35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुख्यमंत्री ने ‘उजाला कार्यक्रम’ के अन्तर्गत एल0ई0डी0 वितरण की मोबाइल वैनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

उत्तर प्रदेश

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी कहा है कि बाबा साहब डाॅ0 भीमराव रामजी आंबेडकर की जयन्ती के अवसर पर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन में गरीबों, वंचितों, दलितों और समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के उत्थान के कार्यक्रम ‘ग्राम स्वराज अभियान’ का शुभारम्भ 14 अप्रैल से किया जा रहा है। यह अभियान 05 मई, 2018 तक चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत सामाजिक और आर्थिक क्षेत्र में बदलाव की कई योजनाएं संचालित की जाएंगी।

मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के अन्तर्गत ‘सौभाग्य योजना (प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना)’ में प्रदेश के चयनित अनुसूचित जाति एवं जनजाति बाहुल्य 3387 ग्रामों के सभी अविद्युतीकृत घरों में विद्युतीकरण योजना के शुभारम्भ समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

योगी जी ने इस अवसर पर 947.77 करोड़ रुपए से निर्मित 15 विद्युत पारेषण उपकेन्द्रों का लोकार्पण तथा बाद में ‘उजाला कार्यक्रम’ के अन्तर्गत एल0ई0डी0 वितरण की मोबाइल वैनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने ‘सौभाग्य योजना’ के अन्तर्गत लाभार्थियों को निःशुल्क विद्युत संयोजन प्रमाण-पत्र भी वितरित किए। कुल 126 लाभार्थियों को विद्युत संयोजन प्रमाण-पत्र दिया गया, जिसमें से मुख्यमंत्री जी ने 10 लाभार्थियों को स्वयं प्रमाण-पत्र प्रदान किए।

मुख्यमंत्री जी ने भारतीय संविधान के शिल्पी बाबा साहब डाॅ0 भीमराव रामजी आंबेडकर की जयन्ती के अवसर पर सभी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 05 मई, 2018 तक संचालित किए जाने वाले इस ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के तहत सभी जनपदों के प्रत्येक विकास खण्ड के सर्वाधिक अनुसूचित जाति एवं जनजाति वाले गांवों को केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से संतृप्त करने का निर्णय लिया गया है।

इसके साथ ही, प्रत्येक नगर निगम, नगर पालिका परिषद तथा नगर पंचायत के अनुसूचित जाति/जनजाति बाहुल्य आबादी वाले वार्डों को भी केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से संतृप्त किया जाएगा। इस अभियान के तहत ऊर्जा विभाग द्वारा सौभाग्य योजना में प्रदेश के चयनित अनुसूचित जाति एवं जनजाति बाहुल्य 3387 ग्रामों के सभी अविद्युतीकृत घरों में जाकर विद्युत कनेक्शन देने का कार्य आज से प्रारम्भ किया जा रहा है।

योगी जी ने कहा कि इस अवधि में प्रत्येक नगर निगम, नगर पालिका परिषद तथा नगर पंचायत के सर्वाधिक अनुसूचित जाति/जनजाति आबादी वाले वाॅर्ड को भी इस अभियान में शामिल करते हुए हर घर को बिजली कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए आज से सम्पूर्ण अभियान अवधि अर्थात 05 मई, 2018 तक लगातार प्रत्येक दिन शिविर आयोजित कर समस्त अविद्युतीकृत घरों को कनेक्शन प्रदान करने की योजना बना ली गई है। इसके तहत कुल 2738 विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक शिविर में एल0ई0डी0 बल्ब के वितरण की अलग से व्यवस्था की गई है। चयनित गांव में मोबाइल वैन के माध्यम से भी एल0ई0डी0 बल्बों का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में सामाजिक एवं आर्थिक विषमता को दूर करने का हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है। केन्द्र और राज्य सरकारें इस बात का विशेष ध्यान रख रही हैं कि साधनों का बंटवारा अन्तिम व्यक्ति तक समान रूप से हो। केन्द्र सरकार द्वारा साधनों के समान वितरण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। इसके तहत स्वास्थ्य के लिए ‘आयुष्मान भारत’, आर्थिक सशक्तिकरण के लिए ‘जन-धन’ योजना लागू की गई है। केन्द्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार ने भी सभी संसाधनों के बिना भेदभाव के वितरण के लिए हर सम्भव कदम उठाए हैं।

