37 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

मध्य रेल का आपटा स्टेशन बना बॉलीवुड का स्टेशन, फिल्म निर्माताओं का पसंदीदा फिल्म शूटिंग स्थान

मनोरंजन

मध्य रेल का आपटा रेलवे स्टेशन, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन के बाद फिल्म निर्माताओं के शूटिंग हेतु सबसे लोकप्रिय फिल्म शूटिंग स्थान बना हुआ है. वित्तीय वर्ष 2019-2020 में, आपटा रेलवे स्टेशन पर चार फ़िल्मों की शूटिंग की गई, जिसमें रात अकेली है, मुंबई सागा और शुभ मंगल ज़्यादा सावधान शामिल हैं और 8 फ़िल्मों की शूटिंग छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में की गई, सबसे लोकप्रिय फ़िल्में पंगा, चोक्ड और सूरज से मंगल भारी थीं. आपटा स्टेशन पर कई फिल्मों की शूटिंग की गई है, जिसमें दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कुछ कुछ होता है , रंग दे बसंती, बाघी, खाकी, शादी नंबर 1, चाइनाटाउन और कई अन्य बॉक्स-ऑफिस सुपरहिट हिट फिल्में शामिल हैं.

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा कि आपटा एक साइड पहाड़ी के साथ अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है, दूसरी तरफ एक सड़क के पास एक नदी और आसान सड़क पहुंच है, जो पनवेल-रोहा मार्ग पर घुमावदार ट्रैक और प्लेटफार्मों के साथ स्थित है, उपकरणों को रखने और अभिनेताओं के वैनिटी वैन को पार्क करने के लिए पर्याप्त स्थान है तथा कम भीड़ वाला ऐसा स्टेशन फिल्म की शूटिंग के लिए एक सही स्थान है. आप्टा रेलवे स्टेशन पर कुछ ट्रेनों के लिए ठहराव दिया गया है और यह क्रॉसिंग स्टेशन है क्योंकि इसमें एक अतिरिक्त ट्रैक भी है जो फिल्म शूटिंग के लिए बुक की गई विशेष ट्रेनों की आवाजाही के लिए दोगुना लाभ पहुंचाता है. आपटा स्टेशन फिल्म सिटी, मुंबई से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर है जिहां पहुंचने में सिर्फ 2 घंटे ही लगते हैं. इन कारणों आपटा रेलवे स्टेशन वेब सीरीज़, डॉक्युमेंट्रीज़, और टीवी सीरियलस की फिल्म शूटिंग के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बन गया है.

मध्य रेल को फिल्म निर्माताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने वाले कई खूबसूरत फिल्म शूटिंग स्थान उपहार में मिले हैं. सबसे पसंदीदा फिल्म शूटिंग लोकेशन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से लेकर आपटा, पनवेल, चौक, लोनावला, खंडाला, वठार, सतारा जैसे लोकप्रिय स्टेशन और तुर्भे और वाडी बंदर जैसे प्रसिद्ध यार्ड हैं. मध्य रेल के जनसंपर्क विभाग द्वारा फिल्म की शूटिंग की अनुमति दी जाती है, हाल ही में फिल्म की शूटिंग की अनुमति में तेजी लाने के लिए, सिंगल विंडो प्रणाली शुरू की गई है, इस प्रक्रिया के सरलीकरण से फिल्म कंपनियों को प्रस्तुत करने के बाद अनुमति प्राप्त करने में सक्षम बनाया गया. आवश्यकताओं का उल्लेख करते हुए स्क्रिप्ट और एप्लिकेशन के साथ आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होते हैं.

मध्य रेल में वर्ष 2019-20 के दौरान 21 फिल्मों की शूटिंग हुई जिससे 1.33 करोड़ की आमदनी हुई है, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन में फिल्म पंगा ‘सहित 21 फ़िल्मों की शूटिंग हुई, जिससे 44.52 लाख, आपटा में 4 फिल्मों की शूटिंग जिनसे 22.61 लाख रुपये की आय हुई. पनवेल स्टेशन पर रजनीकांत अभिनीत फिल्म ‘दरबार’ एक फिल्म की शूटिंग से सबसे अधिक 22.10 लाख रुपये की आय हुई. पुणे मंडल में सुंदर स्थान वठार सलमान स्टार दबंग -3 सहित 3 फिल्मों की शूटिंग हुई जिनसे 37.22 लाख रुपये की कमाई हुई. केवल दबंग -3 से 15.70 लाख रूपए की आय हुई., पुणे से मुंबई के बीच फिल्म लाल सिंह चड्ढा ‘का एक शॉट और अन्य फिल्म शूटिंग स्थानों जैसे कि तुर्भे और वाडी बंडर यार्ड, पुणे स्टेशन से भी अच्छी आय उत्पन्न हुई है.

हालांकि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए परिचालन प्रतिबंधित किया है, मध्य रेल को आशा है कि निकट भविष्य में आपटा और अन्य ऐसे स्थानों पर फिल्म शूटिंग की रौनक फिर से लौटेगी. ABP News

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More