25 C
Lucknow
Online Latest News Hindi News , Bollywood News

प्रधानमंत्री मोदी ने की मेट्रो की सवारी, लोगों ने खूब खिंंचवाई सेल्फी

देश-विदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग स्टेशन से मेट्रो की सवारी की. पीएम मोदी ने अलीपुर रोड पर कार्यक्रम में पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो की यात्रा की. इस दौरान मेट्रो स्टेशन पर लोगों ने उनके साथ सेल्फी भी ली. पीएम मोदी अम्‍बेडकर राष्‍ट्रीय स्‍मारक का उद्धाटन करेंगे.

यह स्‍मारक भारत के संविधान निर्माता अम्‍बेडकर के जीवन और उनके योगदान को समर्पित है. प्रधानमंत्री ने 21 मार्च, 2016 को इसकी आधारशिला रखी थी. भारत रत्‍न बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्‍बेडकर का जन्‍म मध्‍य प्रदेश में महू में 14 अप्रैल, 1891 को हुआ था और वह स्‍वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री थे.

वह 1 नवम्बर, 1951 को केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल से इस्‍तीफा देने के बाद, 26, अलीपुर रोड, दिल्‍ली में सिरोही के महाराजा के घर में रहने लगे जहां उन्‍होंने 6 दिसम्‍बर, 1956 को आखिरी सांस ली और महापरिनिर्वाण प्राप्‍त किया. यहीं पर यह स्मारक बना है.

इस इमारत में एक प्रदर्शनी स्‍थल, स्‍मारक, बुद्ध की प्रतिमा के साथ ध्‍यान केन्‍द्र, डॉ. अम्‍बेडकर की 12 फुट की कांस्‍य प्रतिमा है. प्रवेश द्वार पर अशोक स्‍तम्‍भ (11 मीटर ) और पीछे की तरफ ध्‍यान केन्‍द्र बनाया गया है.

इसमें सीवेज शोधन संयंत्र (30 केएलडी ), वर्षा जल सिंचाई प्रणाली और नेट मीटरिंग के साथ छत पर सौर ऊर्जा (50 किलोवाट ) संयंत्र स्‍थापित किया गया है. इमारत 7374 वर्ग मीटर क्षेत्र में खड़ी की गई है और इसका कुल निर्मित क्षेत्र 6758 वर्ग मीटर है. (आज तक)

Related posts

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More