21 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मुंबईः अग्निकांड में 14 मौतों के बाद जागी BMC, 4 होटलों पर चला हथौड़ा

देश-विदेश

मुंबई. मुंबई के कमला मिल कम्पाउंड के पब में आग से 14 लोगों की मौत के बाद बीएमसी हरकत में आई है. हादसे के बाद बीएमसी ने शहर के कई रेस्टोरेंट्स और पब में हुए अवैध निर्माण को ढहवा दिया है. लोअर परेल के रघुवंशी मिल कम्पाउंड पर भी बीएमसी ने कार्रवाई करते हुए अवैध निर्माण ढहा दिया है. कमला मिल और रघुवंशी मिल कंपाउंड के 4 होटलों के अवैध हिस्से पर भी बीएमसी का हथौड़ा चला है. वहीं, मुंबई पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी कर दिया है.

इससे पहले पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत हृतेष सांघवी, जिगर सांघवी और पब चलाने वाले सी ग्रेड हॉस्पिटैलिटी के अभिजीत मनका के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इनके खिलाफ धारा 337 (दूसरों के जीवन और व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना) और 338 (दूसरों के जीवन और व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालकर गंभीर चोट पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

हादसे के बाद बीएमसी ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 12 घंटे में 4 होटलों के अवैध निर्माण को बुलडोजर से गिरवा दिया है. रूफ टॉप पर अवैध तरीके से निर्मित की गईं दीवारें भी बीएमसी के निशाने पर आई हैं और उन्हें गिरा दिया गया है. बता दें कि कमला मिल कम्पाउंड में भी रूफ टॉप पर ही आग लगी थी. इसके साथ ही, मुंबई के सभी रेस्टोरेंट्स की जांच के लिए बीएमसी ने 25 टीमों का गठन किया है. ये टीमें आग लगने की स्थिति में इमर्जेंसी एग्जिट के इंतजाम, सीढ़ियां, फूड लाइसेंस, हुक्का सर्विस और शराब जैसे इंतजामों की पड़ताल करेंगी.

पबों ने एक दूसरे पब पर मढ़ा दोष
मुंबई के कमला मिल परिसर में स्थित पब में आग लगने की दिल दहला देने वाली घटना में 14 लोगों के मारे माने के बाद पब ‘1एबव’ और मोजोज बिस्ट्रो ने घटना के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया है. अधिकारियों का दावा है कि आग ‘1एबव’ में लगी और बड़ी संख्या में लोग वहीं मारे गए लेकिन पब ने घटना का सारा दोष बराबर में स्थित एक परिसर और मोजोज बिस्ट्रो पर डाला है. ‘1एबव’ का कहना है कि मोजोज बिस्ट्रो के पास आपात निकास नहीं है जिससे ‘1एबव’ के निकलने के रास्ते में भीड़ लग गई.

दिल्ली में भी जांच
मुंबई अग्निकांड के बाद दिल्ली में भी नए साल के जश्न से पहले होटल और बार में जांच शुरू कर दी गई है. हौज खास, कनॉट प्लेस सहित दिल्ली के कई बार और होटलों में सुरक्षा इंतजामों की पड़ताल की जा रही है.

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More