32.1 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

फ्रेंच ओपन खिताब के साथ रोहन बोपन्ना ने जीता पहला ग्रैंड स्लैम

फ्रेंच ओपन खिताब के साथ रोहन बोपन्ना ने जीता पहला ग्रैंड स्लैम
खेल समाचार

भारतीय टेनिस स्टार रोहन बोपन्ना ने कनाडा की अपनी जोड़ीदार गैब्रियला डाब्रोवस्की के साथ मिलकर फ्रेंच ओपन का मिक्स्ड डबल्स जीत लिया है। बोपन्ना का यह करियर का पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है। वह ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले चौथे भारतीय बन गये हैं। पहला सेट हारने के बाद बोपन्ना और डाब्रोवस्की की सातवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी ने फाइनल में शानदार वापसी की। उन्होंने दो मैच प्वाइंट बचाकर जर्मनी की अन्ना लेना गोरेनफील्ड और कोलंबिया के राबर्ट फराह को 2-6, 6-2, 12-10 से हराया।

भारत और कनाडा की जोड़ी एक समय दो अंक से पीछे थी लेकिन गोरेनफील्ड और फराह ने मौका गंवा दिया। बोपन्ना और डाब्रोवस्की ने इसका पूरा फायदा उठाया और फिर दो मैच प्वाइंट हासिल किये और जर्मनी की खिलाड़ी के डबल फॉल्ट पर खिताब अपने नाम कर लिया। यह केवल दूसरा अवसर है जबकि बोपन्ना अपने करियर में ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे थे। उन्होंने 2010 में पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी के साथ मिलकर यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनायी थी जहां उन्हें ब्रायन बंधुओं बॉब और माइक से हार का सामना करना पड़ा था।

बोपन्ना से पहले केवल लिएंडर पेस, महेश भूपति और सानिया मिर्जा ही भारत के लिये ग्रैंडस्लैम खिताब जीत पाए हैं। डाब्रोवस्की निर्णायक अंक पर अपनी सर्विस गंवा बैठी। फराह ने लंबी रैलियां चलने के बाद बोपन्ना के सिर के उपर से वॉली जमायी। रविवार को अपना 22वां जन्मदिन मनाने वाली अन्ना लेना गोरेनफील्ड ने आसानी से सर्विस बचाकर स्कोर 3-1 कर दिया।

फराह की सर्विस अच्छी रही और जब 2-4 पर डाब्रोवस्की सर्विस कर रही थी तो पर उन पर दबाव स्पष्ट देखा जा सकता था। उनका बैकहैंड बाहर चला गया और शून्य पर उनकी सर्विस टूट गयी। बोपन्ना ने दूसरे सेट की शुरूआत डबल फॉल्ट से की लेकिन वह अपनी सर्विस बचाने में सफल रहे। इस बीच उन्होंने लाइन काल के लिये चेयर अंपायर से बहस भी की। किसी भी तरह वापसी की चाहत सातवीं वरीय जोड़ी पर भारी पड़ी और डाब्रोवस्की दूसरे सेट के शुरू में अपनी सर्विस बचाये रखने में असफल रही।

बोपन्ना और उनकी कनाडाई जोड़ीदार ने हालांकि तब राहत की सांस ली जब गोरेनफील्ड शून्य पर अपनी सर्विस गंवा बैठी। इसके बाद फराह भी छठे गेम में अपनी सर्विस नहीं बचा पाये जिससे बोपन्ना और डाब्रोवस्की 4-2 से आगे हो गये। इसके बाद कनाडाई खिलाड़ी ने मैच में पहली बार अपनी सर्विस बचायी और इसके बाद आसानी से दूसरा सेट अपने नाम करके मैच बराबरी पर ला दिया। मैच टाईब्रेकर में बोपन्ना और डाब्रोवस्की ने 3-0 से बढ़त बनायी लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार पांच अंक गंवाये और 3-5 से पीछे हो गये। इसके बाद स्कोर 5-5 से बराबरी पर पहुंचा। आगे भी उतार चढ़ाव चलता रहा और आखिर में बोपन्ना और डाब्रोवस्की चैंपियन बनने में सफल रहे।

Related posts

14 comments

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More