29 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुएः विभागीय मंत्री रेखा आर्य

महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुएः विभागीय मंत्री रेखा आर्य
उत्तराखंड

देहरादून: राज्य मंत्री द्वारा महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास श्रीमती रेखा आर्या की अध्यक्षता विधान सभा उनके कक्ष में समीक्षा बैठक आयोजित हुई, जिसमें विभाग में संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की गई। उन्होंने अपर सचिव विम्मी सचदेवा को निर्देश दिए हंै, कि महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की जो भी योजनाएं संचालित हो रही हैं, उनका सही ढंग से क्रियावयन हो और उसका लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मिले। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में में जो आगनबाड़ी केन्द्र संचालित हो रहे हैं उनमें सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाने के लिए इस पर व्यय होने वाले धनराशि के लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराते हुए भारत सरकार एवं राज्य सरकार को भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगनबाड़ी केन्द्रों में सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगने से इसकी सही तरह से माॅनिर्टिरिंग की जाएगी एवं केन्द्र द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली टेकहोम राशन की गुणवत्ता की भी सही ढंग से माॅनिर्टिरिंग होगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए है कि प्रत्येक आगनबाड़ी केन्द्रों मे कम्प्यूटर/टेबलेट उपलब्ध कराए जाने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए तथा सभी केन्द्रों में कम्प्यूटर संचालन के लिए कार्मिको को भी ट्रेनिंग दी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए है कि समाज कल्याण विभाग एवं बाल विकास विभाग की कई ऐसी योजनाएं है जिनसे दोनो विभागो द्वारा पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाता है। इसके लिए ऐसा प्रस्ताव तैयार किया जाए कि पात्र व्यक्ति को एक ही विभाग से ही योजना का लाभ मिले। उन्होंने यह भी निर्देश दिए है कि विभाग द्वारा जो भी छात्रावास निर्माण अधीन है उनका कार्य तत्काल पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए है कि इस योजना को सही ढंग से क्रियान्वित करने के लिए ठोस कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। मा0 मंत्री द्वारा किशोरी शक्ति योजना, महिला सशक्तिकरण योजना, उज्जवला योजना, नंदा देवी कन्याधन योजना, समीकित बाल विकास आदि योजनाओं की गहनता से समीक्षा की गई।

इस अवसर पर अपर सचिव महिला बाल विकास बिन्नी सचदेवा रमन, वित्त नियंत्रक कविता नबियाल, उपनिदेशक सुजाता सिंह, राज्य परियोजना अधिकारी आरती बलोनी, सी0डी0पी0ओ0 आशा ध्यानी, प्रशासनिक अधिकारी उमादत्त जोशी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

इससे पूर्व मा0 राज्य मंत्री द्वारा सुद्धोवाला स्थित महिला कल्याण एवं बाल विकास निदेशालय के कार्यालय का औचक निरीक्षण करते हुए विभागीय मंत्री श्रीमती रेखा आर्या। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास निदेशालय का औचक निरीक्षण के दौरान विभाग का एक विकलांग कर्मचारी मोबाइल पर गाना सुनते हुए पाया गया जिस पर मंत्री द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित कर्मचारी को कड़ी फटकार लगाई। कार्मिक विकलांग होने के कारण भविष्य में ऐसा न करने की चेतावनी दी गई। मा0 मंत्री द्वारा बाल कल्याण केन्द्र के शौचालयों का भी निरीक्षण किया गया जिसमें शौचालयों में सफाई व्यवस्था ठीक न होने के कारण संबंधित अधिकारियों को सफाई व्यवस्था को दुरस्थ करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि यदि उनके द्वारा अगले निरीक्षण में कोई भी कमी पाई जाती है तो संबंधित कार्मिको एवं अधिकारियों के विरूद्व दण्डात्मक कार्यावाही की जाएगी।

Related posts

1 comment

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More