योगी जी ने कहा कि पिछले वर्ष 14 अप्रैल के दिन बाबा साहब की जयन्ती पर राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी जनपदों में बिना भेदभाव के समान रूप से बिजली आपूर्ति का निर्णय लेते हुए, बाबा साहब के विचारों और आदर्शों में अपनी आस्था प्रकट की थी। तभी से प्रदेश के सभी जनपद मुख्यालयों को 24 घण्टे, तहसील मुख्यालयों तथा बुन्देलखण्ड क्षेत्र को 20 घण्टे तथा ग्रामीण इलाकों में 18 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। इसके विपरीत पूर्ववर्ती राज्य सरकार द्वारा गिने-चुने वी0आई0पी0 जिलों को 24 घण्टे बिजली आपूर्ति की जाती थी। सत्ता मंें आने के एक माह के अन्दर ही भेदभाव वाली इस व्यवस्था को समाप्त कर वर्तमान राज्य सरकार ने बाबा साहब डाॅ0 आंबेडकर को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की थी।

आदरणीय प्रधानमंत्री जी द्वारा सितम्बर, 2017 में ‘सौभाग्य’ (प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली योजना) की घोषणा की गई थी। 11 अक्टूबर, 2017 से लागू इस योजना के तहत गरीब ग्रामीण परिवारों को निःशुल्क बिजली कनेक्शन तथा अन्य को 50 रुपए की मासिक किश्त पर संयोजन दिया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के गरीब परिवारों को भी निःशुल्क विद्युत संयोजन प्रदान किए जा रहे हैं। मार्च, 2018 तक पूरे प्रदेश में 40 हजार 457 विशेष शिविर लगाकर 15 लाख 88 हजार विद्युत संयोजन निर्गत किए गए। इनमें से 08 लाख 77 हजार 913 बिजली कनेक्शन गरीब परिवारों को प्रदान किए गए। इसी क्रम में, अनुसूचित जाति एवं जनजाति बाहुल्य 3387 गांवों के गरीब परिवारों को मुफ्त विद्युत कनेक्शन देने की आज शुरुआत हो रही है।

इसी के साथ आज पारेषण निगम के जिन 15 नवनिर्मित उपकेन्द्रों का लोकार्पण सम्पन्न हुआ है, उनमें जनपद सहारनपुर, आजमगढ़ तथा फर्रूखाबाद के 220 के0वी0 क्षमता के 1-1 तथा जनपद लखनऊ में 220 के0वी0 क्षमता के 02 उपकेन्द्र शामिल हैं। इसके अलावा, जनपद शामली, सहारनपुर, कन्नौज, देवरिया, अमेठी, गोरखपुर, बिजनौर, आगरा, बदायूं तथा बाराबंकी में 132 के0वी0 क्षमता के 1-1 उपकेन्द्र भी आज प्रदेश की जनता को समर्पित किए गए हैं। यह उपकेन्द्र स्थानीय जनता को सुचारू विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने में उपयोगी भूमिका का निर्वहन करेंगे।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जब से वर्तमान सरकार ने प्रदेश का कार्यभार सम्भाला है, ऊर्जा को विकास का आधार मानते हुए बिजली उपलब्धता की दिशा में ठोस निर्णय लिए गए हैं। इसके तहत प्रदेश के हर घर को बिजली से जोड़ा जा रहा है। वर्ष 2017-18 में 61 हजार से अधिक मजरों का विद्युतीकरण किया गया तथा लगभग 36 लाख निःशुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान किए गए।

योगी जी ने कहा कि 10 प्रतिशत से लाइन लाॅस कम होने पर सम्बन्धित क्षेत्र को 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले गरीब, दलित, वंचित लोग विद्युत कनेक्शन से वंचित थे, जिन्हें अब निःशुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जा रहा है। किसानों के लिए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की गई है। डार्क जोन में ट्यूबवेल कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। शासन की योजनाओं में बिचैलियों को हटाकर सीधे भुगतान की राशि लाभार्थी के खाते में दी जा रही है। पूरे देश में 36 करोड़ परिवारों का खाता जन-धन योजना के तहत खोला गया। वर्ष 2014 से वर्ष 2017 तक प्रदेश में 50 हजार आवास भी नहीं बने थे, जबकि पिछले 01 वर्ष के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 8 लाख 85 हजार आवास निर्मित किए गए। 40 लाख शौचालयों का निर्माण हुआ। 30 लाख फर्जी राशन कार्ड निरस्त किए गए। 37 लाख जरूरतमन्द लोगों को राशन कार्ड मुहैया कराए गए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि शासन की योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए और लाभार्थियों को लाभ पुहंचाने के लिए ‘ग्राम स्वराज अभियान’ के तहत विभिन्न चरणों में शासन की योजनाएं गरीबों, वंचितों, दलितों तक पहुंचाई जाएंगी, जिनमें सौभाग्य योजना के अलावा, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, जीवन रक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैण्डअप योजना, स्टार्टअप योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल को इस अभियान के तहत ‘स्वच्छ भारत दिवस’ मनाया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान, स्वस्थ भारत अभियान का एक हिस्सा है। इसी प्रकार 20 अप्रैल को उज्ज्वला योजना, 24 अप्रैल को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस, 28 अप्रैल को ग्राम स्वराज दिवस, 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस, 02 मई को किसान कल्याण दिवस तथा 05 मई को युवा आजीविका दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

