32 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुंबई स्थित उत्तराखण्ड सदन में आयोजित संवाद कार्यक्रम के अवसर पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

उत्तराखंड

मुंबई/देहरादून: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मुंबई स्थित उत्तराखण्ड सदन में प्रवासी उत्तराखंडियों के साथ आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं उत्तराखंड की मूल समस्याओं पर संवाद किया। संवाद के दौरान राज्य के विकास के लिए कैसे योगदान दिया जा सकता है, प्रभावशाली लोग उत्तराखंड में कैसे निवेश कर सकते हैं? हमारी आर्थिक तरक्की में किस तरह भागीदार बन सकते हैं, हमारी संस्कृति को किस तरह आगे बढ़ा सकते हैं विषयों पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि इस तरह के संवाद बहुत व्यापक प्रभाव डालते हैं। विगत वर्ष नवंबर महीने में आयोजित रैबार कार्यक्रम में देश के शीर्ष पदो पर विराजमान उत्त्राखण्ड की प्रतिभाओं को आमंत्रित किया गया था, जिसमें राज्य के विभिन्न विषयों पर उनके अमूल्य सुझाव प्राप्त हुए और उन पर काम किया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि अगर कोई इनवेस्टर या पूंजीपति बिजनेस के सिलसिले में उत्तराखंड आना चाहता है तो हवाई मार्ग से भी आ सकता है, हाल ही में केंद्र सरकार सेे उड़ान योजना के तहत उत्तराखंड में 26 मार्गों पर हवाई सेवा को मंजूरी मिल गई है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रवासी उत्तराखंडी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। वो न केवल हमारी सांस्कृतिक सभ्यता के वाहक हैं बल्कि स्टेट एसेट की तरह हैं। इसलिए हम उनके कल्याण के लिए भी लगातार सोचते हैं। प्रवासी उत्तराखण्डवासियों को राज्य सरकार की विभिन्न  योजनाओं से जोड़ने के लिए अभियान के रूप में कार्य किया जायेगा। उन्होंने प्रवासी उत्तराखण्डवासियों को साल में एक बार अपने गांव आने के लिए प्रेरित किया।   मुख्यमंत्री ने प्रवासी उत्तराखंडियों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी का प्रदेश के विकास में सहयोग एवं सुझाव अति आवश्यक है। सरकार हर कदम मे आपके साथ है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि मुम्बई में कौथिग के जरिये प्रवासी उत्तराखण्डवासियों द्वारा उत्तराखण्ड की संस्कृति का राष्ट्रीय स्तर पर जिस तरह पहचान दिलाई जा रही है, यह प्रयास सराहनीय है। इस कार्यक्रम के माध्यम से उत्त्राखण्ड की मूलभूत समस्याओं पर्यावरण, पलायन, कृषि रोजगार आदि विषयों पर बृद्धिजीवियों से जो मंथन किया गया उसके भविष्य में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगें। ‘गांवों को संवारें’ थीम पर आयोजि कौथिग में मुख्यमंत्री ने प्रवासी उत्तराखंडियों से पहाड़ की सुध लेने, अपने गांवों को आबाद करने व राज्य के समग्र विकास में भागीदार बनने की अपील की।

इस अवसर पर विधायक श्री मुन्ना सिंह चैहान, अपर मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश, सचिव श्री अमित नेगी एवं प्रवासी उत्तराखण्ड के लोग उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More