34 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मसूरी विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकापर्ण करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत

उत्तराखंड

देहरादून: मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने टपकेश्वर मन्दिर प्रागण में मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण एवं लोक निर्माण विभाग द्वारा मसूरी विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत किये जा रहे रू.15 करोड़ की 33 याजनाओं का शिलान्यास एवं लोकापर्ण किया। जिसमें एमडीडीए के 4 करोड़ 74 लाख के 17 कार्यों का शिलान्यास, 02 करोड़ 49 लाख रूपये के 09 कार्यों का लोकापर्ण एवं लोक निर्माण विभाग के 10 करोड़ 26 लाख रूपये के 07 कार्यों का शिलान्यास शामिल है। मुख्यमंत्री ने शहीद मेजर धन सिंह थापा के नाम पर कैंट क्षेत्र में एक द्वार बनाने की भी स्वीकृति प्रदान की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि हमारा प्रयास प्रदेश के हर क्षेत्र का समग्र विकास करना है। क्षेत्रीय विकास से सम्बन्धित योजनाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने विकास के प्रति जनता से भी जागरूक रहनेे की अपेक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि 04 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। यह दिवस कैंसर रोग से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि भारत में प्रतिवर्ष कैंसर रोगियों की संख्या बढ़ रही है। पिछले साल जहां देश में कैंसर के रोगियों की संख्या 14 लाख थी वह इस वर्ष बढ़कर 25 लाख हो गई है। कैंसर से बचाव के लिए लोगों में जगरूकता लाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि 36 वर्ष से 39 वर्ष की आयु के बीच सर्वाधिक लोगों को कैंसर की बीमारी हो रही है। भारत में मुंह के कैंसर रोगियों की संख्या अधिक है, धूम्रपान एवं तम्बाकू का सेवन करने वालों को मुंह का कैंसर अधिक हो रहा है। भारत में महिलाओं को सबसे अधिक सर्वाइकल कैंसर होता है। प्रत्येक 08 मिनट में सर्वाइकल कैंसर से एक मौत हो रही है। उन्होंने कहा कि इस घातक बीमारी से सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह कैंसर से लड़े और आज क्रिकेट की पिच पर हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल काॅलेज हल्द्वानी, एम्स ऋषिकेश एवं हिमालयन अस्पताल में कैंसर के उपचार की व्यवस्था है तथा इसके उपचार की उच्च तकनीकि भी उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि समय रहते यदि इसकी जांच हो जाये तो इस बीमारी का ईलाज भी सम्भव है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि इस बार का केन्द्रीय बजट गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए समर्पित है। इस े बजट में दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का लोगों को लाभ मिलेगा। देश के 50 करोड़ लोगों को 05 लाख रूपये तक प्रतिवर्ष बीमा योजना से आच्छादित किया गया है। 2025 तक भारत को टीबी से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। टीबी के मरीजों को निःशुल्क दवा के अलावा 500 रूपये प्रतिमाह पोषक तत्वों के लिए देने का प्राविधान किया गया है। उज्ज्वला योजना के तहत 08 करोड़ महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिये जायेंगे। इससे राज्य की गरीब महिला परिवारों को भी लाभ मिलेगा। सौभाग्य योजना के तहत गरीब परिवारों के लिए मुफ्त में बिजली का कनेक्शन दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस को इस वर्ष 03 करोड़ रूपये की धनराशि आधुनीकरण के लिए दिये गये हैं। इससे सभी थानों में अवस्थापना सुविाधाओं का विकास किया जायेगा, ताकि कोई घटना घटने पर पुलिस त्वरित कार्यवाही कर सके।

मुख्यमंत्री द्वारा मसूरी विधानसभा क्षेत्र में एमडीडीए के 02 करोड़ 49 लाख रूपये के जिन कार्यों का लोकार्पण किया गया उनमें मुख्यतः 01 करोड़ 55 लाख रूपये की लागत से बने दिव्यांगों एवं अशक्तजनों हेतु लगभग 60 फीट ऊंची एवं 16 व्यक्तियों की क्षमता वाली लिफ्ट एवं शिवरात्रि श्रावण मास एवं छठ पूजा आदि पर्वों में आने वाले हजारों श्रद्धालुओं हेतु जलाभिषेक करने हेतु लगभग 650 फीट लम्बे घाट का निर्माण किया गया है। इसके अतिरिक्त 94 लाख रूपये के टपकेश्वर स्थित शमशान घाट में टिन शैड का निर्माण, नयागांव एवं विजयपुर में सामुदायिक भवन, गुनियाल गांव में बस शैल्टर, विजय काॅलोनी में सामुदायिक भवन, सहस्त्रधार में 30 स्ट्रीट लाईट एवं सहस्त्रधारा रोड में 05 स्ट्रीट लाईट के प्रमुख कार्य हैं। इसके अलावा जिन 17 कार्यों का शिलान्यास किया गया है उनमें सड़कों एवं नालियों का निर्माण, हाथीबडकला में एक सामुदायिक भवन तथा अनारवाला में शहीद रमेश थापा द्वार का निर्माण कार्य शामिल है। लोक निर्माण विभाग के 01 करोड 26 लाख रूपये के जिन 07 कार्यों का शिलान्यास किया, उसमें विधानसभा क्षेत्र मसूरी के अन्तर्गत आन्तरिक सडक एवं नाली निर्माण, सुरक्षा दीवार के निर्माण कार्य शामिल है।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री गणेश जोशी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में द्वितीय विश्व युद्ध के भूतपूर्व सैनिको/शहीद सैनिकों की विधवाओं को देय मासिक अनुदान 04 हजार से बढ़ाकर 08 हजार प्रतिमाह किया गया है। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न समस्याओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।

इस अवसर पर एमडीडीए के सचिव श्री पी.सी.दुमका, भाजपा के महानगर अध्यक्ष श्री विनय गोयल, प्रदेश सचिव श्री सुनील उनियाल ‘गामा’, महिला मोर्चा की अध्यक्ष श्रीमती नीलम सहगल, टपकेश्वर मन्दिर के महंत भरत गिरि आदि उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More