योगी जी ने कहा कि वर्तमान सरकार का मानना है कि यदि किसान खुशहाल होगा, तो देश खुशहाल होगा। इसके मद्देनजर पहली बार किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाया जा रहा है। इस वर्ष 19 हजार करोड़ रुपए के गन्ना मूल्य का भुगतान हुआ। इस वर्ष 4 लाख सरकारी नौकरियां उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से कार्यवाही की जा रही है। युवाओं को कौशल विकास, स्टैण्डअप, स्टार्टअप, एक जनपद-एक उत्पाद योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। वित्तीय अनुशासन अपनाया गया है और फिजूलखर्ची पर रोक लगाई गई है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में 33/11 के0वी0 के 172 नए विद्युत उपकेन्द्र ऊर्जीकृत करते हुए 442 विद्युत उपकेन्द्रों की क्षमता वृद्धि की गई। इसके अलावा, 16 हजार 651 नवीन वितरण ट्रांसफार्मर स्थापित किए गए। ग्रामीण इलाकों में खराब ट्रांसफार्मर 48 घण्टे में तथा शहरी इलाकों में 24 घण्टे में बदले जाने की व्यवस्था लागू है। पिछले वित्तीय वर्ष में पूरे प्रदेश में ढाई लाख से अधिक खराब ट्रांसफार्मरों को निर्धारित समय-सीमा में बदला गया। विद्युत उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन ‘1912’ लागू की गई।

सौभाग्य योजना के तहत मौके पर नया कनेक्शन देने के लिए ई-संयोजन मोबाइल एप लाॅन्च किया गया है। पहली बार उपभोक्ताओं को घर बैठकर स्वयं विद्युत बिल सृजित करने तथा इण्टरनेट के जरिये उसका भुगतान करने की सुविधा भी प्रदान की गई। वर्ष 2018-19 में तय किया गया है कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में कुल 80 लाख बिजली कनेक्शन निर्गत किए जाएंगे। साथ ही, 62 हजार मजरों का विद्युतीकरण भी किया जाएगा।

इसके अलावा, 125 लाख एल0ई0डी0 बल्ब के वितरण, 15 हजार वितरण ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि के साथ-साथ 50 हजार नवीन वितरण ट्रांसफार्मर भी वर्तमान वित्तीय वर्ष में स्थापित किए जाएंगे। साथ ही, 33/11 के0वी0 क्षमता के 300 नवीन विद्युत उपकेन्द्रों को ऊर्जीकृत करने का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाएं समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाकर, बाबा साहब डाॅ0 आंबेडकर के सपनों को मूर्त रूप प्रदान करने में सहायक सिद्ध होंगी।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी  की मंशा है कि बिना किसी भेदभाव के सभी 75 जनपदों के हर क्षेत्र में बिजली पहुंचे। उन्होंने कहा कि प्रदेश को विरासत में जर्जर व्यवस्था मिली थी, लेकिन अब केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर विद्युत के क्षेत्र में तमाम उपलब्धियां हासिल कर रही हैं। उन्होंने कहा कि 25 लाख ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि की गई। साथ ही, ग्रिड की क्षमता बढ़ाई गई। मार्च, 2019 तक प्रत्येक गांव में बिजली पहुंचेगी। गरीब का कल्याण व उत्थान राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

समारोह को ऊर्जा, परिवहन एवं प्रोटाकाॅल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री स्वतंत्रदेव सिंह तथा सांसद डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया। उ0प्र0 पावर काॅरपोरेशन की प्रबन्ध निदेशक श्रीमती अपर्णा यू0 ने अतिथियों का स्वागत करते हुए ऊर्जा विभाग की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। यू0पी0 पावर ट्रांसमिशन काॅरपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक श्री अमित गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह का मुख्यमंत्री जी ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 महेन्द्र सिंह, सांसद श्री कौशल किशोर सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, मीडियाकर्मी एवं लाभार्थीगण मौजूद थे।

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More