38 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने चित्रकूट के कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत बैठक में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री ने चित्रकूट के कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत बैठक में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा की
उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि भू-माफियाओं, पशु तस्करों, खनन माफियाओं, जघन्य अपराधियों तथा तेंदू पत्ता में अवैध वसूली करने वाले माफियाओं के खिलाफ गैंगस्टर व गुण्डा एक्ट की कार्यवाही की जाए तथा उनकी अवैध कमाई से बनायी हुई सम्पत्तियों को जब्त किया जाए।

मुख्यमंत्री जी आज जनपद चित्रकूट के कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत बैठक में कानून व्यवस्था एवं विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चित्रकूट में डकैत उन्मूलन में अच्छा कार्य हुआ है, किन्तु जो डकैत बचे हैं उनके उन्मूलन के लिए प्रभावी प्रयास किए जाएं। उन्होंने महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को नियमित रूप से फुट (पैदल) पेट्रोलिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे जनता में विश्वास पैदा होता है। अपराधियों में पुलिस का भय होना चाहिए। पुलिस की सक्रियता से ही अपराधों में नियंत्रण होता है।

योगी जी ने कहा कि चित्रकूट सांस्कृतिक तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इसके नियोजित विकास के लिए कार्य योजना बनायी जाए। बेड़ी पुलिया से चित्रकूट तक फोरलेन सड़क का निर्माण किया जाए तथा व एल0ई0डी0 लाइटें लगवायी जाएं। इसके साथ ही, पार्किंग स्थलों व शौचालयों का निर्माण भी कराया जाए, जिससे यहां आने वाले तीर्थयात्रियों को कोई कठिनाई न हो। उन्होंने निर्देश दिए कि चित्रकूट के मेले के प्रान्तीयकरण का प्रस्ताव शासन को भेजा जाए।

मुख्यमंत्री जी ने 50 लाख रुपए से अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इन परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधूरी परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए वांछित धनराशि के प्रस्ताव शासन को भेजे जाएं और इन परियोजनाओं को शीघ्र पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी विशेष संवेदनशीलता से कार्य करें और जनता की समस्याओं के निस्तारण में व्यक्तिगत रुचि लें। थाना समाधान दिवस व तहसील समाधान दिवसों को सक्रिय रूप से संचालित किया जाए तथा इनमें आ रही जनसमस्याओं का समयबद्ध ढंग से निस्तारण किया जाए। उन्होंने प्रत्येक थाने में संगीन अपराधियों को चिन्हित करने तथा उनके खिलाफ प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

योगी जी ने भूमि संबंधी विवादों का प्राथमिकता पर निस्तारण करने के निर्देश देते हुए कहा कि भू-माफियाओं के खिलाफ प्रभावी कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि दलित, भूमिहीन व गरीबों को न उजाड़ा जाए। उन्होंने फेरी नीति को प्रभावी रूप से लागू करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही ई-आॅफिस की व्यवस्था लागू की जाएगी। इसलिए अधिकारी पत्रावलियों का समयबद्ध निस्तारण अभी से सुनिश्चित करें। उन्होंने विशेष अभियान चलाकर दिव्यांगों के प्रमाण-पत्र जारी करने के निर्देश दिए।

योगी जी ने चित्रकूट जनपद में चार प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण के लिए सी0एन0डी0एस0 संस्था को धनराशि दिए जाने के बावजूद कार्य पूर्ण न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिये कि यदि कार्यदायी संस्था द्वारा धन का गबन किया गया है, तो दोषियों के खिलाफ एफ0आई0आर0 दर्ज कर कठोर कार्यवाही की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि चिकित्सकों की समय से उपस्थिति सुनिश्चित की जाए तथा चिकित्सक नियमित रूप से मरीजों को देखने का कार्य करें। उन्होंने पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में ओ0डी0एफ0 का कार्य प्राथमिकता पर किया जाए।

योगी जी ने ग्रामीण क्षेत्रों में बने 17 ओवरहेड टैंकों के कार्य न करने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि इनकी जांच कर इन ओवरहेड टैंकों को संचालित किया जाए, जिससे जनसामान्य को इन योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने अधिकारियों को बालू, मोरम तथा गिट्टी के दाम नियंत्रित करने के निर्देश दिए।

चित्रकूटधाम के मण्डलायुक्त श्री अजय कुमार शुक्ला ने मण्डल तथा जनपद में संचालित विकास कार्यक्रमों के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी को जानकारी दी। जिलाधिकारी श्री शिवाकान्त द्विवेदी ने बताया कि वर्तमान में सूखे से 15 से 18 प्रतिशत फसलों की क्षति हुई है, किन्तु क्षति की सही जानकारी क्राॅप कटिंग से प्राप्त हो सकेगी। पुलिस अधीक्षक श्री प्रताप गोपेन्द्र ने कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया।

बैठक में परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री स्वतंत्र देव सिंह, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री श्री मनोहर लाल मन्नु कोरी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के उपरान्त मुख्यमंत्री जी ने विकास खण्ड चित्रकूटधाम कर्वी के ग्राम बनाड़ी का निरीक्षण किया। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र तथा गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बनाए गए आवासों का निरीक्षण किया और लाभार्थियों को प्राप्त हुई धनराशि के बारे में भी जानकारी ली।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More