32.1 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा की

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर की कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि आवास एवं व्यक्तिगत शौचालय निर्माण योजना में रिश्वत लिए जाने की पुष्टि होने पर दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कर, उन्हें जेल भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न चोरी रोकने के लिए सभी जिलाधिकारी ठोस कदम उठाएं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खाद्यान्न चोरी के मामले उजागर होते ही एफ0आई0आर0 दर्ज कराई जाए। साथ ही, इसमें लिप्त व्यक्ति की पूरी सम्पत्ति जब्त कराई जाए। उन्होंने कहा कि ऐसी शिकायतें मिली हैं कि कोटेदार राशन कार्ड अपने पास रखकर खाद्यान्न वितरण दर्ज करते हैं, जबकि गरीब को खाद्यान्न नहीं मिल पाता है। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी जिलाधिकारी अपने-अपने जनपदों में जनता की सहूलियत के लिए एक फोन नम्बर निर्धारित करें, जिस पर लोग फोन पर रिश्वत मांगने की सूचना दे सकें। उन्होंने कहा कि आवास, शौचालय की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाए।

योगी जी ने मुसहर जाति के सभी पात्र लोगों को आवास, शौचालय, राशन कार्ड, पेंशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इसका शत-प्रतिशत सर्वे कराया जाए, जिससे कोई भी पात्र व्यक्ति छूटने न पाए। इन गांवों में साफ-सफाई का विशेष प्रबन्ध कराते हुए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में जे0ई0/ए0ई0एस0 अधिक होता है, इसलिए गांव को ओ0डी0एफ0 किया जाए। उन्हांेने पाइप लाइन पेयजल योजना की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए सभी जिलाधिकारियों को टीम भेजकर सत्यापन कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्माण की खराब गुणवत्ता पर गहरा असंतोष व्यक्त करते हुए दोषियों के विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत चयनित सभी गांवों में 5 मई, 2018 तक 16 योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिए। उन्हांेने जिलेवार प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिन गांवों में मंत्री/जनप्रतिनिधि रात में प्रवास करें, वहां अधिकारियों द्वारा दिन में कैम्प लगाया जाए। साथ ही, प्रत्येक गांव एवं वार्ड के लिए नोडल अधिकारी नामित करें। उन्होंने समीक्षा में पाया कि गोरखपुर में 105, देवरिया 25, कुशीनगर में 21 तथा महराजगंज में 21 गांव ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयनित हैं। उन्होंने इन गांवों में पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड, पेंशन, विद्युत कनेक्शन, उद्योग के लिए ऋण आदि व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने तहसील समाधान एवं थाना दिवस को प्रभावी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि जाति, आवास तथा अन्य प्रमाण पत्र तीन दिन में जारी कराए जाएं, जिससे आम आदमी को राहत मिल सके। उन्होंने कहा कि तहसील एवं थानों की कार्य संस्कृति बदली जाए तथा थानों पर संवेदनशील थानाध्यक्ष तैनात किए जाएं। चकबंदी प्रक्रिया सरल बनायी जाए और किसानों का उत्पीड़न बिल्कुल न किया जाए।

योगी जी ने मेडिकल काॅलेज में बार-बार आग लगने की घटना पर असंतोष व्यक्त करते हुए वहां की व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने मेडिकल काॅलेज में 15 जून, 2018 तक सड़क निर्माण का कार्य पूरा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने जे0ई0/ए0ई0एस0 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वच्छता अभियान का संचालन गम्भीरता से कराया जाए। कुशीनगर जिला अस्पताल में उन्होंने गंदगी पर असंतोष व्यक्त किया। मेडिकल काॅलेज के अलावा, उन्होंने जिला अस्पताल एवं सी0एच0सी0 तथा पी0एच0सी0 पर जे0ई0/ए0ई0एस0 के उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ‘दस्तक अभियान’ शुरू करने तथा डेंगू और मलेरिया के इलाज का प्रबन्ध करने के भी निर्देश दिए।

योगी जी ने कहा कि मोहद्दीपुर-जंगल कौड़िया चार लेन सी0सी0 रोड के अन्तर्गत शहर का काम शीघ्र प्रारम्भ किया जाए। साथ ही, गोरखपुर-महराजगंज एवं गोरखपुर-देवरिया मार्ग का काम तेजी से करते हुए इसे समय से पूरा किया जाए। उन्होंने एम्स, फर्टिलाइजर निर्माण, सड़क एवं पुलों के निर्माण, अपशिष्ट मैनेजमेण्ट, सड़क की गड्ढामुक्ति, स्कूल चलो अभियान, आनन्दनगर-बढ़नी मार्ग के सुदृढ़ीकरण, व्यक्तिगत शौचालय निर्माण आदि योजनाओं की भी समीक्षा किया।

मुख्यमंत्री जी ने पिछली बाढ़ के दौरान क्षतिग्रस्त तटबन्धों को 15 जून, 2018 तक पूरा कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गोरखपुर, बस्ती एवं देवीपाटन मण्डल नेपाल की नदियों से प्रभावित होते हैं। सरयू नहर परियोजना को शीघ्र पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने गोरखपुर में मुख्य अभियन्ता तथा अधीक्षण अभियन्ता (बाढ़) की तैनाती करने के भी निर्देश दिए।

कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री जी ने अपराधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने, पशु तस्करी रोकने, महिलाओं एवं अनुसूचित जाति/जनजाति पर होने वाले अपराधों के प्रभावी नियंत्रण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डाॅ0 बी0आर0 आम्बेडकर की मूर्तियों की सुरक्षा के लिए ग्राम स्तरीय सुरक्षा समिति गठित करते हुए उनकी जवाबदेही तय की जाए। उन्होंने कहा कि जिन मूर्तियों पर छत नहीं है, वहां ग्राम निधि से छत बनवा दी जाए। महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों को रोकना एक चुनौती है, इसलिए कार्ययोजना बनाकर कार्यवाही की जाए। हर थाना चैराहे पर ‘1090’, ‘198’ का बोर्ड लगाया जाए, ताकि कोई भी महिला इस पर फोन करके सहायता प्राप्त कर सके।

योगी जी ने कहा कि एस0डी0एम0 एवं सी0ओ0 अपने तैनाती स्थल पर ही निवास करें। सभी अधिकारी अपना सी0यू0जी0 आॅन रखें तथा फोन किए जाने पर तुरन्त जवाब दें। प्रत्येक नगर क्षेत्र में टैªफिक सुधार के लिए कार्य योजना तैयार की जाए। नगर निगम, व्यापार मण्डल तथा जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर, इसकी कार्य योजना तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि स्मैक के धन्धे पर प्रभावी नियंत्रण किया जाए। उन्होंने विवेचना के कार्यों को समय से निस्तारित करने के भी निर्देश दिये और कहा कि जेल में बन्द अपराधियों को सज़ा दिलवाने की व्यवस्था की जाए। एण्टी रोमियो स्क्वाॅयड को नियमित सक्रिय रखा जाए। बैठक में मुख्यमंत्री जी को मण्डल की अपराध नियंत्रण की स्थिति से भी अवगत कराया गया।

इस अवसर पर सिंचाई मंत्री श्री धर्मपाल सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More