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री श्री कृष्णपाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि इस प्रकार के पांच हजार से अधिक शिविरों में केन्द्र सरकार ने 6 लाख से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित किया है। जो बच्चे बोल व सुन नहीं पाते, उन्हें आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत सरकार सभी दिव्यांगों के लिए एक यूनिवर्सल कार्ड बनाने जा रही है। यह सुविधा मुरादाबाद के साथ-साथ महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक व अन्य राज्यों में मिलेगी।

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि दिव्यांगों के भ्रमण के लिए सुगम्य भारत अभियान भी प्रारम्भ किया जा रहा है। जर्मन की कम्पनी आॅटोफाॅक्स में बनने वाले उपकरण अब यहां एलिम्को भी बनाने लगी है। उन्होंने कहा कि 15 हजार का बैकलाॅग सरकारी नौकरी में था, जिनमें से 12 हजार पदों पर दिव्यांगो की नियुक्तियां कर दी गई हंै। शेष नियुक्तियां भी शीघ्र की जाएंगी।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More