35 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

फसली ऋण योजना के तहत सत्यापन के लिए सुविधा शुल्क मांगने पर जनपद गोण्डा के 04 लेखपाल निलम्बित तथा एफ0आई0आर0 दर्ज

उत्तर प्रदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की भ्रष्टाचार कोकिसी भी स्थिति में बर्दाश्त न करने की नीति है। उन्हांेंने भ्रष्टाचार में संलिप्त पाए जाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई किए जाने के निर्देश दे रखे हैं। इसके अनुरूप जनपद गोण्डा में फसली ऋण योजना के तहत लाभ पाने हेतु रिपोर्ट लगाने के लिए सुविधा शुल्क मांगने की शिकायत पर 04 लेखपालों तथा जनपद मथुरा के 01 प्रशिक्षु लेखपाल को निलम्बित कर दिया गया है। इसके अलावा, जनपद गोण्डा के करनैलगंज के कुंवरपुर अमरहा के कोटेदार का कोटा, लेखपाल के साथ रिश्वत लेने में शामिल होने पर निरस्त कर दिया गया है।

यह जानकारी देते हुए आज यहां राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि जनपद गोण्डा के तहसील सदर के 02 लेखपाल, करनैलगंज के 01 लेखपाल तथा कोटेदार एवं कटरा बाजार के 01 लेखपाल को निलम्बित कर इनके विरुद्ध एफ0आई0आर0 दर्ज करा दी गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि तहसील सदर के ग्राम देवरहा निवासी श्री पप्पू जायसवाल से रिपोर्ट लगाने के लिए वहां के लेखपाल द्वारा रिश्वत की मांग की गई। इसी प्रकार चैखड़िया के लेखपाल श्री इन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव ने श्री बलराम यादव से मोबाइल फोन पर 500 रुपए देने की मांग की। शिकायतकर्ता श्री पप्पू जायसवाल ने रिश्वत मांगने का वीडियो बना लिया तथा श्री बलराम यादव ने मोबाइल फोन पर रिश्वत मांगते हुए टेलीफोनिक वार्ता को रिकाॅर्ड कर जिलाधिकारी को अवगत कराया।

जिलाधिकारी ने मामले का संज्ञान लेते हुए दोनों लेखपालों को निलम्बित करने तथा एफ0आई0आर0 दर्ज कराने के आदेश सम्बन्धित एस0डी0एम0 को दिए। जिसके क्रम में थाना खरगूपुर में एस0डी0एम0 सदर तथा करनैलगंज व थाना कटरा में एस0डी0एम0 करनैलगंज द्वारा एफ0आई0आर0 दर्ज करा दी गई है।

उल्लेखनीय है कि कर्ज माफी हेतु पैसे मांगने की शिकायत पर तहसील करनैलगंज के ग्राम कुंवरपुर अमरहा के लेखपाल श्री बृजेश कुमार तथा कटरा बाजार के ग्राम माधवपुर छपरतला के लेखपाल श्री कमला प्रसाद को रिश्वत मांगने के आरोप में निलम्बित किया जा चुका है। जबकि इसी मामले में लेखपाल के साथ रिश्वत लेने में शामिल कुंवरपुर अमरहा के कोटेदार श्री चेतराम गोस्वामी का कोटा निरस्त करते हुए, उसके खिलाफ भी कोतवाली करनैलगंज में नामजद एफ0आई0आर0 दर्ज कराई गई है।

जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित थाना प्रभारियों की अभियुक्तों की शीघ्र गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं तथा चेतावनी दी है कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ दिलाने के नाम पर रिश्वत मांगने या लिए जाने की शिकायत पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

प्रवक्ता ने बताया कि इसी प्रकार जनपद मथुरा की तहसील माॅट के क्षेत्र खावल के प्रशिक्षु लेखपाल श्री तरून सिंह द्वारा राजस्व ग्राम खावल में ऋण मोचन सूची की सत्यापन के दौरान किसानों से रुपए लिए जाने का वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें लेखपाल द्वारा स्पष्ट रूप से किसानों से रुपए की मांग की जा रही है। इसकी जांच नायब तहसीलदार नौहझील से करायी गयी। नायब तहसीलदार नौहझील की जांच आख्या में इन तथ्यों की पुष्टि करते हुए श्री तरूनसिंह के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही किये जाने की संस्तुति की गई है। जिसके आधार पर श्री तरूनसिंह लेखपाल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

Related posts

Leave a Comment

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More